scriptआखिर किस लिए अंतरिक्ष में भेजी गईं वाइन की बोतलें? अंतरिक्ष यात्री नहीं पी पाएंगे | bottles of red wine have been sent to the space station | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

आखिर किस लिए अंतरिक्ष में भेजी गईं वाइन की बोतलें? अंतरिक्ष यात्री नहीं पी पाएंगे

फ्रेंच वाइन को भेजने से पहले भी अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर स्कॉच और व्हिस्की से भरी बोतलें भी भेजी जा चुकी हैं
अंतरिक्ष की भारहीनता और विकिरण का शराब और पेय पदार्थों की उम्र पर क्या असर पड़ता है

Nov 06, 2019 / 12:32 pm

Priya Singh

space_station.jpg

,,

नई दिल्ली। विज्ञान और उसकी खोज की कोई सीमा नहीं है। हाल ही में अंतरिक्ष पर करीब एक दर्जन वाइन की बोतलें भेजी गई हैं, लेकिन शराब की ये बोतलें अंतरिक्षयात्रियों के पीने के लिए नहीं बल्कि किसी शोध के तहत भेजी गई हैं। फ्रेंच वाइन को भेजने से पहले भी अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर स्कॉच और व्हिस्की से भरी बोतलें भी भेजी जा चुकी हैं। वैज्ञानिकों का इसे अंतरिक्ष में भेजने के पीछे मकसद है कि वे देखना चाहते हैं कि अंतरिक्ष की भारहीनता और विकिरण का शराब और पेय पदार्थों की उम्र पर क्या असर पड़ता है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ये बोतलें अंतरिक्ष में करीब एक साल तक रखी जाएंगी।

नींद पूरी न होने पर जंक फूड खाने का है वैज्ञानिक कारण

wine_in_space.png

इस शोध का उद्देश्य है पेय पदार्थों में स्वाद और खूबियों का विकास करना है। वाइन की इन बोतलों को धातु के कंटेनर में पैक किया गया था ताकि उन्हें नुक्सान न पहुंचे। इस शोध में जर्मनी और फ्रांस की दो यूनिवर्सिटियां हिस्सा ले रही हैं। वाइन इसलिए भेजी गई है क्यों कि समय के साथ उसमें रासायनिक प्रक्रिया होती है।

वैज्ञानिकों ने अवशेषों से बनाया असली चेहरा, 1 हजार साल पहले हुई थी महिला की मौत

iss.jpg

शोधकर्ताओं का दावा है कि अगर ये शोध सार्थक हो गई तो भविष्य में कृषि के बारे में कई अहम जानकारी मिलेगी। अगले तीन सालों तक छह अंतरिक्ष मिशन में ये शराब की बोतलें भेजी जाएंगी। अगर इन बोतलों में भरी शराब के स्वाद और गुणवत्ता में इजाफा होता है तो शराब उद्योग में एक नई क्रांति आएगी। साथ अंतरिक्ष में भेजी गई वाइन का स्वाद भी लिया जाया जा सकता है।

Home / Science & Technology / आखिर किस लिए अंतरिक्ष में भेजी गईं वाइन की बोतलें? अंतरिक्ष यात्री नहीं पी पाएंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो