scriptज्योतिष: इन चीजों को भूलकर भी ना रखें जमीन पर, जीवन से दूर हो सकती है सुख-समृद्धि | Never put these things on the floor, it is considered inauspicious | Patrika News

ज्योतिष: इन चीजों को भूलकर भी ना रखें जमीन पर, जीवन से दूर हो सकती है सुख-समृद्धि

locationनई दिल्लीPublished: Jun 17, 2022 12:00:50 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Astroplogy: हिंदू धर्म शास्त्रों में सुबह शाम पूजा-पाठ करने का महत्व तो है ही, साथ ही इससे जुड़े नियमों का पालन करना भी बेहद जरूरी है। अन्यथा जीवन में दरिद्रता पैर पसार सकती है।

jyotish shastra, puja path ke niyam, astro tips for good luck, pooja ka deepak, shankh ko kaise rakhna chahiye, bhagwan ki murti, maa lakshmi ko kaise prasann karen, rules of worshipping god, in chijon ko jameen par nahin rakhna chahie, आभूषण का महत्व, पूजा में शंख का महत्व, ज्योतिष शास्त्र,

ज्योतिष: इन चीजों को भूलकर भी ना रखें जमीन पर, जीवन से दूर हो सकती है सुख-समृद्धि

हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सुबह-शाम भगवान की पूजा और प्रार्थना को बहुत फलदाई माना गया है। साथ ही पूजा-पाठ से जुड़ी हर वस्तु का भी उतना ही महत्व होता है। मान्यता है कि रोजाना संपूर्ण श्रद्धा और नियमों से पूजा-पाठ करने वाले व्यक्ति को जीवन में सकारात्मक ऊर्जा तथा सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। वहीं दूसरी तरफ यदि इन नियमों की अनदेखी की जाए तो घर में नकारात्मक ऊर्जा और दरिद्रता पैदा होने लगती है। वहीं ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें जमीन पर भूलकर भी नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करना अशुभ माना जाता है…

शंख
पूजा-पाठ और अन्य धार्मिक कार्यों में शंख बजाना बहुत शुभ माना गया है। साथ ही मान्यता है कि घर के मंदिर में शंख रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। जिससे जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। ऐसे में भूलकर भी शंख को कभी जमीन पर नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे मां लक्ष्मी का अपमान होता है और वह आपसे नाराज हो सकती हैं।

आभूषण
रत्नों से बने आभूषणों को भी बहुत शुभ माना जाता है। वहीं रत्नों का संबंध किसी ना किसी ग्रह से माना गया है इसलिए हीरा, सोना, चांदी, मोती आदि ग्रहों से बने गहनों को जमीन पर रखना शुभ नहीं माना। क्योंकि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से ग्रहों से जुड़े अशुभ परिणाम देखने को मिल सकते हैं। जिससे घर के लोगों के जीवन में धन और तरक्की में बाधाएं पैदा हो सकती हैं।

पूजा का दीपक
मान्यता है कि जो लोग पूरी विधि के साथ रोजाना पूजापाठ नहीं कर पाते वे केवल एक दीपक जलाकर भी प्रार्थना कर लें तो उससे भी शुभ परिणाम मिल सकते हैं। ऐसे में अशुभता से बचने के लिए पूजा के दीपक को हमेशा मंदिर के अंदर ही किसी स्टैंड या पूजा की थाली में रखना चाहिए। इसे फर्श पर रखना बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता और ईश्वर का अपमान होता है। इसके अलावा पूजा के फूल, माला भी फर्श पर नहीं रखने चाहिएं।

मूर्ति
शास्त्रों में माना गया है कि भगवान की मूर्ति या तस्वीर को कभी भी फर्श पर नहीं रखना चाहिए। अन्यथा इससे घर की सुख-शांति में विघ्न पैदा हो सकता है। इसलिए अगर आप मंदिर की साफ-सफाई भी कर रहे हैं तो किसी पट्टे, थाल या चौकी पर भगवान की मूर्तियों को रख सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

क्या है ब्रह्मास्त्र? जानिए इससे जुड़े कुछ खास रहस्य!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो