Bollywood Raksha Bandhan Songs: फूलों का तारों का सबका कहना है, इस गाने की रक्षा बंधन पर रहती है धूम

Bollywood Raksha Bandhan Songs: फूलों का तारों का सबका कहना है, इस गाने की रक्षा बंधन पर रहती है धूम

Suresh Kumar Mishra | Publish: Aug, 11 2018 05:50:29 PM (IST) Satna, Madhya Pradesh, India

Bollywood Raksha Bandhan Songs: फूलों का तारों का सबका कहना है, इस गाने की रक्षा बंधन पर रहती है धूम

सतना। हिन्दू धर्म के गीत-संगीत हमारे जीवन पर रस घोलने का काम करते है। फिर ये गीत अगर किसी खास रिश्ते या मौके से जुड़े हों तो कहना ही क्या। किसी भी त्योहार के मौके पर आने वाले गाने कई बार हमारी भावनाओं के इजहार का का जरिया बनते थे। धीरे-धीरे वह समय अब बदल गया। लेकिन उस दौर के गानों की चमक आज भी कायम है। दिल को छू लेने वाले भाई-बहन के प्यार के यह गीत आज भी उतने ही प्रासंगिक है। जितने ये कुछ दशक पहले थे। इस रक्षा बंधन पर हम कुछ ऐसे ही गीत पत्रिका सुना रहा है। जो भाई-बहन के रिश्ते में मधुरता घोलने में कोई कमी नहीं छोड़ेंगे।

1. भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना
अभिनेता बलराज साहनी और नंदा पर 1971 में आई फिल्म 'छोटी बहन' का गाना भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना फिल्माया गया था। यह गीत भाई-बहन के पावन रिश्तों के भावों से भरा हुआ है। इसमें बहन नंदा अपने बड़े भाई बलराज साहनी को राखी बांधते हुए यह गीत गाती है। इसका संगीत शंकर-जयकिशन ने दिया और शैलेंद्र के गीत को लता मंगेशकर ने अपनी मधुर आवाज दी है।

2. मेरे भैया मेरे चंदा मेरे अनमोल रतन
1965 में डायरेक्टर राम माहेश्वरी के निर्देशन में बनने वाली फिल्म 'काजल' में रक्षाबंधन के गाने मेरे भैया मेरे चंदा मेरे अनमोल रतन... में भाई बहन के प्यार और भाव को पूरी शिद्दत से बयां किया गया है। साहिर लुधियानवी ने इस गीत को लिखा है, जबकि रवि ने संगीत दिया है वहीं आशा भोंसले ने इसे अपनी मधुर आवाज दी है। इस गाने में मीना कुमारी अपने भाई को यह गीत गाकर सुना रही हैं। वह भाई को चंदा और अनमोल रतन मानती हैं और भाई के बदले उन्हें जमाने में और कोई चीज प्यारी नहीं है।

3. फूलों का तारों का सबका कहना है
1971 में आई रिलीज हुई फिल्म हरे रामा हरे कृष्णा का गाना 'फूलों का तारों का सबका कहना है' गीत काफी हिट हुआ था। इसे मशहूर गायक किशोर कुमार ने गाया था। फिल्म को देव आनंद ने डायरेक्ट किया था। इसमें जीनत अमान मुख्य भूमिका में थी।

4. बहना ने भाई की कलाई से प्यार बांधा है...
1974 में आई 'रेशम की डोरी' फिल्म में भाई धर्मेंद्र की कलाई पर राखी बांधते हुए बहन यह प्यारा गीत 'बहना ने भाई की कलाई से प्यार बांधा है...' गाती है। शैलेंद्र की कलम से निकले इस गीत को शंकर-जयकिशन ने अपने संगीत से सजाया और सुमन कल्याणपुर ने अपनी आवाज दी है।

5. ये राखी बंधन है ऐसा
1972 में आई बेईमान फिल्म का राखी का यह सुपरहिट गीत काफी लोकप्रिय हुआ था। गीत को शंकर-जयकिशन ने अपने संगीत से सजाया है और सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर ने इसे गाया है। फिल्म में मनोज कुमार, राखी, प्राण स्नेह लता और प्रेमनाथ अहम भूमिका में थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned