scriptSawan 2019 : सावन के दूसरे सोमवार को ऐसे करें महादेव को प्रसन्न | Sawan 2019 : worship of lord shiva on second Sawan Somwar | Patrika News
धर्म

Sawan 2019 : सावन के दूसरे सोमवार को ऐसे करें महादेव को प्रसन्न

Sawan Somwar : जो महिलाएं सावन सोमवार का व्रत रखती हैं, उनके पति को लंबी आयु प्राप्‍त होती है।

भोपालJul 28, 2019 / 03:12 pm

Devendra Kashyap

 Sawan 2019

Sawan 2019 : सावन के दूसरे सोमवार को ऐसे करें महादेव को प्रसन्न

सावन महीने ( sawan month ) में शिवलिंग ( shivling ) की विशेष पूजा-अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। कहा जाता है कि जो महिलाएं सावन सोमवार का व्रत रखती हैं, उनके पति को लंबी आयु प्राप्‍त होती है। साथ ही अविवाहित लड़कियों को मनपसंद जीवनसाथी मिलता है।
ये भी पढ़ें- कामिका एकादशी : आज ऐसे करें भगवान शिव के साथ विष्णु की पूजा

सावन ( Sawan 2019 ) के दूसरे सोमवार (Sawan Somwar) के मौके पर सुबह से ही देश भर के शिव मंदिरों के बाहर श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लग जाएंगी। लोग बड़ी संख्या में मंदिरों में जलाभिषेक करने के लिए पहुंचेंगे और पूजा-अर्चना करेंगे। कहा जाता है कि जो भी सावन महीने में सोमवार के दिन भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा करता है, भगवान शिव ( Lord Shiva ) उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।
ये भी पढ़ें- सावन शिवरात्रि : इस शुभ मुहूर्त में करें भोलेनाथ की पूजा, रहेगी असीम कृपा

सावन के दूसरे सोमवार को ऐसे करें भगवान शिव को प्रसन्न

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, सावन महीने में शिवलिंग पर जल चढ़ाने मात्र से ही भगवान शिव की विशेष कृपा मिलती है। सावन महीने में सोमवार के दिन भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है। सोमवार के दिन सबसे पहले शिवलिंग पर जल, दूध, दही, घी, शक्कर, शहद, गंगा जल और गन्ने के रस से अभिषेक करना चाहिए। उसके बाद बेलपत्र, समीपत्र, फूल आदि चढ़ाए जाते हैं, फिर धतूरा, भांग और श्रीफल चढ़ाया जाता है। अभिषेक के बाद भोलेनाथ की आरती उतारी जाती है। माना जाता है कि विधि-विधान से पूजा करने से भगवान शिव जल्दी प्रसन्न होते हैं और सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

Home / Astrology and Spirituality / Religion News / Sawan 2019 : सावन के दूसरे सोमवार को ऐसे करें महादेव को प्रसन्न

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो