scriptपूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सहारनपुर दो दिवसीय दौरे पर, कई कार्यक्रमों में करेंगे शिरकत | Former President Ramnath Kovind will inaugurate in saharanpur | Patrika News
सहारनपुर

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सहारनपुर दो दिवसीय दौरे पर, कई कार्यक्रमों में करेंगे शिरकत

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो दिवसीय दौरे पर सहारनपुर पहुंचे हैं। रविवार को वह गंगोह स्थित शोभित यूनिवर्सिटी पहुंचे। सोमवार को वह पद्मश्री भारत भूषण के पिता पंडित विशम्भर सिंह के नाम पर शहर को मोहल्ला बेरीबाग में बनाए गए द्वार का लोकार्पण करेंगे। यहां जनमंच में भी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

सहारनपुरNov 27, 2022 / 07:36 pm

Shivmani Tyagi

former_president_ramnath_1.jpg

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का सहारनपुर से गहरा नाता रहा है। वह पहले भी यहां कई बार आ चुके हैं। अब 27 नवबंर काे एक बार फिर पूर्व राष्ट्रपति दो दिन के दौरे पर काष्ठ नगरी पहुंच रहे हैं। यहां रविवार को गंगोह में और सोमवार को शहर के बीचोबीच स्थित जनमंच प्रेक्षागृह में वह अलग-अलग कार्यक्रमों को संबोधित करेंगे।
पूर्व राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी सविता और बेटी स्वाति भी इन कार्यक्रमों में रहेंगी। रविवार को उन्होंने शोभिय यूनिवर्सिटी में कार्यक्रम को संबोधित किया और रात्रि निवास भी वहीं पर किया। सोमवार सुबह 10 बजे जनमंच में कार्यक्रम को सबोधित करने के बाद पूर्व राष्ट्रपति बेरीबाग में पंडित विश्म्भर सिंह के नाम से बनाए गए द्वार का लोकार्पण करेंगे।
शिक्षक और समाज सुधारकर थे पंडित विशम्भर सिंह
अंतरराष्ट्रीय योग गुरु भारत भूषण के अनुसार उनके पिता पंडित विशम्भर सिंह बिहार के जलगोविंद में स्थित प्रसिद्ध वैष्णव मठ के महंत थे। बाद में वह महर्षि दयानंद के शिष्य बने और आर्य समाज के रास्ते पर चल पड़े।
इसके बाद वह देश की स्वाधीनता के मार्ग पर निकल पड़े। भारत भूषण बताते हैं कि उनके पिता काष्ठनगरी सहारनपुर के पहले ऐसे शिक्षक थे, जिन्हे राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार तत्कालीन राष्ट्रपति सर्वपल्ली डॉक्टर राधा कृष्णन के हाथों से मिला था। अब उन्ही के नाम पर बोरीबाग में द्वार बनाया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो