scriptविंध्य की राजनीति- जनता के बीच पैठ बठाने की नई चाल , जो तक करेगी जीत व हार | Vindhya area latest political trick in hindi | Patrika News
सतना

विंध्य की राजनीति- जनता के बीच पैठ बठाने की नई चाल , जो तक करेगी जीत व हार

नेता बने यजमान- विंध्य में सत्ता की सीढ़ी, कथाओं के सहारे नेता
विंध्य क्षेत्र में भाजपा-कांग्रेस के नेता मतदाताओं को रिझाने में लगे हैं। दरअसल, विंध्य की 30 सीटों पर जीत-हार से सत्ता का फैसला होता है। 2018 के चुनाव में भाजपा को 24 और कांग्रेस को 6 सीट मिली थीं। इस बार भी भाजपा कसर नहीं छोडना चाहती, जबकि कांग्रेस वापसी की राह देख रही है।

सतनाApr 29, 2023 / 06:20 pm

दीपेश तिवारी

vindhya_politics.png

सतना। मध्यप्रदेश में होने वाले विधान सभा चुनाव 2023 को लेकर बन रहे माहौल के बीच जनता के मध्य अपनी पैठ बनाने के लिए हर दल अपनी विशेष चाल का इस्तेमाल कर रहा है। ऐसे में जनता के बीच कथा के सहारे अपनी पैठ बनाने के लिए सियासी चाल विंध्य प्रदेश की मांग का बिगुल फूंकने वाले भाजपा विधायक नारायण त्रिपाठी ने चली थी। इसके तहत उनके ही द्वारा साल 2022 के आखिरी महीने में मैहर के बेरमा में भागवत कथा का आयोजन कराया गया था।

ऐसे में अब जनता के बीच पैठ बनाने की सियासी चाल के तहत जनसमर्थन के लिए अन्य दल भी इसी राह पर चलते दिख रहे हैं। ज्ञात हो विधायक नारायण इसी महीने पं. धीरेंद्र शास्त्री से कथा भी कराने वाले थे। लेकिन, ऐनवक्त पर शास्त्री ने राजनीतिक दबाव के कारण कथा सुनाने से मना कर दिया।

वहीं सांसद गणेश सिंह भी कवि सम्मेलन और भागवत के जरिए मतदाताओं का दिल जीतना की कोशिश में जुटे हैं। चार बार से सांसद रहे सिंह ने पिछले दिनों एक बड़ा कवि सम्मेलन कराया था। जिसमें हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए। दरअसल, भाजपा चित्रकूट सीट कांग्रेस से छीनना चाहती है। इसके लिए पार्टी-संगठन सांसद पर दांव लगाने की तैयारी में दिख रहे हंै। ऐसे में अचानक ही उनके दौरे भी बढ़ गए हैं। ज्ञात हो कि वर्तमान में चित्रकूट में कांग्रेस से नीलांशु चतुर्वेदी विधायक हैं।

इन सभी के अलावा चुरहट विधानसभा क्षेत्र के साड़ा में रुद्र महायज्ञ का आयोजन कांग्रेस के कद्दावर नेता अजय सिंह की ओर से कराया जा रहा है। इसमें हर दिन क्षेत्र के सैकड़ों लोग शामिल हो रहे हैं। ऐसे में सियासी गलियारों में इसे लेकर चर्चा है कि 2018 में करीब 6400 वोटों से चुनाव हारने वाले पूर्व नेता प्रतिपक्ष अपनी खोई हुई राजनीतिक जमीन को फिर पाना चाहते हैं। उन्होंने 2018 से ही तैयारी शुरू कर दी थी।

विक्रम सिंह – इसके अलावा 2018 में पहली बार विधायक चुने गए विक्रम की रामपुर बाघेलान पैतृक सीट है। इससे पहले उनके पिता हर्षनारायण भी विधायक रहे हैं। विक्रम ने भी अप्रेल के शुरुआती दिनों में क्षेत्र में कवि सम्मेलन कर क्षेत्र की जनता का मन भी टटोला है।

कमलेश्वर पटेल- सिहावल से दो बार विधायक रह चुके कमलेश्वर की ओर से भी चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी गई है। उन्होंने भी क्षेत्र में दौरे के अलावा कथा को जनता के बीच पहुंचने का जरिया बनाया है। उनकी ओर से कथा एक मई से आयोजित की जाएगी। वहीं चर्चा यह भी है कि भाजपा से सांसद रीति पाठक को यहां आगे किया जा सकता है।

ये भी कम नहीं
उधर, रैगांव उपचुनाव में भाजपा की प्रत्याशी रहीं प्रतिमा बागरी ने भी इसी माह कवि सम्मेलन कराया। वहीं इस सम्मेलन में पहुंची जनता के मन को देखते हुए उन्होंने क्षेत्र में अपना दौरा भी बढ़ा दिया है। ज्ञात हो कि वर्तमान में यहां से कांग्रेस कीे कल्पना वर्मा विधायक हैं। वहीं भाजपा अपनी इस परंपरागत सीट को इस बार किसी भी तरह से पाने में जुटी हुई है। ज्ञात हो कि उपचुनाव में प्रत्याशी के पक्ष में सीएम शिवराज सिंह चैहान करीब 10 बार यहां पहुंचे थे, लेकिन हार ही हाथ आई थी।

https://youtu.be/ChjyMMJmPBI

Hindi News/ Satna / विंध्य की राजनीति- जनता के बीच पैठ बठाने की नई चाल , जो तक करेगी जीत व हार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो