scriptworship of hanuman on tuesday | मंगलवार को हनुमानजी के भक्त भूलकर भी न करें ये काम, जानें क्या है सही | Patrika News

मंगलवार को हनुमानजी के भक्त भूलकर भी न करें ये काम, जानें क्या है सही

locationभोपालPublished: Nov 14, 2022 03:02:40 pm

- मंगलवार के दिन ऐसे प्रसन्न होते हैं हनुमानजी (hanuman)

jai_hanuman.jpg

भगवान श्रीराम के प्रमुख भक्त व कलयुग के देवता हनुमान (hanuman) जी का सप्ताह में दिन मंगलवार माना जाता है। इस दिन कई भक्त हनुमानजी (hanuman) का व्रत रखते हैं। लेकिन काफी भक्त जानकारी के अभाव में व्रत (worship of hanuman on tuesday) सही तरीके से नहीं करते हैं। जिसके चलते उन्हें इसका पूर्ण फल प्राप्त नहीं होता है, जबकि कुछ को तो इसका नुक्सान तक उठाना पड़ता है।

दरअसल जानकारों के अनुसार व्रत (worship of hanuman on tuesday) के नियमों का सही तरीके से पालन नहीं करने से फायदा से ज्यादा नुकसान होता है। ऐसे में आज हम आपको वह नियम बता रहे हैं जो हनुमान जी का व्रत (worship of hanuman on tuesday) करते समय जरूर करना चहिए।

इन नियमों का करें पालन...
मंगलवार का व्रत (worship of hanuman on tuesday) भगवान हनुमान (hanuman) को समर्पित करके करना चाहिए।
माना जाता है कि मुख्य रूप से मंगलवार का व्रत उन्हें अवश्य करना चाहिए जिनकी कुंडली में मंगल ग्रह निर्बल हो।

वहीं जिन लोगों की कुंडली में मंगल प्रबल है, उन्हें व्रत करने की मनाही तो नहीं है। लेकिन उन्हें इस दिन मंगल से जुड़ी चीजों का दान नहीं करना चाहिए। प्रबल मंगल वाली कुंडली के जातक को भी मंगलवार को व्रत करने से हनुमान जी (worship of hanuman on tuesday) की कृपा प्राप्त होती है और ईष्टदेव की कृपा बनी रहती है।

व्रत से क्या होता है...
: शास्त्रों के अनुसार मंगल के व्रत से हनुमान जी (hanuman) की विशेष कृपा प्राप्त (worship of hanuman on tuesday) होती है। साथ ही यह व्रत सम्मान, बल, साहस और पुरुषार्थ को बढ़ाता है।
: इसके अलावा संतान प्राप्ति के लिए भी यह व्रत बहुत फलदायक माना जाता है। साथ ही इस व्रत से पापों से भी मुक्ति प्राप्त होती है।


Must Read- श्री हनुमान चालीसा का पाठ इन नियमों से करने पर मिलता है पूर्ण फल

shri_hanuman_chalisa_path_niyam.jpg

व्रत की सही विधि...
: श्री हनुमान (hanuman) का यह व्रत जातक को लगातार 21 मंगलवार (worship of hanuman on tuesday) तक करना चाहिए। इस व्रत वाले दिन सूर्योदय से पूर्व नित्य कर्म से निवर्त होकर स्नान कर लेना चाहिए।
: नहाने के बाद बाद घर की ईशान कोण की दिशा में किसी एकांत स्थान पर हनुमानजी (hanuman) की मूर्ति या चित्र स्थापित कर लें। साथ ही इस दिन लाल वस्त्र पहनें और व्रत का संकल्प हाथ में पानी ले (worship of hanuman on tuesday) कर करें।
: पूजा के स्थान पर घी का दीपक जलाये और हनुमानजी (hanuman) की मूर्ति या चित्र पर पुष्प माला चढ़ाकर चमेली के तेल के छीटें दें। इसके बाद मंगलवार व्रत कथा (worship of hanuman on tuesday) पढ़ें फिर उसके बाद हनुमान चालीसा (hanuman chalisa) का पाठ अवश्य करें।
: इसके पश्चात सभी को व्रत का प्रसाद बांटकर स्वयं भी प्रसाद ग्रहण करें। इसके अलावा इस पूरे दिन में सिर्फ एक बार ही भोजन करना चाहिए। और रात में सोने से पहले फिर एक बार हनुमानजी (hanuman) की पूजा करना चाहिए।

व्रत की शाम ये करें काम...
: व्रत की शाम को सूर्यास्त के बाद हनुमानजी (hanuman) के मंदिर या घर में बनें मंदिर की हनुमान (worship of hanuman on tuesday) की मूर्ति के सामने साफ आसन पर बैठें। और फिर यहां सरसों के तेल का चैमुखा दीपक जलाएं।
: इसके बाद अगरबत्ती, पुष्प आदि अर्पित करें। और सिंदूर के साथ चमेली का तेल भी चढ़ाएं।
: दीपक दिखते समय हनुमानजी के इन मंत्रों का जाप (worship of hanuman on tuesday) करें।
- ऊँ रामदूताय नम:
- ऊँ पवन पुत्राय नम:
इन मंत्रों के बाद हनुमान चालीसा (hanuman chalisa) का पाठ करना चाहिए।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

गुजरात चुनाव LIVE: पहले चरण के मतदान के छह घंटे पूरे, दोपहर 1 बजे तक 34.48 % वोटिंगगुजरात चुनावः खरगे के रावण वाले बयान पर बोले PM मोदी- जितना कीचड़ उछालोगे उतना कमल खिलेगागुजरात में वोटिंग से बीच बड़ा बवाल, BJP प्रत्याशी पर जानलेवा हमला, कांग्रेस पर आरोपएलएसी के पास चीन बना रहा एक और सैन्य चौकी, अमेरिकी सांसद ने खोली पोलदुनिया के टॉप-100 सबसे ज्यादा कमाने वाले खिलाड़ियों की सूची में सिर्फ एक क्रिकेटर विराट कोहलीबढ़ती गर्मी रोकने को भारत में कूलिंग क्षेत्र में 1.6 ट्रिलियन डालर के निवेश की संभावना, रोजगार भी बढ़ेगा : वर्ल्ड बैंकAIIMS सर्वर हैक के बाद जल शक्ति मंत्रालय का भी ट्विटर हैंडल हैकश्रद्धा के कातिल आफताब का नार्को टेस्ट, हत्या से जुड़े अहम राज खुलेंगे आज!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.