scriptमप्र पर्यटन क्विज प्रतियोगिता में 8 जुलाई तक ले सकेंगे भाग, सागर के इतिहास और पुरातत्व के रहेंगे 25 प्रश्न | Patrika News
सागर

मप्र पर्यटन क्विज प्रतियोगिता में 8 जुलाई तक ले सकेंगे भाग, सागर के इतिहास और पुरातत्व के रहेंगे 25 प्रश्न

मप्र पर्यटन क्विज प्रतियोगिता 27 जुलाई को आयोजित हो रही है। इस प्रतियोगिता में जिले के समस्त पंजीकृत स्कूलों के कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के विद्यार्थी ही भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता का दो चरणों में होगी।

सागरJun 27, 2024 / 12:04 pm

रेशु जैन

school mp

school mp

सागर. मप्र पर्यटन क्विज प्रतियोगिता 27 जुलाई को आयोजित हो रही है। इस प्रतियोगिता में जिले के समस्त पंजीकृत स्कूलों के कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के विद्यार्थी ही भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता का दो चरणों में होगी। प्रथम चरण जिला स्तर पर होगा एवं द्वितीय चरण राज्य स्तर पर होगा। प्रथम चरण में प्रत्येक जिले की विजेता टीम द्वारा भाग लिया जाएगा। एडीएम एवं नोडल अधिकारी रूपेश उपाध्याय ने बताया कि समस्त शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों द्वारा अपनी टीम का पंजीयन 8 जुलाई शाम 5.30 बजे तक ऑनलाइन लिंक https://www.tourism.mp.gov.in/ के माध्यम से कर सकते हैं। इस संबंध में बुधवार को हुई बैठक में उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी, विभिन्न संकुल प्राचार्यों को उनके विद्यालय अंतर्गत आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि सागर के इतिहास, पुरातत्व, पर्यटन और संस्कृति को और बेहतर समझने के लिए 25 प्रश्नों की प्रश्नोत्तरी भी तैयार की जा रही है। जिसके माध्यम से छात्र-छात्राओं की सागर के बारे में समझ को भी परखा जाएगा। जिला स्तर पर दो चरणों में प्रतियोगिता आयोजित होगी। प्रथम चरण में लिखित प्रश्न पत्र के हल करने के बाद सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली जिले की 6 टीमों को द्वितीय चरण ऑडियो विजुअल राउंड में प्रवेश दिया जाएगा। जिला स्तर पर ऑडियो विजुअल राउंड में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली टीम राज्य स्तर पर आयोजित क्विज प्रतियोगिता के लिए पात्र होगी।
मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा जिला पुरातत्व पर्यटन एवं संस्कृति परिषद एवं स्कूल शिक्षा विभाग के सहयोग से मध्यप्रदेश के समृद्धशाली इतिहास, परम्परा , ऐतिहासिक धरोहर, सांस्कृतिक विविधाताओं, कलां, प्राकृतिक समृद्धि, महापुरूषों, पर्यटन महत्व की संभावनाओं आदि से छात्रों को अवगत कराने तथा पर्यटन के माध्यम से जागरूक कराने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश पर्यटन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन जिला स्तर पर किया जा रहा है।

Hindi News/ Sagar / मप्र पर्यटन क्विज प्रतियोगिता में 8 जुलाई तक ले सकेंगे भाग, सागर के इतिहास और पुरातत्व के रहेंगे 25 प्रश्न

ट्रेंडिंग वीडियो