scriptश्री हनुमान चालीसा का पाठ इन नियमों से करने पर मिलता है पूर्ण फल | Shree Hanuman Chalisa Rules in Hindi | Patrika News

श्री हनुमान चालीसा का पाठ इन नियमों से करने पर मिलता है पूर्ण फल

Published: Nov 08, 2022 06:12:31 pm

Hanuman Chalisa Rules in Hindi: भक्त हनुमान चालीसा का पाठ करने से नकारात्मक शक्तियां दूर रहने की मान्यता है। साथ ही इस पाठ को करने वाले के बजरंगबली हनुमान कष्ट दूर कर देते है। हनुमान जी के बहुत से भक्त हनुमान चालीसा का प्रतिदिन पाठ करते है, लेकिन फिर भी कई भक्तो को इसका पूरा लाभ नहीं मिल पाता। ऐसे में हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) को पढने के नियम और तरीके के बारे में आपको भी पता होना चाहिए।

shri_hanuman_chalisa_rules.jpg

Hanuman Chalisa Padhne ke Niyam or Fayde in Hindi: हनुमान चालीसा के पाठ करने से अनेक लाभ या फायदे प्राप्त होने की बात कही जाती है, वहीं यह भी माना जाता है कि यदि भगवान श्री राम जी की कथा कहीं हो रही हो, तो ऐसे में श्रीराम जी के भक्त हुनमान वहां किसी न किसी रूप में मौजूद जरुर रहते हैं।

श्री हनुमान चालीसा पढ़ने के नियम: Hanuman Chalisa Rules in Hindi
पंडित सुनील शर्मा के अनुसार यदि आप हनुमान चालीसा का पाठ नियमित रूप से कर रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी आपको हनुमान चालीसा पढने के सम्पूर्ण फायदे नहीं मिल रहे हैं। तो ऐसे में आपको हनुमान चालीसा पढने के नियम की जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि माना जाता है कि हनुमान चालीसा पढने के नियमों की पालना न करने के चलते ऐसा होता है।

ये हैं हनुमान चालीसा पढ़ने के नियम : Hanuman Chalisa Rules in Hindi
पंडित शर्मा के अनुसार भक्त को हनुमान चालीसा का पाठ के दौरान कुछ खास नियमों का विशेष तौर से ध्यान रखना चाहिए, जिसके तहत…

: हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए मंगलवार का दिन सबसे अधिक शुभ माना जाता है, ऐसे में आपको मंगलवार के दिन सुबह ब्रह्ममुहूर्त में उठने के पश्चात स्नान कर साफ कपडे पहनने चाहिए।
: फिर आपको घर में पूजा स्थान के कमरे में जाकर पूजा स्थान पर हनुमान जी की प्रतिमा या चित्र को स्थापित करना है।
: हनुमान चालीसा का पाठ करने से पहले कुछ विशेष ध्यान रखें, इसके तहत सर्वप्रथम भगवान गणेश जी की अराधना करें…
– अब आपको भगवान राम और माता सीता का ध्यान मन ही मन करने के बाद बजरंगबली हनुमान जी को नमस्कार कर हनुमान चालीसा पाठ का संकल्प लेना चाहिए।
– इसके बाद हनुमान जी को पुष्प का चढ़ावा देने के साथ ही धूप और दीप जलाने के बाद कुश के बने आसन पर बैठना चाहिए और फिर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

 

हनुमान जी का आशीर्वाद चाहिए तो क्या करें? और क्या भूल से भी न करें

 

 

– अब जब हनुमान चालीसा का पाठ पूरा हो चुका हो, तो उसके बाद भगवान राम का स्मरण और भजन जरूर करें। वहीं हनुमान चालीसा पाठ के बाद बजरंगबली को चूरमा, लड्डू और अन्य मौसमी फल का भोग लगाएं।

हनुमान चालीसा पढने के फायदे : Benefits of Hanuman Chalisa
मान्यता के अनुसार जब कोई हनुमान भक्त हनुमान चालीसा का पाठ नियमित रूप से करता है, तो ऐसे में भक्त को हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे जरुर मिलते हैं जो इस प्रकार हैं:-

: आर्थिक परेशानी से छुटकारा।
: भय से मुक्ति।
: छात्रों को विशेष लाभ (बुद्घिमान, गुणी और अक्लमंद)।
: मुक्ति के रास्ते खुल जाते है।
: भूत प्रेत से छुटकारा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो