scriptpalmistry: हथेली के ये निशान इंसान को ले जाते हैं भाग्य से दूर, परेशानियां नहीं छोड़ती इनका पीछा | This mark of the cross on the palm is considered very inauspicious | Patrika News

palmistry: हथेली के ये निशान इंसान को ले जाते हैं भाग्य से दूर, परेशानियां नहीं छोड़ती इनका पीछा

Published: Dec 09, 2022 01:23:12 pm

Palmistry: हम सभी की हथेली पर अनेक रेखाएं होती हैं, ऐसे में जहां कुछ रेखाओं को शुभ माना जाता है तो वहीं कुछ को अशुभ भी माना गया है। हस्तरेखा शास्त्र (palmistry) के अनुसार हथेली में बनी अशुभ रेखाएं जातक को पूरी जिंदगी मुश्किलों में रखती है।

x_mark_on_palm.jpg

Palmistry: अपने भविष्य को जानने के लिए हम सबसे पहले ज्योतिष (jyotish) का ही सहारा लेते हैं, क्योंकि जीवन में इस संबंध में बताने वाली कोई दूसरी स्थिति है भी नहीं। ज्योतिष (jyotish) वह विज्ञान है जो ग्रहों आदि की गणना के आधार पर आपके भविष्य का निचोड़ आपके सामने रखती है। ऐसे में ज्योतिष (jyotish) की अनेक विधाएं हैं। जिनमें कुंडली (राशि व जन्मकुंडली के आधार पर), हस्तशास्त्र (हाथ की रेखाओं व वहां बने ग्रहों के पर्वतों के आधार पर)(palmistry), नाड़ी शास्त्र (नाड़ी देखकर), चेहरा पढ़ना या मस्तक देखना, अंकज्योतिष (मूलांक के आधार पर) आदि शामिल हैं।

ऐसे में हस्तशास्त्र (palmistry) का अपना एक खास स्थान है जहां हाथों की रेखा,ग्रहों के पर्वत आदि को देख कर जातक के भविष्य (jyotish) के बारे में बताया जा सकता है। दरअसल हस्तशास्त्र में हस्तरेखा शास्त्र (palmistry) को अत्यंत महत्व है जिसके तहत हथेली पर मौजूद रेखाएं इंसान की तकदीर के कई राज खोलती हैं। माना जाता है कि इन रेखाओं में हमारे भाग्य, दुर्भाग्य की पूरी कहानी होती हैं।

हस्तरेखा शास्त्र (palmistry) के जानकार बीडी श्रीवास्तव का कहना है कि हथेली पर कई रेखाएं (palmistry) और निशान अत्यंत शुभ माने जाते हैं। वहीं कुछ ऐसे निशान (jyotish) भी होते हैं जो अशुभ की संज्ञा में आते हैं और यह जातक को पूरी जिंदगी मुसीबतों में रखते हैं। इन अशुभ निशानों (palmistry) के कारण ऐसे लोगों को व्यक्तिगत जीवन में काफी मुश्किल के बाद भी बहुत कम ही सुख मिल पाता है। दरअसल ऐसे जातकों का पीछा तंगहाली और मुसीबतें कभी नहीं छोड़ती हैं। तो चलिए जानते हैं हथेली के ऐसे ही कुछ अशुभ निशानों के बारे में…


रेखाओं में कट-फट
हथेली के मध्य की रेखा भाग्य रेखा (jyotish) कहलाती है। हस्तरेखा शास्त्र (palmistry) के जानकारों के अनुसार, ये रेखा यदि साफ और गहरी हो तो ऐसा जातक बहुत ही भाग्यशाली माना जाता है। वहीं इस भाग्य रेखा में यदि जगह जगह कट—फट यानि टूटी, कटी दिखे या आड़ी-टेड़ी (palmistry) हो तो ऐसे जातक का जीवन काफी कष्टों से भरा होता है। जीवन में सुख पाने के लिए इन्हें बेहद परिश्रम करने के साथ ही जीवन में इन्हें कई प्रकार के दुख भोगने पड़ते हैं। भाग्य का कभी पूरा साथ नहीं मिलने के चलते ऐसे जातकों के बने बनाए काम किसी भी वक्त बिगड़ जाते हैं।

हथेली पर क्रॉस का निशान
हथेली की मध्यमा अंगुली के नीचे शनि पर्वत (jyotish) होता है। ऐसे में यदि किसी जातक की हथेली में यहां क्रॉस (palmistry) का निशान हो तो इसे काफी ज्यादा अशुभ माना जाता है। शनि पर्वत पर बना ये क्रॉस का निशान (palmistry) लड़ाई-झगड़े, तनाव और दुर्घटना में चोट लगने का अंदेशा पैदा करता है। ऐसे जातकों को अत्यंत दुर्भाग्यशाली समझा जाने के साथ ही इन जातकों पर जब शनि की साढ़े साती या शनि की ढैय्या (jyotish) आती है तो उनकी मुश्किलें दोगुने से भी ज्यादा बढ़ जाती हैं। वहीं ये भी जान लें कि गुरु पर्वत पर क्रॉस का निशान अत्यत शुभ माना जाता है।

भाग्य रेखा पर तिल
हथेली के मध्य में स्थित भाग्य रेखा (palmistry) पर तिल होना भी जातक के लिए एक अशुभ संकेत माना जाता है। दरअसल भाग्य रेखा पर तिल होना इंसान के भाग्य में रुकावटें पैदा करता है, ऐसे जातक (jyotish) को जीवन में काफी संघर्ष का सामना करने के अलावा इन्हें कॅरियर और आर्थिक मोर्चे पर बड़ी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। जीवन में ये जातक यदि एक बार भी कर्ज ले लें तो उसे चुकाने में इन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसे लोगों का खर्चों पर नियंत्रण नहीं होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो