भीषण गर्मी के बाद यूपी के इस जिले में जमकर हुई बारिश, दिल्ली-एनसीआर के लिए आई ऐसी भविष्यवाणी

भीषण गर्मी के बाद यूपी के इस जिले में जमकर हुई बारिश, दिल्ली-एनसीआर के लिए आई ऐसी भविष्यवाणी

Iftekhar Ahmed | Updated: 14 Jul 2019, 06:52:53 PM (IST) Saharanpur, Saharanpur, Uttar Pradesh, India

  • सहारनपुर (Saharanpur) में बारिश (monsoon rain) से खिले किसानों (Farmers) के चहरे
  • दिल्ली-एनसीआर (Delhi- NCR) में तीन दिन बाद मॉनसूनी बारिश (monsoon rain)के हैं आसार
  • (Delhi- NCR) में लोगों को अभी तीन दिन तक और करना पड़ेगा Mansoon rain का इंतजार

देवबन्द. भीषण गर्मी के बीच लंबे इंतजार के बाद रविवार को तेज हवाओं के साथ सुबह से ही काली घटाओं ने जमकर पानी बरसाया। मानसूनी बारिश (monsoon rain) होने से न सिर्फ मौसम सुहाना हो गया, बारिश शुरू होते ही बच्चे घरों से बाहर निकल बारिश में नहाते नजर आये। मानसून की बारिश (monsoon rain) शुरू होते ही सड़कें जलमग्न हो गई। वहीं, इस बारिश से किसानों (farmers) के चेहरों पर भी खुशी साफ छलक रही थी। किसान दान सिंह का कहना है कि बरसात की ये बारिश फसलों के लिए बहुत लाभदायक है। इस समय मुंजी की फसल लगाई जा रही है, जिसके लिए पानी की बहुत जरूरत पड़ती है। यह बारिश होने से पानी की जरूरत ज्यादा नहीं पड़ेगी और आसानी से किसान अपनी मुंजी की फसल लगा लेंगे।

यह भी पढ़ें- गिरफ्तारी के बाद चकमा देकर फरार हुए 17 विदेशी, भागने का तरीका जानकर रह जाएंगे दंग

सहारनपुर (Saharanpur) में भले ही बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे हों, लेकिन दिल्ली-एनसीआर (Delhi- NCR) में बादल छाए रहने के बावजूद मॉनसूनी बारिश के लिए लोगों को अभ कम से कम तीन दिन तक और इंतजार करना पड़ेगा। अभी यहां सोमवार तक बारिश के कोई आसार नहीं है। भारतीय मौसम विभाग (Indian meteorological department) यानी आईएमडी (IMD) ने शुक्रवार को कहा कि क्षेत्र में बिना किसी बारिश के शुष्क मौसम की संभावना है। हालांकि, मौसम विभाग ने कुछ राहत की खबर देते हुए बताया कि 15 जुलाई की रात दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (Indian meteorological department) के क्षेत्रीय मौसम पूवार्नुमान प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि एनसीआर में शुष्क स्थिति बनी रहेगी। हवा में धूल होगी 15 जुलाई और उसके बाद ही हल्की बारिश के होने की उम्मीद है। भविष्यवाणी करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट (Skymet) ने भी भारतीय मौसम विभाग (Indian meteorological department) की बात को दौहराते हुए बताया कि अगले 15 जुलाई के बाद ही मौसम में बदजलाव की संभावना है।

यह भी पढ़ें- घर की छत गिरने से मां और तीन बच्चे घायल, गांव में मचा हाहाकार

स्काइमेट (Skymet) के अनुसार, मौसमी कुंड हिमालय की तलहटी की ओर स्थानांतरित हो गया है, जिससे हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश के उत्तरी जिलों में भारी बारिश की उम्मीद है। स्काईमेट (Skymet) प्रमुख महेश पलावत ने बताया कि 15 जुलाई से यह कुंडली दिल्ली-एनसीआर (Delhi- NCR) और हरियाणा व पंजाब के अन्य हिस्सों में बारिश के साथ दक्षिण (South) की यात्रा शुरू करेग। यही वजह है कि 17 से 19 जुलाई के बीच ही बारिश की तीव्रता बढ़ने की उम्मीद है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned