scriptDreams: सपने में ऐसे दिखे मृत व्यक्ति तो समझिए ख्वाहिश है अधूरी, जानिए 17 सपनों के अर्थ | sapne ka fal dead people in dreams meaning life after death arth | Patrika News

Dreams: सपने में ऐसे दिखे मृत व्यक्ति तो समझिए ख्वाहिश है अधूरी, जानिए 17 सपनों के अर्थ

Published: Oct 04, 2023 10:28:37 pm

Submitted by:

Pravin Pandey

अक्सर लोगों को स्वप्न में मृत व्यक्ति दिखाई देते हैं, स्वप्न शास्त्र में इसके गहरे अर्थ बताए जाते हैं तो आइये जानते हैं सपने (Dreams) में किसी मृत व्यक्ति का दिखना आपके लिए अच्छा है या बुरा.. आपको प्रसन्न होना चाहिए या सतर्क हो जाना चाहिए, तो जानिए क्या कहते हैं सपने ..

life_after_death.jpg

सपने में मृत व्यक्ति के दिखने की 17 स्थितियां और उनके अर्थ

Sapane me mrit log: स्वप्न शास्त्र में मृत लोगों के दिखने के कई अर्थ बताए गए हैं।


1. स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि किसी स्वस्थ व्यक्ति का स्वर्गवास हो चुका है और वह आपको सपने में दिखाई दे रहा है और वह बीमार लग रहा है तो इसका अर्थ है कि उस व्यक्ति की कोई इच्छा है, जिसे वह पूरी करना चाहता है। वहीं एक अर्थ यह भी है कि आपके घर में कोई बीमार पड़ने वाला है।

2. यदि किसी व्यक्ति की बीमारी से मौत हुई है और वह सपने में आपको स्वस्थ दिखाई दे रहा है तो इसका अर्थ है कि उसे अच्छा जन्म या स्थान मिल गया है और अब वह खुश है।
3. यदि आपके सपने में कोई मृत परिजन आपसे बात करते हुए दिखाई दे तो इसका अर्थ है कि वह बहुत खुश है और अब आपके अटके कार्य पूरे होने वाले हैं।

4. सपने में कोई दिवंगत व्यक्ति आपको सलाह दे रहा है तो उसकी सलाह जरूर मानें, स्वप्न शास्त्र कहता है कि इसका आपको लाभ जरूर मिलेगा।
5. यदि कोई परिचित या पहचान वाला मृत व्यक्ति सपने में क्रोधित या रोते हुए नजर आता है तो इसका अर्थ है कि उसकी कोई इच्छा अधूरी है।

6. स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि सपने में कोई मृत व्यक्ति नजर आता है और आपको कुछ बताने का प्रयास करता है, लेकिन आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो इसका अर्थ है कोई संकट आने वाला है।
7. आपके सपने में मृत परिजन दिखाई दे लेकिन वह चुप रहे तो इसका अर्थ है कि वह आपको यह बताना चाहता है कि आप या तो कुछ गलत कर रहे हैं या भविष्य में कुछ गलत करने वाले हैं।
ये भी पढ़ेंः जगन्नाथ रथ यात्रा में जा रहे हैं, तो जान लें ये नियम, कैसे करें बुकिंग, कैसे पहुंचे और इन दर्शनीय स्थलों पर भी जाना न भूलें


8. सपने में पूर्वज आपको आशीर्वाद दें और कुछ कहे नहीं तो इसका अर्थ है कि भविष्य में आप किसी काम में सफल होने वाले हैं।
9. सपने में स्वर्गवासी पूर्वज या परिजन उदास रहें तो इसका अर्थ है कि वे आप से खुश नहीं हैं। वहीं क्रोधित या रोते हुए दिखाई दें तो समझिए कि कोई संकट आने वाला है।
10. स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में आपको स्वर्गवासी परिजन आकाश में कहीं दूर दिखाई दें तो इसका अर्थ है कि उन्हें मोक्ष की प्राप्ति हो गई है।

12. यदि कोई मृत परिचित सपने में घर में ही या पास में ही दिखाई दे तो इसका अर्थ है कि उनका आपके प्रति मोहभंग नहीं हुआ है। उनकी आत्मा की शांति के लिए आपको कुछ करना चाहिए।
13. स्वप्न शास्त्र के अनुसार मृत परिजनों का बार-बार सपने में आने का अर्थ है कि उनकी आत्मा भटक रही है। उन्हें दूसरा जन्म नहीं मिल पा रहा है या उन्हें मुक्ति नहीं मिल पा रही है। उनकी आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध, तर्पण आदि करना चाहिए।

14. स्वप्न में मृत परिजय अन्न या पानी मांग रहे हैं तो यह शुभ नहीं माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपके लिए बुरा समय आने वाला है। उन्हें उचित स्थान नहीं मिला है और उनकी आत्मा की शांति के लिए कार्य करें।
15. सपने में मृत पिता या कोई अन्य परिजन आपको कोई सामान देता हुए दिखाई दे तो यह शुभ है और लेता हुआ दिखाई दे तो यह अशुभ है।

16. सपने में मृत पिता का जिंदा दिखाई देना, इस बात का संकेत हैं कि वे चाहते हैं कि आप उनकी जगह किसी को पिता समान समझकर उसकी आज्ञा का पालन करें।
17. सपने में मां या पिता को हंसते हुए देखने का अर्थ है कि वे चाहते हैं कि आप उनके प्रति निश्‍चिंत रहें और खुश रहें। उनको लेकर दु:खी न हों।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8ofu03
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो