scriptकरमोदा विद्यालय का मामला: शासन ने की समझाइश, लेकिन नहीं बनी बात, विद्यार्थियों ने दूसरे दिन भी किया बहिष्कार | Students boycott on second day in sawaimadhopur | Patrika News
सवाई माधोपुर

करमोदा विद्यालय का मामला: शासन ने की समझाइश, लेकिन नहीं बनी बात, विद्यार्थियों ने दूसरे दिन भी किया बहिष्कार

www.patrika.com/rajasthan-news

सवाई माधोपुरAug 30, 2018 / 12:25 pm

Vijay Kumar Joliya

govt. school

sawaimadhopur govt. school

सवाईमाधोपुर. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय करमोदा में विज्ञान विषय के शिक्षक के तबादले से तथा स्कूली छात्राओं को सख्ती कर स्कूल गेट से हटाने के मामले में नाराज विद्यार्थियों से बुधवार सुबह एसडीएम लक्ष्मीकांत कटारा तथा प्रधान सूरजमल बैरवा ने समझाइश की, लेकिन विद्यार्थी नहीं माने। विद्यार्थियों व ग्रामीणों ने कहा कि विज्ञान के शिक्षक को यथावत रखने, पुलिस उपाधीक्षक व मानटाउन थानाधिकारी के खिलाफ कार्रवाई करने, प्रधानाध्यापक का स्थानांन्तरण करने आदि मांगे पूरी होने के बाद ही विद्यार्थी स्कूल में अध्ययन करेंगे।

सुबह विद्यार्थी स्कूल के मुख्य दरवाजे के बाहर जाकर बैठ गए। वे अन्दर नहीं गए। जबकि शिक्षक स्कूल में ही थे। इस पर विधायक के निर्देश पर एसडीएम, प्रधान, विधायक प्रतिनिधि श्रेयांस शर्मा, पूर्व प्रधान मीरा सैनी, सिराज अहमद, नियामत अली, हनुमान सिंह, अरविंद गौतम आदि करमोदा पहुंचे। उन्होंने बताया कि विधायक ने कहा कि करमोदा में जो हुआ , वह नहीं होना चाहिए। प्रशासन की ओर से महिलाओं व छात्राओं के खिलाफ कोई कार्रवाई की गई है तो दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने इस तरह की घटना की निंदा की है। संबंधित शिक्षक को यथावत रखने के लिए उच्च स्तर पर बात कर ली गई है। विधायक को बुधवार को करमोदा आना था, लेकिन वे करमोदा में शिक्षक को यथावत रखने व प्रशासन के दोषी अधिकारियों के खिलाफ उच्च स्तरीय कार्रवाई की मांग को जरूरी बैठक होने के कारण नहीं आ सकी। एक दो दिन में करमोदा आएगी।

संगठनों ने सौंपा ज्ञापन
स्कूली छात्राओं को स्कूल गेट से हटाने के मामले में बुधवार को विभिन्न संगठनों ने जिला कलक्टर व एसपी को सीएम के नाम ज्ञापन सौंपकर मामले की निष्पक्ष जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

जिला युवक कांग्रेस, ऑल इण्डिया स्टूडेंट फैडरेशन ,स्टूडेंट इस्लामिक आर्गेनाइजेशन ऑफ इण्डिया के पदाधिकारियों ने कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा। उन्होंने बताया कि करमोदा में शिक्षक स्थानांतरण से नाराज छात्राओं द्वारा विद्यालय में गेटबंदी कर रही छात्राओं के साथ पुलिस द्वारा अभद्र व्यवहार करने के मामले की जांच कर पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

दोषियों के खिलाफ कार्रवाई हो, मांगे नहीं मानी तो होगा आंदोलन
राउमावि करमोदा में छात्राओं व महिलाओं के साथ हुए दुव्र्यहार के मामले में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य दानिश अबरार ने मामले की निंदा कर प्रशासन से दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने व संबंधित शिक्षक का स्थानातंरण निरस्त करने की मांग की है। शुक्रवार तक मांग पूरी नहीं होने पर उन्होंने कांग्रेस पार्टी द्वारा जनआंदोलन करने की चेतावनी दी।
उन्होंने बताया कि राउमावि करमोदा में शिक्षक के स्थानातंरण के विरोध में छात्र-छात्राओं द्वारा स्कूल पर की गई तालाबंदी के दौरान ताला खुलवाने के लिए पुलिस द्वारा छात्राओं व महिलाओं के साथ किए गए बल प्रयोग की घटना की जानकारी मिलने पर बुधवार को सुबह अबरार ने करमोदा पहुंचे। वहां उन्होंने ग्रामीणों व छात्र-छात्राओं से घटनाक्रम की जानकारी ली। इसके बाद जिला अस्पताल में भर्ती छात्राओं व महिलाओं की कुशलक्षेम पूछी।
अबरार ने बताया कि करमोदा स्कूल में ताला खुलवाने के लिए पुलिस द्वारा जो बल प्रयोग किया गया वह निंदनीय है। शिक्षा के मंदिर में सभी समुदाय के बच्चे पढ़ते है। यह एक जाति या समुदाय विशेष का मामला नहीं है। उन्होंने प्रशासन से संबंधित शिक्षक का स्थानातंरण निरस्त करने व दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की करने की मांग की।

Home / Sawai Madhopur / करमोदा विद्यालय का मामला: शासन ने की समझाइश, लेकिन नहीं बनी बात, विद्यार्थियों ने दूसरे दिन भी किया बहिष्कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो