scriptअब हाईटेक होगा आरएसएस, डिजिटल वालंटियर्स संभालेंगे मोर्चा | Now RSS will be hi-tech, digital volunteers will be ready | Patrika News
सतना

अब हाईटेक होगा आरएसएस, डिजिटल वालंटियर्स संभालेंगे मोर्चा

चित्रकूट संघ शिविर में मंथन, संघ का भी होगा आइटी सेल, तैयार किए जाएंगे डिजिटल वालंटियर्स

सतनाJul 11, 2021 / 09:35 am

Hitendra Sharma

rss.jpg

सतना. चित्रकूट में चल रहे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चिंतन शिविर में मंथन हुआ है कि अब स्वयंसेवकों को भी हाईटेक होने की जरूरत है। इसीलिए जल्द ही भाजपा की तर्ज पर संघ का खुद का आइटी सेल होगा। एक-एक स्वयंसेवक सोशल मीडिया से जुड़ेगा और दमदार तरीके से अपनी बात रखेगा।

Must See: जनसंख्या विस्फोट पर संघ गंभीर, शाखाएं फिर शुरू करने पर विचार

इस बीच, संघ सोशल मीडिया ‘कू’ से भी जुड़ गया है। इसके साथ ही संघ कार्यकर्ता नवरात्र से यूपी सहित पांच राज्यों में चुनाव अभियान का आगाज करेंगे। मिलेगा प्रशिक्षण स्वयंसेवक अभी ग्रामीण और दुर्गम इलाकों में शाखाओं या फिर सेवा कार्यों के जरिए विचार रख पाते हैं। सोशल मीडिया से जुड़ने पर तककों के साथ भ्रांतियों को भी दूर कर ‘सकेंगे। सोशल मीडिया का प्रशिक्षण स्वयंसेवकों को दिया जाएगा।

Must See: चित्रकूट में आरएसएस का मंथन, कोरोना काल में सेवा पर चर्चा

वर्चुअल बैठक
क्षेत्र प्रचारकों के बाद अब प्रांत प्रचारकों की बैठक वर्चुअल होगी। बताया गया कि प्रतिवर्ष जुलाई में होने वाली यह बैठक ब्रेन स्टॉर्मिंग के लिए होती है। इसमें प्रांत प्रचारक से लेकर ऊपर के पदाधिकारी होते हैं। प्रांत प्रचारकों के फीडंबैक के आधार पर संघ आगे की रणनीतियां तय करता है। माना जा रहा कि इस बैठक में यूपी के मैदानी हालातों की जानकारी तो सामने आएगी ही, मध्य प्रदेश में हुए सत्ता परिवर्तन के नतीजे, सतह पर जनमानस की स्थिति भी सामनेआसकती हैं।

Must See: RSS की चित्रकूट में बड़ी बैठक, UP सहित पांच राज्यों में चुनाव पर होगा चिंतन

जनसंख्या विस्फोट पर संघ गंभीर

संघ जनसंख्या विस्फोट के मामले में भी गंभीर है। इस दिशा में मंथन किया जा रहा है। माना जा रहा कि इसके लिए उत्तर प्रदेश को प्रयोगशाला बनाया जा सकता है। बैठक में अंतरराष्ट्रीय मामलों पर 5 बांग्लादेश सीमा पर घुसपैठ का था। सर संघचालक डॉ. मोहन भागवत की मौजूदगी में हुई इस बैठक में चीन के मामले में भारतीय सेना के पराक्रम की सराहना की गई।

Home / Satna / अब हाईटेक होगा आरएसएस, डिजिटल वालंटियर्स संभालेंगे मोर्चा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो