scriptट्रैक में गड़बड़ी थी या मेंटनेंस की कमी, पांच विभाग करेंगे जांच | Track disturbances, lack of maintenance 5 departments investigate | Patrika News
सागर

ट्रैक में गड़बड़ी थी या मेंटनेंस की कमी, पांच विभाग करेंगे जांच

शनिवार को मालगाड़ी की कपलिंग का ज्वाइंट उखड़ गया था

सागरAug 27, 2018 / 05:32 pm

manish Dubesy

Track disturbances, lack of maintenance 5 departments investigate

Track disturbances, lack of maintenance 5 departments investigate

सागर. रेलवे स्टेशन पर शनिवार को मालगाड़ी की एक बोगी के ट्रैक से उतरने के मामले की जांच शुरू हो गई है। जांच के निर्देश जबलपुर रेलवे मंडल ने दिए हैं।
15 दिन के अंदर कमेटी को जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है। बता दें कि शाम 7.40 बजे सागर स्टेशन से कटनी रेल खंड की ओर मालगाड़ी रवाना हुई थी। इसी बीच इंजन से लगी तीसरे नंबर की बोगी की कपलिंग उखड़ गई। इस घटना से एक बोगी पटरी से उतर गई थी। गनीमत थी कि ट्रेन की रफ्तार धीमी थी, नहीं तो अन्य डिब्बे भी बेपटरी हो सकते थे। एेसे में बड़ा हादसा हो सकता था।
यहां हैरानी की बात यह है कि मालगाड़ी की कपलिंग खुलने के मामले भी लगातार समाने आ रहे हैं। इससे ट्रैक की मरम्मत पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। कर्व क्रासिंग की जगह पर एक महीने में दो घटनाएं हो चुकी हैं। हालांकि तीसरी घटना इन घटनाओं से अलग थी।

इन विभागों को
करना है जांच
डब्ल्यूसीआर ने इसकी जांच के लिए ५ विभागों के अधिकारियों को जांच का जिम्मा सौंपा है। इसमें इंजीनियरिंग विभाग, ट्रैफिक, एसएनटी, सीएनडब्ल्यू और परिचालन विभाग के अधिकारी शामिल हैं। कपलिंग टूटकर गिरने की वजह २२ साल पुरानी बोगी होना है। जिम्मेदार अधिकारियों की माने तो कप्लिंग वाली जगह जंग खा चुकी थी। लेकिन यहां सवाल यह है कि जिस जगह से यह मालगाड़ी रवाना हुई थी। वहां पर उसे रवाना करने से पूर्व जिम्मेदारों द्वारा इसे नजर अंदाज किया गया था। हालांकि जांच में यह पहलू मुख्य रूप से शामिल किया गया है।
आफत बन सकती
हैं मालगाड़ी
सागर स्टेशन पर मालगाडि़यों का स्टापेज रहता है। पत्रिका ने रविवार को स्टेशन का जायजा लिया, जहां कुछ मालगाडि़यां रुकी थीं, लेकिन उनकी हालत एेसी थी कि वे कभी भी दुर्घटना की वजह बन सकती हैं। अधिकाशं बोगियों में लगे पल्ले तार से बंधे हुए थे। तेज रफ्तार के दौरान यह पल्ले खुल सकते हैं। जोर के झटके लगने से इनका पटरी से उतरने की आशंका रहती है।
इन बिंदुओं पर जांच
कपलिंग का हिस्सा कैसे टूटा
बोगियों के मेंटेनेंस का काम कब-कब हुआ।
प्वाइंस मैन ने सही ढंग से अपना काम किया या नहीं।
ट्रैक की गड़बड़ी के कारण यह हादसा हुआ या नहीं।

Home / Sagar / ट्रैक में गड़बड़ी थी या मेंटनेंस की कमी, पांच विभाग करेंगे जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो