scriptअपनाएं ये उपाय, गहरा होगा आपके करवा चौथ की मेहंदी का रंग | Karwa Chauth 2019: tips to darken the color of mehndi | Patrika News
धर्म

अपनाएं ये उपाय, गहरा होगा आपके करवा चौथ की मेहंदी का रंग

करवा चौथ के दिन महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत रखकर रात में चंद्र दर्शन के बाद उसे अर्घ्य देकर व्रत खोलती हैं।

भोपालOct 15, 2019 / 12:50 pm

Devendra Kashyap

color_of_mehndi2.jpg
17 अक्टूबर ( गुरुवार ) को करवा चौथ है। इस दिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखेंगी। यह व्रत पति के दीर्घायु के लिए रखा जाता है। इस दिन महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत रखकर रात में चंद्र दर्शन के बाद उसे अर्घ्य देकर व्रत खोलती हैं।

करवा चौथ के दिन महिलाएं सजने-संवरने में जरा भी कमी नहीं रखती हैं। इस दिन मेहंदी लगाना शुभ माना जाता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं मेहंदी सुहागन की एक निशानी है। कहा जाता है कि हाथों में मेहंदी तब ही अच्छी लगती है, जब वह गहरी रची जाती है। अर्थात हाथों में मेहंदी का रंग गहरा होना चाहिए।
color_of_mehndi5.jpg
करवा चौथ के दिन अगर आप भी मेहंदी का रंग गहरा चाहते हैं तो कुछ उपाय करने होंगे। मेहंदी का रंगा गहरा करने के लिए आप इन उपायों को अपना सकते हैं…


पानी से न धोएं
जब भी आप अपने हाथों में मेहंदी लगाएं तो उसे भूलकर भी पानी न धोएं। माना जाता है कि ऐसा करने से हाथों से मेहंदी तो साफ होती ही है, साथ ही अपना रंग भी छोड़ देती है। मेहंदी हटाने के लिए हल्के हाथों का इस्तेमाल करें या बटर नाइफ का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके हाथों में मेहंदी का रंग गहरा रहेगा।
color_of_mehndi4.jpg
विक्स लगाएं

अगर आप हाथों में मेहंदी लगा रही हैं तो इसे पूरी रात छोड़ दें और सुबह में हल्के हाथों से उतारें। हाथों में मेहंदी का रंग गहरा करने के लिए विक्स लगाएं। माना जाता है कि विक्स लगाने से मेहंदी का रंग गहरा होता है।
color_of_mehndi3.jpg
लौंग की भाप लें

मेहंदी के रंग को और गहरा करने के लिए लौंग की भाप लेना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने हाथों में मेहंदी का रंग गहरा होता है।

color_of_mehndi.jpg
चीनी और नीबू का घोल लगाएं
हाथों में जब मेहंदी सूख जाए तो चीनी और नीबू का घोल लगाएं। दरअसल, घोल चिपचिपा होता है। माना जाता है कि ऐसा करने से मेहंदी जल्द नहीं उतरती है और रंग गहरा होता है।

Home / Astrology and Spirituality / Religion News / अपनाएं ये उपाय, गहरा होगा आपके करवा चौथ की मेहंदी का रंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो