वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा की संशोधित उत्तर कुंजी जारी

वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा की संशोधित उत्तर कुंजी जारी

Sunil Sharma | Updated: 26 Apr 2019, 03:08:34 PM (IST) रिजल्‍ट्स

वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा-2016 के तहत विषयवार संशोधित उत्तर कुंजी जारी की है। राजस्थान हाइकोर्ट के 8 अप्रेल 2019 के आदेशों के तहत याचिकाकर्ताओं के लिए उत्तर कुंजी वेबसाइट पर अपलोड की गई है।

आयोग ने वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा-2016 के तहत 26 अप्रेल 17 को सामान्य ज्ञान (पेपर प्रथम) 1 मई को सामान्य ज्ञान पेपर द्वितीय, 30 जून को संस्कृत और 2 जुलाई को राजनीति विज्ञान विषय की परीक्षा कराई थी।

प्रश्न हटाए
राजस्थान हाईकोर्ट के भूंडाराम बनाम राज्य सरकार के आदेशानुसार इनकी उत्तरकुंजी आयोग की वेबसाइट पर जारी की गई है। आयोग ने सामान्य ज्ञान के ग्रुप प्रथम के पेपर में प्रश्न संख्या 1 और 48, ग्रुप द्वितीय के पेपर में प्रश्न संख्या 7 और 8 को डिलीट किया है। इसी तरह संस्कृत के पेपर में प्रश्न संख्या 6, 8 और 129 तथा राजनीति विज्ञान विषय में प्रश्न संख्या 84 और 92 को डिलीट किया है।


RPSC ने बनाई प्री-लिटिगेशन कमेटी
अदालत में बढ़ते केस और आवेदन संबंधित त्रुटियां कम करने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने प्री-लिटिगेशन कमेटी का गठन किया है। सदस्य डॉ. शिवसिंह राठौड़ को कमेटी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वे तीन महीने तक इसका कामकाज देखेंगे। प्रत्येक भर्ती परीक्षा से पहले आयोग विज्ञापन जारी कर ऑनलाइन आवेदन लेता है। कई अभ्यर्थी फार्म में नाम/पिता-माता का नाम, आयु, पता, पेपर के नाम और कोड, विषय/वर्ग गलत भर देते हैं। कई मामलों में शैक्षिक डिग्री और सर्टिफिकेट फर्जी अथवा मान्यतापूर्ण संस्थान की नहीं मिलती है। कई शैक्षिक दस्तावेज भी अधूरे लगाते हैं। इन बिन्दुओं के आधार आयोग को आवेदन निरस्त करने पड़ते हैं। कई अभ्यर्थी इनको लेकर न्यायालय में याचिकाएं लगाते हैं। लिहाजा आयोग ने प्री-लिटिगेशन कमेटी गठित की है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned