scriptUP Board 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी, वेबसाइट व मोबाइल पर ऐसे देखें मार्कशीट | UP Board 10the result announced check | Patrika News

UP Board 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी, वेबसाइट व मोबाइल पर ऐसे देखें मार्कशीट

locationआगराPublished: Apr 27, 2019 01:51:03 pm

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 10वीं कक्षा की परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं।

UP Board Exam Results

UP Board Exam Results

UP Board Exam Result: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 10वीं कक्षा की परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जारी किया गया है। उल्लेखनीय है कि इस बार यूपी बोर्ड 10वीं तथा 12वीं दोनों कक्षाओं की परीक्षा में 55 लाख से अधिक छात्रों ने आवेदन किया था। परीक्षा में नकल रोकने की सख्ती के चलते काफी सारे स्टूडेंट्स ने परीक्षा ही नहीं दी थी जबकि 10वीं तथा 12वीं दोनों कक्षाओं को मिलाकर 400 से अधिक छात्र नकल करते हुए पकड़े गए थे।

वेबसाइट पर ऐसे देखें रिजल्ट
Step 1 – UP Board 10th परीक्षा का रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://upresults.nic.in/ ओपन करें।
Step 2 – यहां होम पेज पर ही आपको U. P. Board High School (Class X) Examination – 2019 Results का लिंक दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक करें।
Step 3 – इस लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन होगा, जहां आप अपना रोल नंबर तथा एडमिट कार्ड पर दिए गए स्कूल कोड़ की डिटेल्स भर कर सब्मिट का बटन दबाएं।
Step 4 – इसके बाद स्क्रिन पर छात्रों को अपना रिजल्ट दिखाई देगा। इस रिजल्ट को डाउनलोड कर उसका प्रिंट भी लिया जा सकता है।
विशेषः 10वीं यूपी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट के अलावा http://www.upresults.nic.in/ और https://upmsp.edu.in/ पर भी देखा जा सकता है।

SMS के जरिए मोबाइल पर ऐसे देखें रिजल्ट
अगर किन्हीं कारणों से वेबसाइट ओपन नहीं हो पा रही है तो आप SMS के जरिए भी अपना रिजल्ट जान सकते हैं। इसके लिए UP Board Intermediate (Class 10) के छात्रों को मोबाइल पर UP10(रोल नंबर) लिख कर 56263 पर SMS करना होगा। SMS के जाने के तुरंत बाद ही स्कोरकार्ड आपके फोन पर आ जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो