script

ज्योतिष: सूर्यास्त के बाद भूलकर भी ना करें ये 5 काम, जीवन में बढ़ सकती हैं परेशानियां

locationनई दिल्लीPublished: Jun 20, 2022 12:45:42 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Astro Tips: ज्योतिष शास्त्र में सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान किए जाने वाले क्रियाकलापों को काफी महत्व दिया गया है। ऐसे में सूरज डूबने के बाद इन 5 कामों को करना अशुभ माना जाता है…

suryast ke bad kya nahin karna chahie, never do these things after sunset, sunset ke baad kya nahi karna chahiye, astrology tips for good luck, sham ke samay kya nahin karna chahie, astro tips for money, astrology tips for good health, latest hindi news, latest religious news, spiritual news in hindi, what should we not do after sunset, astrology tips for prosperity, jyotish shastra,

ज्योतिष: सूर्यास्त के बाद भूलकर भी ना करें ये 5 काम, जीवन में बढ़ सकती हैं परेशानियां

Jyotish Shastra: हमारे शास्त्रों में कई ऐसी बातों का उल्लेख मिलता है जिन्हें जीवन में अपनाने से सकारात्मक ऊर्जा और सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होती है। वहीं कुछ ऐसे काम भी हैं जिन्हें करना अशुभ माना गया है। इसी प्रकार ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसे काम बताए गए हैं जिन्हें सूर्यास्त के बाद भूलकर भी नहीं करना चाहिए वरना आपके जीवन में नकारात्मक ऊर्जा के प्रवेश से समस्याएं पैदा हो सकती हैं…

1. कपड़े धोएं या सुखाएं नहीं
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्यास्त के बाद कपड़े धोने को शुभ नहीं माना जाता। वहीं शाम में सूखे कपड़े बाहर ही पड़े रहने देना भी गलत है। मान्यता है कि इससे नकारात्मक ऊर्जा का कपड़ों में प्रवेश करती है जिसे पहनने के बाद व्यक्ति की सेहत पर गलत असर पड़ सकता है।

2. खाने-पीने की चीज खुली न छोड़ें
ज्योतिष के जानकारों का मानना है कि सूर्यास्त के बाद खाने-पीने की चीज या पानी को खुला नहीं छोड़ना चाहिए। इन्हें हमेशा ढककर ही रखें। अन्यथा इनमें नकारात्मक ऊर्जा के प्रवेश से इन्हें खाने वाला व्यक्ति बीमार पड़ सकता है।

3. बाल या नाखून न काटें
ज्योतिष शास्त्र में शाम पड़े या सूरज डूबने के बाद नाखून अथवा बाल काटने की भी मनाही है। क्योंकि मान्यता है कि सूर्यास्त के समय ऐसा करने पर लक्ष्मी जी नाराज हो सकती हैं। साथ ही घर के लोगों पर कर्ज बढ़ सकता है।

4. दाह संस्कार की मनाही
हिंदू धर्म शास्त्रों में सूर्यास्त के बाद अंतिम संस्कार करने को भी शुभ नहीं माना गया है। मान्यता है कि सूर्य डूबने के बाद दाह संस्कार करने से मृतक व्यक्ति को परलोक में परेशानियां झेलनी पड़ती हैं और अगले जन्म में वह विकलांग पैदा हो सकता है।

5. पेड़-पौधों में पानी ना दें
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सूरज डूबने के बाद कभी भी पेड़ पौधों को पानी नहीं देना चाहिए और ना ही उनके फूल पत्तियां तोड़ने चाहिए। क्योंकि माना जाता है सूर्यास्त के पश्चात पेड़-पौधे सो जाते हैं।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

वास्तु शास्त्र: रसोई में चकला-बेलन रखने में न करें ये गलतियां, घर में बढ़ सकती है नकारात्मक ऊर्जा

 

ट्रेंडिंग वीडियो