scriptसंतान सुख से वंचित हैं तो ज्योतिष के इन 4 उपायों से गूंज सकती हैं आपके घर में भी किलकारियां | Santan Prapti Ke Upay: astrology tips for conceiving baby | Patrika News

संतान सुख से वंचित हैं तो ज्योतिष के इन 4 उपायों से गूंज सकती हैं आपके घर में भी किलकारियां

locationनई दिल्लीPublished: Jun 17, 2022 01:02:23 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Santan Prapti Ke Ppay: कई बार लाख कोशिश करने के बावजूद भी स्त्रियां मां नहीं बन पातीं। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के उपायों को अपनाकर संतान सुख मिलने की मान्यता है।

santan prapti ke upay, santan sukh ke upay, astrology tips for conceiving baby, astrological remedies for having baby, santan prapti ke liye pipal ki puja, madar ki jad ke fayde, gay ki puja, guruvar ka vrat ke fayde, brihaspati dev ko kaise khush kare, संतान गोपाल स्तोत्र के फायदे, संतान सुख के लिए क्या करे, संतान सुख और ज्योतिष,

संतान सुख से वंचित हैं तो ज्योतिष के इन 4 उपायों से गूंज सकती हैं आपके घर में भी किलकारियां

शादी के बाद एक निश्चित समय पर आकर हर पतिपत्नी की इच्छा होती है कि उन्हें संतान सुख मिले, परंतु कई बार खूब कोशिश करने के बाद भी स्त्रियां मां नहीं बन पातीं। वहीं कई बार ग्रहों के अशुभ परिणाम भी संतान सुख में बाधाएं पैदा कर सकते हैं। इसलिए यदि आप भी अपने घर में किलकारियों की आवाज सुनना चाहते हैं तो ज्योतिष शास्त्र के ये उपाय फलदायी माने गए हैं…

1. गाय और बछड़े की सेवा करें
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि शादी के कई वर्षों बाद भी संतान सुख नहीं मिल पा रहा है तो गाय के साथ उसके बछड़े की सेवा करना शुभ माना गया है। साथ ही अपने भोजन का आधा हिस्सा गाय को खिलाकर उसे संतान प्राप्ति की प्रार्थना करें।

2. पीपल पर जल अर्पित करें
धार्मिक दृष्टि से पीपल के वृक्ष को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार संतान सुख के लिए रोजाना पीपल की जड़ में जल अर्पित करें और हाथ जोड़कर अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए प्रार्थना करें।

3. मदार की जड़ बांधें
यदि खूब कोशिश करने के बावजूद भी स्त्री गर्भधारण नहीं कर पा रही है तो शुक्रवार के दिन मदार की जड़ को उखाड़कर ले आएं और उसे फिर स्त्री की कमर में बांध दें। साथ ही ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शीघ्र संतान सुख की प्राप्ति के लिए रोजाना नहाने के बाद स्त्री को गोपाल सहस्त्रनाम का पाठ करना चाहिए।

4. गुरुवार का व्रत करें
ज्योतिष शास्त्र में गुरु ग्रह को आपके दांपत्य जीवन और संतान सुख का कारक माना जाता है। ऐसे में कई बार गुरु ग्रह की कुंडली में कमजोर स्थिति भी संतान सुख में बाधा बन सकती है। इसलिए जो दंपति संतान सुख से वंचित हैं उन्हें गुरुवार का व्रत और इस दिन पीली वस्तुओं जैसे गुड़ आदि का दान करना चाहिए। साथ ही पति-पत्नी दोनों बृहस्पतिवार के दिन पूजा पाठ में पीले वस्त्र धारण करें।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

ज्योतिष: इन चीजों को भूलकर भी ना रखें जमीन पर, जीवन से दूर हो सकती है सुख-समृद्धि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो