script

ज्योतिष: एक मुखी, दो या तीन मुखी कौन सा रुद्राक्ष करेगा आपका भाग्योदय?

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2022 03:48:50 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Rudraksha According To Rashi: अलग-अलग धारियों और प्रकार के आधार पर रुद्राक्ष का संबंध देवी-देवताओं और नवग्रहों से भी माना गया है। साथ ही ध्यान रखें कि रुद्राक्ष पहनने से पहले उसकी प्राण-प्रतिष्ठा करवा लें। तो आइए जानते हैं कि आपकी राशि के अनुसार कौन सा रुद्राक्ष धारण करना शुभ रहेगा…

rudraksha according to zodiac sign, rudraksha according to rashi, rashi anusar rudraksha, shiv ko prasan karne ke upay, ek mukhi rudraksha, gauri shankar rudraksha, rudraksh kaise pahne, tula rashi walon ko kaun sa rudraksh pahnana chahie, रुद्राक्ष पहनने का नियम, राशि अनुसार रुद्राक्ष धारण, rudraksh pahnane ke fayde,

ज्योतिष: एक मुखी, दो या तीन मुखी कौन सा रुद्राक्ष करेगा आपका भाग्योदय?

माना जाता है कि रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान भोलेनाथ के आंसुओं से हुई है। इसलिए इसे बहुत ही शुभ और फलदायी माना जाता है। वहीं भगवान शिव की पूजा में रुद्राक्ष का काफी महत्व बताया गया है। बहुत से पुराणों में भी रुद्राक्ष की महिमा का वर्णन मिलता है। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान भोलेनाथ का आशीर्वाद पाने के लिए रुद्राक्ष धारण करने से अच्छा उपाय कोई नहीं हो सकता। वहीं अलग-अलग धारियों और प्रकार के आधार पर रुद्राक्ष का संबंध देवी-देवताओं और नवग्रहों से भी माना गया है। साथ ही ध्यान रखें कि रुद्राक्ष पहनने से पहले उसकी प्राण-प्रतिष्ठा करवा लें। तो आइए जानते हैं कि आपकी राशि के अनुसार कौन सा रुद्राक्ष धारण करना शुभ रहेगा…

मेष राशि: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि के लोगों के लिए एक मुखी, तीन या पांच मुखी रुद्राक्ष धारण करना शुभ माना जाता है।

वृष राशि: इस राशि के जातकों को जीवन में शुभ फलों की प्राप्ति के लिए चार मुखी, छः या चौदह मुखी रूद्राक्ष पहनना चाहिए।

मिथुन राशि: मिथुन राशि के लोगों को प्राण-प्रतिष्ठा करवाकर चार, पांच या तेरह मुखी रूद्राक्ष पहनने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

कर्क राशि: ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कर्क राशि के जातकों के लिए तीन, पांच मुखी या फिर गौरी शंकर रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

सिंह राशि: सिंह राशि के लोगों को एक मुखी, तीन या पांच मुखी रुद्राक्ष धारण करने की सलाह दी जाती है।

कन्या राशि: कन्या राशि के लोग जीवन में सकारात्मक परिणाम और भोलेनाथ की कृपा प्राप्त करने के लिए चार, पांच या तेरह मुखी रुद्राक्ष पहन सकते हैं।

तुला राशि: तुला राशि के लोगों के लिए चार, छः अथवा चौदह मुखी रुद्राक्ष पहनना शुभ माना जाता है।

वृश्चिक राशि: जीवन ने सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए वृश्चिक राशि के लोगों को तीन, पांच मुखी या गौरी-शंकर रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

धनु राशि: एक मुखी, तीन या पांच मुखी रुद्राक्ष धारण करना धनु राशि वालों के लिए शुभ माना गया है।

मकर राशि: भोलेनाथ के आशीर्वाद स्वरूप मकर राशि वाले यदि चार मुखी, छः या चौदह मुखी रुद्राक्ष धारण करें तो उनके लिए अच्छा माना जाता है।

कुंभ राशि: कुंभ राशि के लोगों को ज्योतिष अनुसार चार, छः या फिर चौदह मुखी रूद्राक्ष पहनने की सलाह दी जाती है।

मीन राशि: मीन राशि वाले लोग यदि जीवन ने सुख शांति बनाए रखना चाहते हैं तो आपको तीन पांच मुखी या गौरी-शंकर रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

वास्तु: घर के मंदिर में कहां और कैसे रखनी चाहिए लक्ष्मी-गणेश, शिवलिंग समेत अन्य देवी-देवताओं की मूर्ति

ट्रेंडिंग वीडियो