scriptकोरोनावायरस पीरियड में घट गए एड्स के मरीज | HIV patients decreased during the coronavirus period | Patrika News

कोरोनावायरस पीरियड में घट गए एड्स के मरीज

locationसहारनपुरPublished: Dec 01, 2020 07:38:46 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

पिछले वर्ष की अपेक्षा आधा ही रह गया एड्स रोगियों का ग्राफ
राेगियों का ग्राफ गिरने में लॉकडाउन को माना जा रहा कारण

एड्स में प्रदेश में ए श्रेणी में बालाघाट जिला

एड्स में प्रदेश में ए श्रेणी में बालाघाट जिला

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
सहारनपुर ( Saharanpur ) कोरोनावायरस ( Corona virus ) की वजह से लगाए गए लॉक डाउन से सड़क दुर्घटनाओं के ग्राफ में काफी कमी आई है। यह तो सभी जानते हैं लेकिन अब ताजा रिपोर्ट एचआईवी ( HIV ) यानी एड्स को लेकर है। कोरोना काल में एड्स के मरीजों की संख्या भी कम हुई है और इनका ग्राफ पिछले वर्ष की तुलना में आधा रह गया है।
यह भी पढ़ें

अच्छी खबर : अयोध्या की तर्ज पर होगा मथुरा वृंदावन का काया-कल्प, बसेगा नया शहर

सहारनपुर जिले में एड्स के रोगियों के लिए जिला अस्पताल में एआरटी सेंटर है। इस सेंटर की स्थापना वर्ष 2013 में की गई थी। इस सेंटर का काम पूरे जिले में एचआईवी रोगियों की तलाश करना उनके टेस्ट करना और उन्हें चिन्हित करना है। चिन्हित करने के बाद रोगियों की काउंसलिंग की जाती है और उन्हें hiv से बचने के उपाय के साथ साथ उपचार भी दिया जाता है।
यह भी पढ़ें

छात्रा से गैंगरेप के आरोपियों पर गैंगस्टर की कार्रवाई

कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए मार्च माह में पूरे देश में लॉक डाउन लगा दिया गया था। इस अवधि में भी एआरटी सेंटर खुला रहा। हर दिन यहां पर रोजाना की तरह कार्य हुआ लेकिन मरीजों की संख्या में काफी कमी आई। पिछले वर्ष यहां 245 रोगियों को चिन्हित किया गया था और इस वर्ष यहां कुल 181 रोगियों का ही रजिस्ट्रेशन हुआ है ऐसे में साफ है कि कोरोना काल में सहारनपुर में एड्स के मरीजों की संख्या में काफी कमी आई है और घटकर इनका ग्राफ आधा रह गया है।
यह भी पढ़ें

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे के लिए अभी करना होगा इंतजार, डेड लाइन बढ़ी

जिला अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक डॉक्टर आभा वर्मा ने इसकी पुष्टि की है उन्होंने बताया कि इस वर्ष एड्स के मरीजों का ग्राफ काफी कम है पिछले वर्ष की तुलना में 30 फ़ीसदी तक रोगी कम हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो