scriptCoconut Chutney recipe : ऐसे बनाएं नारियल की स्वादिष्ट चटनी | coconut chutney recipe nariyal chutney recipe in hindi | Patrika News

Coconut Chutney recipe : ऐसे बनाएं नारियल की स्वादिष्ट चटनी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 06, 2021 01:39:40 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

nariyal chutney recipe हर साउथ इंडियन डिश के साथ नारियल की चटनी होती ही है । नॉर्थ इंडियन डिश के साथ भी यह चटनी सबको पसंद आती है । नारियल की चटनी की आसान रेसिपी आज हम आपसे शेयर करेंगे । जिसके जरिए आप बहुत ही आसान स्टेप में नारियल की चटनी बना सकते हैं।

 coconut chutney

Coconut Chutney recipe : ऐसे बनाएं नारियल की स्वादिष्ट चटनी

Coconut Chutney recipe : इडली डोसा साउथ इंडिया की पसंदीदा डिश है और इन सब के साथ परोसे जाने वाली नारियल की चटनी इन सबकी जान। घर पर जब भी कोई अलग चटनी बनाने का मन हो तो आप नारियल की चटनी बना सकते हैं। साउथ इंडियन डिश के अलावा नॉर्थ इंडियन खानों में भी इसका अलग स्वाद आता है। आइए आज हम आपको नारियल की चटनी की रेसिपी बताते हैं। वह भी कुछ आसान स्टेप में।
चटनी की सामग्री:
एक कप कटा हुआ ताजा नारियल
1 टीस्पून कटा हुआ अदरक
2 हरी मिर्च कुटी हुई
1 टेबलस्पून चना दाल भुनी हुई
एक टेबल स्पून दही
नमक स्वादानुसार

तड़के के लिए :
आधा टीस्पून जीरा
1/4 टीस्पून राई
एक सूखी लाल मिर्च
1 टीस्पून तेल
बनाने की विधि
कटे हुए नारियल को हरी मिर्च , भुने हुए चना दाल एवं अदरक के साथ बारीक पीस लें। दही, नींबू का रस नमक ,आधा कप पानी डालकर इसे दो-तीन बार मिक्सी में और चला ले । आवश्यकतानुसार पानी ऐड कर सकते हैं। अब तड़के के लिए एक छोटे पैन में तेल गर्म करें । अब राई डाले ,लाल सूखी मिर्च डालें, कड़ी पत्ता डालें। 10 सेकंड बाद तड़के को गैस से उतार ले और तुरंत नारियल की चटनी के ऊपर डाल दें। तड़के को चटनी के साथ मिक्स कर दें। हो गई आपकी नारियल चटनी फटाफट तैयार। आप इस प्रकार से बनाई गई नारियल की चटनी को एक हफ्ते तक एयरटाइट जार में बंद कर फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। डोसा, इडली के अलावा आप इसे तरह-तरह के पकौड़े के साथ भी सर्व कर सकते हैं।
डोसा, इडली, वडा आदि अगर नारियल चटनी के बिना परोसा जाए तो अधूरा लगता है। हालांकि इसका उपयोग यहां तक ही सीमित नहीं है। इसे पराठा, करी, उबले हुए चावल और दाल तड़के के साथ लंच, डिनर में भी परोसा जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो