scriptदेवी सती के 4 रहस्यमयी शक्तिपीठ, जो आज भी है अज्ञात | shardiya navratri 2019: mystery shakti peeth of devi sati | Patrika News

देवी सती के 4 रहस्यमयी शक्तिपीठ, जो आज भी है अज्ञात

locationभोपालPublished: Sep 24, 2019 01:41:00 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

जहां-जहां माता सती के अंगों के टुकड़े गिरे थे, वे सभी स्थाना शक्तिपीठ बन गए।

jagdhatri.jpg
हिन्दू धर्म शास्त्रों में माता सती के 51 शक्तिपीठों का जिक्र मिलता है जबकि देवी भागवत पुराण में 108, कालिका पुराण में 26 , शिवचरित्र में 51, दुर्गा सप्तशती और तंत्र चूड़ामणि में शक्तिपीठों की संख्या 52 बताई गई है। आमतौर पर 51 शक्तिपीठ माने जाते हैं।
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जहां-जहां माता सती के अंगों के टुकड़े गिरे थे, वे सभी स्थाना शक्तिपीठ बन गए। वैसे तो आप 51 शक्तिपीठों में से कई स्थानों के दर्शन किये होंगे लेकिन इनमें से 4 ऐसे शक्तिपीठ भी शामिल है, जिसका रहस्य आज तक कोई नहीं जान पाया।
devi sati
आज हम आपको माता सती के 4 ऐसे रहस्यमयी शक्तिपीठ के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आज भी अज्ञात है या यूं कहे तो लोग उससे अंजान हैं …

कालमाधव शक्तिपीठ
51 शक्तिपिठों में शामिल कालमाधव शक्तिपीठ के बारे में कहा जाता है कि यहां पर माता सती के बाएं कूल्हे गिरे थे। बताया जाता है कि यहां पर देवी सती कालमाधव और शिव असितानंद के नाम से विराजमान है। हालांकि अब तक ये पता नहीं चल पाया कि यह शक्तिपीठ कहां है। यह स्थान आज भी अज्ञात है।
devi_durga.jpg
रत्नावली शक्तिपीठ

रत्नावली शक्तिपीठ के बारे में कहा जाता है कि यहां पर माता सती का कंधा गिरा था। इस शक्तिपीठ के बारे में आज तक भी पता नहीं चल पाया कि यह स्थान कहां है। यह स्थान आज भी अज्ञात है।
navratripuja4.jpg
पंचसारग शक्तिपीठ

रहस्यमयी शक्तिपीठों में शुमार पंचसारग शक्तिपीठ के बारे में बताया जाता है कि यहां पर देवी सती का निचला जबड़ा गिरा था। यहां माता सती को वरही कहा गया है। इसका जिक्र शास्त्रों में भी है लेकिन यह शक्तिपीठ कहां है, इससे लोग आज भी अनजान हैं।
devi sati
लंका शक्तिपीठ

लंका शक्तिपीठ कहां है, यह रहस्य बरकरार है। बताया जाता है कि यहां पर देवी सती का कोई गहना गिरा था। यहां पर माता सती को इंद्राक्षी और शिव को रक्षेश्वर कहा जाता है। हालांकि इसकी वास्तविक स्थिति को लेकर लोग आज भी अंजान हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो