scriptज्येष्ठ का दूसरा बड़ा मंगल कल, इस शुभ दिन पर कभी न करें ये 5 काम | Jyeshtha Second Bada Mangal 2022: Never Do These 5 Things On This Day | Patrika News

ज्येष्ठ का दूसरा बड़ा मंगल कल, इस शुभ दिन पर कभी न करें ये 5 काम

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2022 03:02:44 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Jyeshtha Second Bada Mangal 2022: इस साल का दूसरा बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल कल यानी 24 मई को पड़ेगा। जेष्ठ मास में पड़ने वाले सभी मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा के लिए बहुत खास माने जाते हैं।

mangalwar ko kya nahi karna chahiye, bada mangal 2022 upay, bada mangal date 2022, what not to do on tuesday, lord hanuman blessings on tuesday, ज्येष्ठ बड़ा मंगल 2022, बड़ा मंगल क्यों मनाया जाता है, ज्येष्ठ मास का दूसरा बड़ा मंगल 2022, मंगलवार के दिन क्या नहीं करना चाहिए, jyeshta month 2022, bada mangal kab hai 2022 mein,

ज्येष्ठ का दूसरा बड़ा मंगल कल, इस शुभ दिन पर कभी न करें ये 5 काम

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार ज्येष्ठ मास में मंगलवार के दिन ही भगवान राम की पहली मुलाकात हनुमान जी से हुई थी इसलिए तब से ही ज्येष्ठ मास के हर मंगलवार को बड़े मंगल के नाम से जाना जाता है। इसे बुढ़वा मंगल भी कहते हैं। इस साल का दूसरा बड़ा मंगल 24 मई को विश्कुंभ योग में पड़ने जा रहा है। यूं तो हर मंगलवार का दिन पवनपुत्र को समर्पित है, परंतु बड़े मंगल के दिन हनुमान जी की पूजा-पाठ करने के अलावा कुछ खास नियमों का ध्यान रखना भी बेहद आवश्यक माना गया है। तो आइए जानते हैं इस शुभ दिन पर किन कार्यों को करना सही नहीं माना जाता…

 

1. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन नमक, मांस-मदिरा अथवा अंडा आदि के सेवन की बिल्कुल मनाही है क्योंकि इससे सेहत पर गलत असर होने के साथ ही आपके जीवन में रुकावटें आती हैं।

2. माना जाता है कि इस दिन किसी को भी उधार देने से बचना चाहिए क्योंकि मंगलवार के दिन ऋण देने पर आपके धन के वापस मिलने की संभावनाएं कम होती हैं।

3. वहीं ज्योतिष के अनुसार मंगलवार के दिन उत्तर दिशा में दिशाशूल रहने के कारण उत्तर दिशा में यात्रा करना शुभ नहीं माना जाता है। इसके अलावा वायव्य अथवा पश्चिम दिशा में यात्रा करने से भी बचना चाहिए। अगर बहुत जरूरी कार्य हो तो गुड़ खाकर ही यात्रा पर जाएं।

4. माना जाता है कि मंगलवार के दिन किसी भी प्रकार का ग्रह कलेश या क्रोध आदि करने से जीवन में दरिद्रता आती है।

5. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन शुक्र और शनि ग्रह से संबंधित रंग के वस्त्र पहनने और खाद्य वस्तुओं का सेवन करना भी उचित नहीं माना जाता है।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

सोमवती अमावस्या के दिन बिल्कुल न करें ये काम, जानें क्या है इस दिन का महत्व

ट्रेंडिंग वीडियो