scriptबारिश के मौसम का मजा हो जाएगा दोगुना, ऐसे बनाकर खाएं कुट्टू के आटे की करारी पकौड़ी | kuttu ke pakore recipe in rain season | Patrika News
रैसिपीज

बारिश के मौसम का मजा हो जाएगा दोगुना, ऐसे बनाकर खाएं कुट्टू के आटे की करारी पकौड़ी

कुट्टू के आटे को एक फलाहारी आटा माना जाता है। हर तरह के व्रत या उपवास के दौरान कुट्टू के आटे से बनी अलग-अलग तरह की रेसिपी का उपयोग किया जाता है।

Jun 27, 2023 / 11:09 am

Anil Kumar

kuttu_ke_ate_ke_pakore.png

kuttu ke ate ke pakore

कुट्टू के आटे को एक फलाहारी आटा माना जाता है। हर तरह के व्रत या उपवास के दौरान कुट्टू के आटे से बनी अलग-अलग तरह की रेसिपी का उपयोग किया जाता है। इसे बेसन के पकोड़े की तरह ही बनाया जाता है। विशेषकर व्रत के दौरान कुट्टू के पकोड़े बनाए जाते हैं। कुट्टू के आटे से बनी पकौड़ी बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट है। इतना ही नहीं बल्कि इन्हें बहुत ही कम समय में तैयार किया जाता सकता है। तो आइए जानते हैं कुट्टू के आटे से पकौड़ी बनाना।
यह भी पढ़ें

मंगलवार के व्रत में जरूर ट्राइ करें फलाहारी नारियल कि चटनी, जानिए बनाने की आसान विधि

कुट्टू के आटे की पकौड़ी के लिए मुख्य सामग्री
कुट्टू का आटा जरूरत के अनुसार
1 बड़ी चम्मच कसा हुआ वेजीटेबल
2 बड़ी चम्मच ग्रोसरी प्रोविजंस
चौथाई छोटी चम्मच मसाले और हर्ब्स
2 छोटी चम्मच ऑयल

यह भी पढ़ें

सैंडविच बनाने के बाद कभी नहीं होंगे गीले, फ्रेश रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

कुट्टू के आटे की पकौड़ी बनाने की विधि
सबसे पहले एक बड़े बाउल में कुट्टू का आटा लें। इसमें कसा हुआ अदरक, कटी हुई हरी मिर्च, कटा हुआ धनिया, काली मिर्च का पाउडर और स्वादानुसार सेंधा नमक लें। इन सब को अच्छी तरह से मिला लें। जरूरत के अनुसार पर उसमें थोड़ा.थोड़ा पानी डालते रहें। इसे इस तरह से मिलाना है की इसका एक गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाए।
इसके बाद आलू को साफ कर लें। आलू के बड़े-बड़े टुकड़े काट लें। अब एक पैन में तेल गरम करें उसमें आलू को डीप फ्राई करें। इसे तब तक फ्राई करना है जब तक इसका रंग गोल्डन ब्राउन ना हो जाए।
यह भी पढ़ें

तपती गर्मी में बॉडी को तुरंत ठंडा कर देता है गुड़ का शर्बत, जानिए बनाने का तरीका

लो जी, आपका क्रिस्पी पकोड़ा तैयार है। इस स्वादिष्ट क्रिस्पी कुट्टू के आटे के पकोड़े को नवरात्री या अन्य किसी उत्सव के दौरान फलाहार के रूप में लिया जा सकता है। आप चाहे तो इसका स्वाद और अधिक बढ़ाने के लिए इसमें फलाहारी मूंगफली कि चटनी या फलाहारी नारियल की चटनी ऐड कर सकते हैं।तो आपने देखा कितनी आसानी से कुट्टू के पकोड़े तैयार हो जाते हैं। यह कुट्टू के पकोड़े बेहद स्वादिष्ट है और शुद्ध फलाहार की श्रेणी में रखे गए हैं। इसलिए किसी भी व्रत या त्योहार के दौरान बिना किसी आशंका के कुट्टू के आटे के पकोड़े तैयार कर इसका सेवन किया जा सकता है। इन कुट्टू के पकोड़े में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन और पोषक तत्व पाया जाता है। जो आपको व्रत या उपवास के दौरान ऊर्जा से भरपूर रखता हैं। केवल उपवास के दौरान ही नहीं, बल्कि आप कुट्टू के इस पकोड़े को इवनिंग स्नैक की तरह किसी भी दिन ले सकते हैं। कुट्टू के आटे में मैग्नीज बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह कुट्टू ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करने में सांस से संबंधित समस्याओं को कंट्रोल करने में और गाल ब्लैडर की पथरी को ठीक करने में सक्षम होता है। कुट्टू के आटे में वसा बिल्कुल भी नहीं होता, यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होती है।

Hindi News/ Recipes / बारिश के मौसम का मजा हो जाएगा दोगुना, ऐसे बनाकर खाएं कुट्टू के आटे की करारी पकौड़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो