scriptवास्तु: घर की इस दिशा में घड़ी लगाने से बढ़ती है नकारात्मक ऊर्जा, ध्यान रखें घड़ी से जुड़े ये नियम | Never Put A Clock In This Direction of The House According To Vastu | Patrika News

वास्तु: घर की इस दिशा में घड़ी लगाने से बढ़ती है नकारात्मक ऊर्जा, ध्यान रखें घड़ी से जुड़े ये नियम

locationनई दिल्लीPublished: May 26, 2022 10:22:22 am

Submitted by:

Tanya Paliwal

Vastu Tips For Clock: कहते हैं समय के साथ चलने वाला व्यक्ति जीवन में खूब तरक्की हासिल करता है। वहीं घड़ी जो हमें पल-पल का हिसाब देती है उसका भी आपके जीवन पर खास असर होता है।

wall clock vastu direction, vastu tips for wall clock at home in hindi, best direction for wall clock according to vastu, घड़ी कौन सी दिशा में लगाना चाहिए, ऑफिस में घड़ी किस दिशा में लगाएं, wall clock position in office as per vastu, wall clock colour as per vastu, bedroom me ghadi ki disha,

वास्तु: घर की इस दिशा में घड़ी लगाने से बढ़ती है नकारात्मक ऊर्जा, ध्यान रखें घड़ी से जुड़े ये नियम

Vastu Shastra: समय को बड़ा बलवान बताया जाता है। समय का हर क्षण इंसान के जीवन में विशेष महत्व रखता है। समय के मुताबिक चलना और समय से साथ हर काम पूरा करना हर व्यक्ति को आना चाहिए। वहीं घड़ी जो हमें हर पल का हिसाब देती है, वास्तु शास्त्र के अनुसार वह केवल एक समय देखने वाली एक मशीन ही नहीं है, बल्कि इंसान के जीवन पर घड़ी का खास प्रभाव होता है। इसलिए वास्तु अनुसार घर या दफ्तर में घड़ी लगाने की दिशा और स्थान को बहुत महत्व दिया गया है। अन्यथा आपके जीवन पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। तो आइए जानते हैं कि घड़ी को किस दिशा में लगाना सही और कहां गलत माना गया है…

घड़ी की दिशा है महत्वपूर्ण
वास्तु शास्त्र के जानकारों के मुताबिक चूंकि पूर्व और उत्तर दिशा में सकारात्मक उर्जा का भरपूर संचार होता है इसलिए इन दिशाओं में घड़ी लगाना अच्छा माना गया है। वास्तु के अनुसार घर की पूर्व दिशा में घड़ी लगाने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। वहीं इस दिशा में लगी घड़ी परिवार के लोगों के मन में सकारात्मक विचार लाती है।

लेकिन ध्यान रखें कि कभी भी घर या दफ्तर की दक्षिण दिशा की दीवार पर घड़ी नहीं लगानी चाहिए, क्योंकि इस दिशा में घड़ी लगाने से आपके जीवन में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ सकता है। घड़ी को रोजाना साफ करना भी जरूरी है।

किसी दरवाजे के ऊपर घड़ी न लगाएं
अगर आपने अपने घर या ऑफिस में किसी दरवाजे के ऊपर घड़ी लगाई हुई है तो उसे तुरंत वहां से हटा दें, क्योंकि वास्तु शास्त्र में मान्यता है कि घड़ी के नीचे से गुजरने पर आपके भीतर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है। वहीं घर या दफ्तर में कोई भी बंद घड़ी रखना शुभ नहीं होता। घड़ी की रुकी हुई सुइयां जीवन के कार्यों में बाधाएं उत्पन्न होने का संकेत देती हैं और घर में दरिद्रता पैदा होने लगती है।

रंग भी हैं खास
वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने घर अथवा दफ्तर में कभी भी नीले, लाल या काले रंग की घड़ी न लगाएं। क्योंकि घड़ी के लिए हल्का भूरा, पीला और हरा रंग शुभ माना गया है।

बेडरूम या ड्राइंग रूम में यहां लगाएं घड़ी
अगर आपने अपने बेडरूम या ड्राइंग रूम में घड़ी लगाई हुई है तो इसे इस तरह लगाएं कि अंदर जाते समय आपकी नजर घड़ी पर पड़े। बता दें कि कोई अच्छी म्यूजिकल घड़ी मुख्य हॉल ने लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

26 May 2022 Rashifal And Panchang: आज आयुष्मान योग में इन राशि वालों के सफल होंगे सभी काम, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे

ट्रेंडिंग वीडियो