scriptJyeshtha Second Bada Mangal 2022: Never Do These 5 Things On This Day | ज्येष्ठ का दूसरा बड़ा मंगल कल, इस शुभ दिन पर कभी न करें ये 5 काम | Patrika News

ज्येष्ठ का दूसरा बड़ा मंगल कल, इस शुभ दिन पर कभी न करें ये 5 काम

Jyeshtha Second Bada Mangal 2022: इस साल का दूसरा बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल कल यानी 24 मई को पड़ेगा। जेष्ठ मास में पड़ने वाले सभी मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा के लिए बहुत खास माने जाते हैं।

नई दिल्ली

Updated: May 23, 2022 03:02:44 pm

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार ज्येष्ठ मास में मंगलवार के दिन ही भगवान राम की पहली मुलाकात हनुमान जी से हुई थी इसलिए तब से ही ज्येष्ठ मास के हर मंगलवार को बड़े मंगल के नाम से जाना जाता है। इसे बुढ़वा मंगल भी कहते हैं। इस साल का दूसरा बड़ा मंगल 24 मई को विश्कुंभ योग में पड़ने जा रहा है। यूं तो हर मंगलवार का दिन पवनपुत्र को समर्पित है, परंतु बड़े मंगल के दिन हनुमान जी की पूजा-पाठ करने के अलावा कुछ खास नियमों का ध्यान रखना भी बेहद आवश्यक माना गया है। तो आइए जानते हैं इस शुभ दिन पर किन कार्यों को करना सही नहीं माना जाता...

mangalwar ko kya nahi karna chahiye, bada mangal 2022 upay, bada mangal date 2022, what not to do on tuesday, lord hanuman blessings on tuesday, ज्येष्ठ बड़ा मंगल 2022, बड़ा मंगल क्यों मनाया जाता है, ज्येष्ठ मास का दूसरा बड़ा मंगल 2022, मंगलवार के दिन क्या नहीं करना चाहिए, jyeshta month 2022, bada mangal kab hai 2022 mein,
ज्येष्ठ का दूसरा बड़ा मंगल कल, इस शुभ दिन पर कभी न करें ये 5 काम

1. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन नमक, मांस-मदिरा अथवा अंडा आदि के सेवन की बिल्कुल मनाही है क्योंकि इससे सेहत पर गलत असर होने के साथ ही आपके जीवन में रुकावटें आती हैं।

2. माना जाता है कि इस दिन किसी को भी उधार देने से बचना चाहिए क्योंकि मंगलवार के दिन ऋण देने पर आपके धन के वापस मिलने की संभावनाएं कम होती हैं।

3. वहीं ज्योतिष के अनुसार मंगलवार के दिन उत्तर दिशा में दिशाशूल रहने के कारण उत्तर दिशा में यात्रा करना शुभ नहीं माना जाता है। इसके अलावा वायव्य अथवा पश्चिम दिशा में यात्रा करने से भी बचना चाहिए। अगर बहुत जरूरी कार्य हो तो गुड़ खाकर ही यात्रा पर जाएं।

4. माना जाता है कि मंगलवार के दिन किसी भी प्रकार का ग्रह कलेश या क्रोध आदि करने से जीवन में दरिद्रता आती है।

5. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन शुक्र और शनि ग्रह से संबंधित रंग के वस्त्र पहनने और खाद्य वस्तुओं का सेवन करना भी उचित नहीं माना जाता है।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

सोमवती अमावस्या के दिन बिल्कुल न करें ये काम, जानें क्या है इस दिन का महत्व

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.