मनरेगा में चल रहा था फर्जीवाड़े का खेल, मामला उजागर हुआ तो दो ब्लेक लिस्ट किए

चौथकाबरवाड़ा. यहां मनरेगा कार्य के दौरान बुधवार को फर्जीवाड़ा सामने आया है। मेटो ने फर्जीवाडा कर बिना काम किए ही घर बैठे श्रमिकों की हाजरी भरी जा रही है। चौथ का बरवाडा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत मुई में ये मामला पकड़ा गया है।

By: rakesh verma

Updated: 27 May 2020, 10:33 PM IST

मनरेगा में चल रहा था फर्जीवाड़े का खेल, मामला उजागर हुआ तो दो ब्लेक लिस्ट किए
शिकायत पर पंचायत समिति विकास अधिकारी ने किया निरीक्षण
150 श्रमिकों की 12 दिन की हाजिरी दर्ज, लेकिन मौके पर काम नहीं
चौथकाबरवाड़ा. यहां मनरेगा कार्य के दौरान बुधवार को फर्जीवाड़ा सामने आया है। मेटो ने फर्जीवाडा कर बिना काम किए ही घर बैठे श्रमिकों की हाजरी भरी जा रही है। चौथ का बरवाडा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत मुई में ये मामला पकड़ा गया है। विकास अधिकारी ने बताया कि इस मामले में मिली शिकायत पर मनरेगा कार्य की जांच की गई है तो खामी मिली। मौके पर एक तगारी मिट्टी का भी काम नहीं दिखा। वहीं सभी 150 श्रमिकों की 12 दिन की उपस्थिति भी दर्ज मिली। अनियमिततता पर दो मेट बुद्धिप्रकाश तथा घमण्डी को ब्लेट लिस्ट कर दिया गया है।
ग्रेवल सड़क का काम था
गौरतलब है कि मुई पंचायत में ग्रेवल सड़क निर्माण कार्य जुवाड़ प्याऊ से बगरू वाला तक 150 श्रमिकों की मस्टररोल भरकर 16 मई से कार्य शुरू कर दिया गया। ऐसे में मेटो द्वारा कागजों में श्रमिकों की रोज की हाजरी दर्ज की जा रही थी तथा मौके पर काम नहीं करवाया जा रहा था। ऐसे में शिकायत पर बुधवार को पंचायत समिति विकास अधिकारी सूबेदार सिंह मौके पर पहुंचे। उन्होंने मनरेगा कार्य की जांच की गई तो शिकायत सही मिली।
श्रमिकों को सेनेटाइज व मास्क के उपयोग के लिए किया पाबंद
बामनवास. मनरेगा के तहत पिपलाई ग्राम पंचायत में चल रहे एनिकट खुदाई कार्य का विकास अधिकारी घनश्याम मीना ने बुधवार सुबह निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने सभी श्रमिकों को सेनेटाइज एवं मास्क का उपयोग कार्य के दौरान करने के लिए पाबंद किया। वहीं काम के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की बात कही। इससे पूर्व उन्होंने सभी श्रमिकों की उपस्थिति की जांच की। तेज धूप एवं गर्मी के बावजूद श्रमिक मिट्टी खुदाई कार्य में जुटे मिले। मस्टररोल में नामांकित सभी श्रमिक मौजूद मिले। विकास अधिकारी ने मौके पर छाया पानी की व्यवस्था का भी अवलोकन किया।
फोटो परिचय
बीएम 2805 सीसी- बामनवास. पिपलाई में नरेगा कार्य का निरीक्षण करते विकास अधिकारी।

rakesh verma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned