नव संवत्सर 2078 का राशिफल और उपाय

NavSamvatsar 2078 Horoscope : मंगल के आधिपत्य वाला नववर्ष 2078 क्या लेकर आ रहा है आपके लिए खास...

हिंदुओं का नववर्ष यानि नव संवत्सर 2078 का आरंभ मंगलवार के दिन 13 अप्रैल 2021 से हो रहा है। ऐसे में हर कोई आने वाला नया साल उसके लिए कैसा रहेगा ये जानना चाहता है। इससे पहले प्रमादी संवत्सर 2077 में कोरोना महामारी के चलते लोगों को परेशान रहने के अलावा आर्थिक तंगी से भी जूझना पड़ा था, ऐसे में अब आ रहे नए संवत्सर को लेकर लोग काफी आशांवित बने हुए हैं।

दरअसल इस नए नवसंवत्सर के राजा मंगल हैं। नवसंवत्सर 2078 में ग्रहों का मंत्रिमंडल NavSamvatsar 2078 cabnet जहां आम लोगों की वित्तिय स्थिति को सुधारता दिख रहा है। वहीं राहु Rahu व कुछ अन्य ग्रहों के चलते देश में कई जगह उत्पात जैसे हालात भी बनते दिख रहे हैं।

ऐसे में इस वर्ष को लेकर ज्योतिष के जानकारों ने कई भविष्यवाणियां Predictions / Bhavisyvani on Navsamvatsar 2078 भी की हैं। कुल मिलाकर यह साल मिलाजुला रहने वाला है। आइये जानते हैं आपकी राशि इस नवसंवत्सर 2078 (Rashifal of navsamvatsar 2078) को लेकर क्या कहती है...

NavSamvatsar 2078 cabinet

1. मेष राशि:
इस नववर्ष Nav samvatsar 2078 का शुरुआती समय आपके लिए अच्छा रहेगा। लेकिन इस समय अपने पहचान वाले से बातचीत के दौरान अपने शब्दों का चयन सोच समझकर करें। वहीं जून-जुलाई में स्वास्थ्य को लेकर कोई बड़ी परेशानी आ सकती है, अत: इस समय खास संभल कर रहें।

वहीं जुलाई के मध्य से अगस्त तक का समय धन के संबंध में लाभकारी रहेगा। अक्टूबर-नवंबर का समय आपको नए संबंधों की ओर आकर्षित करेगा। जबकि दिसंबर से साल के अंतिम महीने तक का समय आपके लिए मिलाजुला साबित होगा, इस दौरान जहां कई तरह के लाभ आपको मिलेंगे, वहीं कुछ छोटी परेशानियां भी आपके साथ लगी रहेंगी।

उपाय- भगवान गणेश व हनुमान जी hanuman ji की पूजा करें।

 

2. वृषभ राशि:
इस साल samvatsar 2078 का शुरुआती समय कुछ परेशानी कारक रहने के साथ ही आपकी निर्णय क्षमता को प्रभावित कर सकता है। वहीं पूरे साल आपको स्वास्थ्य के प्रति सावधानी रखनी होगी। जबकि मई में धन लाभ की संभावना है। जून-जुलाई में आप बिगड़ते कामों को भी बनाने के लिए विशेष क्षमता से कार्य करेंगे। सितंबर अक्टूबर में कुछ जातक नया वाहन या घर खरीद सकते हैं। जबकि दिसंबर व बाद के समय में आप शत्रुओं पर विजय पाने में सफल होंगे।

उपाय- चावल का दान करने के अलावा मां दुर्गा की पूजा करें ।

bhavisyavani for hindu new year 2078

3. मिथुन राशि:
नवसंवत्सर Hindu new year 2078 में आप नये अवसरों के बीच मुनाफा कमाने में कामयाब रहेंगे। स्वास्थ्य की स्थितियां मिलीजुली रहेंगी, पेट व त्वचा से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। साल के शुरुआती महीने आपको विदेशी स्रोतों से लाभ दिला सकते हैं।

जबकि जुलाई-अगस्त के दौरान स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहने की जरूरत है। नवंबर-दिसंबर में नौकरीपेशा लोगों को घर के काम-काज व्यस्त रखेंगे, वहीं कारोबारियों को इस दौरान सफलता प्राप्त हो सकती है। साल के अंतिम महीनों में माता-पिता के स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव आने से आपको मानसिक शांति मिलेगी।

उपाय- शनि का दान करें।


4. कर्क राशि:
इस साल Hindu new year कार्यों में देरी की वजह से आप विचलित हो सकते हैं, लेकिन आपको धैर्य का दामन थाम कर रखना होगा। चिंताएं आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती हैं। वहीं इस दौरान जीवनसाथी के प्रति आपका व्यवहार रूखा रहने से तनाव बढ़ सकता है। धन से जुड़े मामले भी इस समय आपको परेशान करेंगे। लेकिन, जून-जुलाई में धन लाभ होने की संभावना बन रही है। नवंबर-दिसंबर में स्वास्थ्य की दुर्बलता के चलते मन में भटकाव आ सकता है। जबकि साल का अंतिम पक्ष आपके लिए खुशखबरी ला सकता है।

उपाय- हनुमान जी की पूजा करें।

5. सिंह राशि:
यह साल Hindu samvatsar 2078 आपकी उम्मीदों पर खरा उतर सकता है। आपकी स्वास्थ्य समस्याएं इस दौरान दूर हो सकती हैं। जबकि साल के शुरुआती महीनों में आपको यात्रा पर जाने का मौका मिल सकता है। जून और जुलाई का समय आपको धनलाभ देगा। वहीं पारिवारिक मामलों में अक्टूबर-नवंबर में आपको लेकर सतर्क रहना होगा। साल के अंतिम महीनों में वाहन संभल कर चलाने के अलावा आपको अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा।

उपाय- अन्नदान करें।


6. कन्या राशि:
इस साल new samvatsar नयी ऊर्जा के चलते आपको सामाजिक स्तर पर सफलता मिलेगी। आप अपने क्षमताओं का सही और पूरा इस्तेमाल इस साल कर पाएंगे। अपने दोस्तों और संपर्कों से आपको लाभ के अलावा कार्यक्षेत्र में भी आपको लाभ होगा।

दांपत्य जीवन भी शुभ रहेगा। यात्राओं के चलते कीमती वस्तु खोने की संभावना है। अगस्त में अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना होगा। सितंबर से नवंबर तक का समय मिलाजुला रहेगा। जबकि फरवरी-मार्च में आपको शारीरिक कष्ट हो सकता है।

उपाय- सुंदरकांड का पाठ करें।

planet transit

7. तुला राशि:
यह साल आपके लिए संघर्षों से भरा रह सकता है। आपको आर्थिक, पारिवारिक और स्वास्थ्य के मोर्च पर सावधान रहना चाहिए। संयमित वाणी का प्रयोग आपको कई परेशानियों से बचा सकता है। वहीं विद्यार्थियों के लिए यह साल सफलतादायक साबित होगा। मई-जून में खर्चों को पर खास ध्यान रखना होगा। अक्टूबर में वाहन दुर्घटना के योग के बीच संभल कर रहना होगा। जबकि साल का अंतिम समय आपके लिए शुभ फल रहेगा, जिसके चलते आपके रुके कार्य बनने से जीवन सामान्य गति की ओर आता दिखेगा।

उपाय- शनिवार को हनुमान जी shree Hanuman की पूजा व दान-पुण्य करें।


8. वृश्चिक राशि:
यह साल Nav samvatsar आपके लिए मिलाजुला रहेगा। आपने कार्य को करने की ऊर्जा को सकारात्मक पक्ष में लगाएं न कि नकारात्मक पक्ष की ओर। इस दौरान इस साल अंजान लोगों से मित्रता बहुत सोच-समझकर करें। अप्रैल से जून तक काम की व्यस्तता के कारण परिवार के लोगों के साथ आपके संबंध खराब हो सकते हैं। वहीं नवंबर-दिसंबर में स्वास्थ्य का खास ख्याल रखें। परिवार में तनाव की स्थिति के चलते हर मामले को बातचीत से सुलझाने की कोशिश करें। साल के अंतिम महीने आपके लिए अच्छे साबित होंगे।

उपाय- हर रोज हनुमान Hanuman चालीसा या बजरंग बाण का पाठ करें।

9. मकर राशि:
यह साल Gudi Padwa आपके लिए अच्छा साबित होगा, वहीं कार्यक्षेत्र में अच्छे काम से आपका रुतबा भी बढ़ेगा। लेकिन क्रोध पर नियंत्रण रखें। इस दौरान परिवार के लोग आपका पूरा साथ देंगे। दांप्तय जीवन में भी इस साल सुख की प्राप्ति होगी।

लेकिन जुलाई में माता-पिता को कष्ट हो सकता है, उचित होगा उनका ध्यान रखें। इस साल इस राशि के कारोबारी नयी योजनाओं से धन कमा पाएंगे। जबकि नौकरीपेशा लोग अपने संपर्कों के माध्यम से धन कमा सकते हैं।

उपाय- शनि चालीसा व हनुमान चालीसा का पाठ करें।


10. धनु राशि:
नव संवत्सर 2078 hindu Navvarsh 2078 आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। इस दौरान आपको कॅरियर क्षेत्र में सावधानी बरतने की जरूरत रहेगी। शुरुआती दिनों में कारोबार में लाभ हो सकता है। लेकिन वाद विवाद से बचना होगा। वहीं अप्रत्याशित खर्चे आर्थिक जीवन को प्रभावित करेंगे।

वहीं इस पूरे वर्ष स्वास्थ्य को लेकर भी सतर्कता की जरूरत है। जून-जुलाई में कुछ भटकाव का सामना करना पड़ सकता है। जबकि नवंबर-दिसंबर का समय आपके लिए खुशखबरी ला सकता है। जबकि आगे का समय जहां धन लाभ के अवसर देगा, वहीं कुछ परेशानियां भी लेकर आ सकता है।

उपाय : श्रीराम Shri Ram सहित हनुमान जी की पूजा करें।

11. कुंभ राशि:
इस साल Hindu Samvatsar 2078 सफलता के लिए कठिन परिश्रम करना होगा। इस साल आप कई कठिन कार्यों को पूरा कर सकते हैं।जिससे आर्थिक पक्ष मजबूत हो सकता है। दांपत्य जीवन की चुनौतियां भी इस साल धीरे-धीरे दूर होंगी।

मई और जून में मानसिक तनाव के बीच सामाजिक स्तर मानहानि होने की संभावना है इसलिए हर कार्य सोच-समझकर करें। जून के अंत से जुलाई तक का समय धन लाभ लेकर आएगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से साल के अंत में खानपान पर ध्यान रखना होगा।

उपाय- हनुमान चालीसा Hanuman chalisa का पाठ करने के अलावा हनुमानजी को चोला अर्पित करें।

12. मीन राशि:
कई मामलों में आपके लिए ये नव संवत्सर 2078 Hindu Nav Samvatsar 2078 अनुकूल साबित होगा। इस दौरान मेहनत से जी नहीं चुराना होगा, क्योंकि मेहनत के अनुरूप ही आपको फल भी मिलेंगे। इस दौरान आप यात्राएं कर सकते हैं। जबकि मई-जून के दौरान शारीरिक आलस्य के कारण कुछ काम अटक सकते हैं।

वहीं जुलाई-अगस्त में आपको लाभ होगा, साथ ही इस समय आप शत्रुओं पर विजय भी प्राप्त करेंगे। दांपत्य जीवन को लेकर आपको संवत्सर 2078 में सावधान रहना होगा, क्योंकि छोटी-छोटी बातों पर मनमुटाव हो सकता है। साल के अंत में आपकी महत्वाकांक्षाएं बढ़ेंगी और आप उनके लिए प्रयास भी करेंगे।

उपाय- माता दुर्गा की अराधना करें व गुरुवार को रामरक्षास्त्रोत shri Ram Raksha Shotra का पाठ भी अवश्य करें।

दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned