scriptWorld anti Drug Day 2019: वीडियाे में देखिए कैसे युवाओं के जीवन काे नष्ट कर रहा नशा | Know how to get youth into a drug addiction | Patrika News
सहारनपुर

World anti Drug Day 2019: वीडियाे में देखिए कैसे युवाओं के जीवन काे नष्ट कर रहा नशा

एक ऐसे युवा की कहानी, जाे बिना कुछ किए कमाता है 15 से 20 हजार
नशें की लत में पड़कर इसने अपना पूरा जीवन बर्बाद कर लिया है
नशे की वजह से यह अपना एक हाथ खाे चुका है
मिलिए इस युवक से हैरान कर देने वाली कहानी
World anti Drug Day 2019 Special news

सहारनपुरJun 26, 2019 / 07:11 am

shivmani tyagi

saharanpur news

addiction

सहारनपुर। यह खबर सिर्फ खबर नहीं है, बल्कि एक ऐसे युवक की कहानी है जाे बिना कुछ किए ही 15 से 20 हजार रुपये कमा लेता है। इस सच्ची कहानी काे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।
World anti Drug Day 2019 यानि अर्न्तराष्ट्रीय ड्रग विराेधी दिवस पर हम आपकाे मिलवा रहे हैं एक युवक से जिसने नशे के लिए अपना एक हाथ भी खाे दिया। सहारनपुर के रहने वाले इस युवक काे एक ऐसी लत लग गई जिसने इसका पूरा जीवन ही बर्बाद कर दिया। यह लत है ”नशे” की लत। नशा भी शराब या किसी अफीम का नहीं बल्कि ”फ्लूड” का। आपके जहन में यह सवाल उठ रहा हाेगा कि आखिर यह फ्लूड का नशा क्या है ?
स्मार्ट सिटी सहारनपुर में अगले सप्ताह से होने जा रहा यह बदलाव

चलिए हम आपकाे बताते हैं कि फ्लूड का नशा भिखारी और गरीब लाेग करते हैं। यह नशा नाक के जरिए किया जाता है। इसमें फ्लूड आदि काे नाक से सूंघने पर दिमाग की ग्रंथियां सुन्न पड़ जाती हैं। यह इतना खतरनाक नशा है कि अगर इसकी लत एक बार लग जाए ताे फिर छूटना बड़ा मुश्किल है।
सेना में अफसर बने रितिक ने किया सहारनपुर का नाम राेशन

सहारनपुर में बड़ी संख्या में किशाेर और युवा इस नशे की लत में पड़ रहे हैं। रेलवे स्टेशन और बस अड्डे के पास आपकाे एेसे युवा मिल जाएंगे जाे इस नशे काे कर रहे हाेंगे। जब इन्हे फ्लूड नहीं मिलता ताे यह बच्चे टायर पंक्चर बनाने वाली ट्यूब लेते हैं और इसे सूंघते हैं।
मिलिए मानकऊम के इसरार से

आज आपको एक ऐसे युवा से मिलाने जा रहे हैं जिसने इसी नशें की लत में पड़कर अपना पूरा जीवन बर्बाद कर लिया है। इसका एक हाथ कट चुका है। कुतुबशेर थाना क्षेत्र की मानकमऊ कालाेनी का रहने वाला इसरार जानता है कि इसका हाथ इसी नशें की वजह से कटा है लेकिन फिर भी वह नशें की लत से बाहर नहीं निकल पा रहा। जिला अस्पताल चाैक पर बैठकर फ्लूड ले रहे हैं इस युवक से जब हमने बात की ताे यह हल्के नशे में था। इसने बताया कि नशा करना गलत है और वह चाहता है कि नशा छोड़ दे लेकिन अगर वह नशा नहीं करता तो उसे उल्टियां होने लगती हैं बुखार चढ़ने लगता है। बाेला कि अब मैं ऐसी स्थिति में पहुंच चुका हूं जहां से कभी चाहकर भी बाहर नहीं निकल सकता।
लेखपाल मांग रहा था किसान से रिश्वत, एंटी करप्शन टीम ने ऐसे किया गिरफ्तार

इस युवा ने अपना जीवन बर्बाद कर लिया है अब यह भीख मांगता है। हर माह 15 से 20 हजार रुपये कमा लेता है। हमने इससे पूछा कि नशा करने के पैसे कहां से आते हैं ताे इसने कहा कि मैं भीख मांगता हूं। हमने पूछा कितना कमा लेते हैं ताे इसने कहा कि अब ताे काफी मंदा चल रहा है 600 से 700 रुपये ही दिनभर में बन पाते हैं। इस तरह एक अनुमान के तहत यह युवा महीने में 15 से 20 हजार रुपये कमा लेता है जब हमने इससे पूछा कि इन रुपयाें का क्या करते हाे ताे इसने कहा कि मैं ताे नशे के लिए बस एक ट्यूब खरीदता हूं और बाकी पैसे अपनी मां काे दे देता हूं क्याेंकि छाेटा भाई पढ़ता है और घर में काेई कमाने वाला नहीं है।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / Saharanpur / World anti Drug Day 2019: वीडियाे में देखिए कैसे युवाओं के जीवन काे नष्ट कर रहा नशा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो