scriptApara Ekadashi 2022: अपरा एकादशी पर बन रहा है आयुष्मान योग, इस खास मुहूर्त में पूजा से मिलेंगे शुभ परिमाण | Apara Ekadashi 2022 Date Ayushman Yog On Achala Ekadashi Shubh Muhurat | Patrika News

Apara Ekadashi 2022: अपरा एकादशी पर बन रहा है आयुष्मान योग, इस खास मुहूर्त में पूजा से मिलेंगे शुभ परिमाण

locationनई दिल्लीPublished: May 15, 2022 09:42:31 am

Submitted by:

Tanya Paliwal

इस साल 2022 में अपरा एकादशी 26 मई को गुरुवार के दिन पड़ रही है। इसे अचला एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। यह व्रत भगवान विष्णु को समर्पित माना जाता है।

Apara Ekadashi 2022, Ayushman Yoga, Achala Ekadashi 2022 date, अचला एकादशी व्रत विधि, apara Ekadashi ki shubhkamnaye, vishnu puja vidhi, apara ekadashi ka mahatva, आयुष्मान योग, jyeshtha month 2022, jyeshtha shukla ekadashi 2022, apara ekadashi 2022 shubh muhurat,

Apara Ekadashi 2022: अपरा एकादशी पर बन रहा है आयुष्मान योग, इस खास मुहूर्त में पूजा से मिलेंगे शुभ परिमाण

Apara Ekadashi 2022 Date, Shubh Muhurat, Puja Vidhi: अपरा एकादशी का व्रत हर साल ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को रखा जाता है। इस साल 2022 में अपरा एकादशी 26 मई को गुरुवार के दिन पड़ रही है। इसे अचला एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। यह व्रत भगवान विष्णु को समर्पित माना जाता है। मान्यता है कि अपरा एकादशी पर भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा करने और व्रत रखने से अपार लाभ की प्राप्ति होती है।

इस वर्ष पंचांग के अनुसार, अपरा एकादशी के दिन आयुष्मान योग का बन रहा है। शास्त्रों में इस योग को शुभ अथवा मांगलिक कार्यों को संपन्न करने हेतु अच्छा माना गया है। 26 मई को आयुष्मान योग रात्रि 10 बजकर 14 मिनट तक रहेगा। मान्यता है कि जो भक्त आयुष्मान योग में भगवान का पूजन करता है उसे ईश्वर से अच्छी सेहत, भरपूर ऊर्जा और दीर्घायु का आशीर्वाद प्राप्त होता है। वहीं ज्योतिषियों के मुताबिक इस वर्ष 26 कई को अपरा एकादशी के दिन सूर्य देव वृषभ राशि में और चंद्रमा मीन राशि में होंगे। तो आइए जानते हैं इस शुभ दिन किस खास मुहूर्त में पूजा करना फलदायी होगा…

अपरा एकादशी के शुभ मुहूर्त-

प्रारंभ:
हिंदू पंचाग के अनुसार, ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की अपरा एकादशी को शुरूआत 25 मई 2022 को बुधवार के दिन सुबह 10 बजकर 32 मिनट से होगी।

समापन: ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की अपरा एकादशी का समापन 26 मई को गुरुवार के दिन सुबह 10 बजकर 54 मिनट पर होगा।

वहीं बता दें कि ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक अपरा या अचला एकादशी का व्रत 26 मई 2022, गुरुवार को रखा जाएगा और इस व्रत का पारण 27 मई, शुक्रवार को प्रातः काल 05 बजकर 30 से 08 बजकर 05 मिनट के मध्य में किया जा सकता है।

पूजा विधि-

अपरा या अचला एकादशी के दिन व्रत रखने वाले जातकों को सुबह जल्दी उठकर और नित्य कर्मों से निपटकर स्नान करके पीले वस्त्र धारण करने चाहिए। इसके बाद अपने घर के पूजा स्थल में विष्णु भगवान और लक्ष्मी मां को पीले कपड़ा बिछाकर उस पर स्थापित करें। फिर उन्हें चंदन, अक्षत, फूल अर्पित करके धूप, दीप, अगरबत्ती जलाएं। अब मन में सच्ची श्रद्धा रखते हुए भगवान विष्णु और लक्ष्मी माता की पूजा करें। तत्पश्चात अपरा एकादशी व्रत की कथा सुनकर आरती करें।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

15 May 2022 आर्थिक राशिफल: सिंह और कन्या समेत इन राशि वालों के जीवन में होगा लक्ष्मी का आगमन, आय वृद्धि से काम में लगेगा मन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो