scriptज्योतिष: घर में गंगाजल रखने में कभी न करें ये गलतियां | Astrology: Never make these mistakes in keeping Gangajal at home | Patrika News
धर्म

ज्योतिष: घर में गंगाजल रखने में कभी न करें ये गलतियां

Astrology: हिंदू धर्म में गंगा नदी और गंगाजल को बहुत पवित्र माना गया है। मान्यता है कि गंगा नदी के केवल दर्शन करने से ही व्यक्ति के सभी पाप धुल जाते हैं। वहीं घरों में गंगाजल रखते समय कुछ नियमों का पालन करना जरूरी माना गया है।

नई दिल्लीJun 14, 2022 / 05:51 pm

Tanya Paliwal

where to keep gangajal at home, gangaajal kahan rakhna chahie, gangajal kaha rakhe, gangajal rakhne ke fayde, rules for keeping gangajal at home, गंगाजल घर में कहां रखना चाहिए, गंगाजल, घर में गंगाजल रखने के नियम,

ज्योतिष: घर में गंगाजल रखने में कभी न करें ये गलतियां

सनातन धर्म में गंगा नदी और उसके पवित्र जल को बहुत खास माना गया है। शास्त्रों में माना गया है कि अगर किसी मनुष्य को गंगाजल की एक बूंद का भी हो जाए तो उसे मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है। कई शुभ अथवा धार्मिक कार्यों में गंगाजल का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही बहुत से लोग अपने घर में भी गंगाजल रखते हैं। लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गंगाजल रखने की नियमों की अनदेखी जीवन में अशुभ प्रभावों को बढ़ा सकती है। तो आइए जानते हैं घर में गंगाजल रखने में किन नियमों का पालन करना चाहिए…

 

पवित्र गंगाजल को घर के पूजा स्थल में रखना सबसे शुभ माना जाता है। वहीं कई लोग आज कल दुकानों पर मिलने वाली प्लास्टिक की बोतलों में भरा हुआ गंगाजल रखते हैं जो कि सही नहीं माना जाता। इस बात का ध्यान रखें कि गंगाजल को हमेशा चांदी, तांबे या पीतल के बर्तन में रखना ही शुभ होता है।

गंगाजल को कभी भी किसी अंधेरे कमरे या कोने में नहीं रखना चाहिए। क्योंकि ज्योतिष अनुसार इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा पैदा होने लगती है।

 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर के ईशान कोण में देवताओं का वास माना जाता है। इसलिए गंगाजल के पात्र को ईशान कोण में रखना शुभ होता है। साथ ही जिस स्थान पर गंगाजल रखा हो वहां की साफ-सफाई का भी खास ख्याल रखें।

जो लोग घर में गंगाजल रखते हैं उन्हें मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए अन्यथा ज्योतिष अनुसार इससे पाप चढ़ता है।

इस बात का खास ख्याल रखें कि घर में बच्चे का जन्म होने पर सूतक काल के दौरान और किसी की मृत्यु होने पर गंगाजल को स्पर्श न करें। क्योंकि इस समय पवित्र गंगाजल को छूना अशुभ माना जाता है।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि 2022: आषाढ़ में कब से शुरू है गुप्त नवरात्रि, जानें घट स्थापना मुहूर्त और संपूर्ण पूजा विधि

Home / Astrology and Spirituality / Religion News / ज्योतिष: घर में गंगाजल रखने में कभी न करें ये गलतियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो