केंद्रीय विद्यालय का बड़ा फैसला, आठवीं तक सभी विद्यार्थी होंगे पास

केंद्रीय विद्यालय यानी केवी ने घोषणा की है कि देश में केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 से 8 के सभी छात्रों को प्रमोट करेंगे चाहे वे परीक्षा में शामिल हों या नहीं।

केंद्रीय विद्यालय यानी केवी ने घोषणा की है कि देश में केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 से 8 के सभी छात्रों को प्रमोट करेंगे चाहे वे परीक्षा में शामिल हों या नहीं।

"केन्द्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने निर्णय लिया है कि कक्षा 1 से 8वीं तक के छात्र, जो सत्र 2019-20 की सत्र अंतिम परीक्षा में किसी भी कारण से उपस्थित नहीं हुए हैं, उन्हें अगली कक्षा में पदोन्नत किया जा सकता है और उनके अनुसार शुल्क का सत्यापन किया जा सकता है। इससे पहले उत्तर प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और अन्य राज्यों की सरकार भी इस कदम को उठा चुकी हैं। विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने परीक्षाओं को रद्द करते हुए सभी छात्रों को बिना परीक्षा दिए ही अगली कक्षा में प्रोन्नत करने के आदेश जारी किए हैं।


केंद्रीय विद्यालय संगठन ने मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा कानून 2009 के प्रावधानों के तहत बच्चों को अगली कक्षाओं में प्रमोट करने का फैसला किया है। चालू सत्र 2019-20 की परीक्षाओं में भले ही बच्चा उपस्थित रहा हो या अनुपस्थित, उसे उत्तीर्ण करके अगली कक्षा में भेजा जाएगा। विद्यार्थी का रिजल्ट अभिभावकों को ई-मेल, वाट्सएप और एसएमएस के माध्यम से भेज दिया जाएगा।
यदि पहली से आठवीं तक के बच्चों को रिजल्ट में ई ग्रेड प्राप्त होता है तब भी बिना किसी सुधारात्मक टेस्ट लिए उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट करना है। स्कूल खुलने पर यदि अभिभावक रिजल्ट देखना चाहेंगे तो उन्हें दिखा दिया जाएगा। कोरोना वायरस के कारण केवी में भी कुछ कक्षाओं की परीक्षाएं पूरी नहीं हुई थीं। इसके बाद अगले माह शुरू होने वाले सत्र से पहले बच्चों को प्रमोट करने का फैसला किया है।

coronavirus
Show More
Jitendra Rangey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned