scriptएक ऐसा वैज्ञानिक जिसने सालों पहले ही कर दी थी इन चीज़ों के बारे में भविष्यवाणी | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

एक ऐसा वैज्ञानिक जिसने सालों पहले ही कर दी थी इन चीज़ों के बारे में भविष्यवाणी

6 Photos
6 years ago
1/6

नई दिल्ली। 19 वीं शताब्दी के महान आविष्कारों में निकोला टेस्ला एक महान आविष्कारक थे। थॉमस एडिसन उनके बॉस थे हालांकि उन्हें कभी भी अपने बॉस जितना प्रसिद्ध नहीं हुए। बिजली की खपत को विकसित करने में क्रोएशियाई इंजीनियर निकोला टेस्ला का बड़ा योगदान था लेकिन आज भी फादर ऑफ इलेक्ट्रिसिटी थॉमस एडिसन को ही माना जाता है। सिर्फ बिजली ही नहीं बल्कि कई अन्य टेक्रॉलॉजी के बारे में भी भविष्यवाणी की थी जो कि बाद में सच साबित हुई। तो आइए देखते है वो कौन-कौन सी चीज़ें है जिनके बारे में टेस्ला ने पहले ही बता दिया था।

 

2/6

वाई-फाई
इसमें सबसे पहला नाम आता है वाई-फाई का। जी, हां टेस्ला ने इस बात की संभावना जताई थी कि पूरी दुनिया में एक दिन टेलिफोन सिग्नल, दस्तावेज, संगीत की फाइलें और वीडियो भेजने के लिए वायरलेस
टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा और आज वाई-फाई के जरिए ऐसा करना संभव है। हालांकि टेस्ला ने इसका आविष्कार नहीं कर पाए थे लेकिन हैरान कर देने वाली बात तो ये है उनकी ये भविष्यवाणी साल 1990 में वल्र्ड वाइड वेब के आविष्कार के साथ सच साबित हुई।

 

3/6

मोबाइल फोऩ
उनकी दूसरी भविष्यवाणी थी मोबाइल फोन के बारे में। टेस्ला ने पॉकेट टेक्रॉलॉजी जैसी किसी आईडिया के बारे में आज से करीब सौ साल पहले बताया था और आज यहीं पॉकेट टेक्रॉलॉजी मोबाइल फोऩ के रूप में जाना जाता है।

 

4/6

ड्रोन
साल 1898 में टेस्ला ने बिना तार वाले और रिमोट से नियंत्रित होने वाले "ऑटोमेशन" का प्रदर्शन किया था और आज हम इसे ही रिमोट से चलने वाली टॉय शिप या ड्रोन कहते हैं।

 

5/6

कमर्शियल हाई-स्पीड एयरक्राफ्ट
टेस्ला ने इस बात की भी कल्पना की थी कि दुनियाभर में ऐसे एयरक्राफ्ट्स होंगे जो कि काफी तेज़ गति से चलेंगे और दो देशों के कमर्शियल यात्रा करेंगे। उसने ये भी कहा था कि वायरलेस पावर का इस्तेमाल इसमें ईंधनों के रूप में किया जाएगा। गति को लेकर किया जाने वाला टेस्ला की ये भविष्यवाणी ऐ बार फिर से सच साबित हुई।

 

6/6

महिला सशक्तिकरण
साल 1926 में कॉलियर्स के साथ उनके एक इंटरव्यू को टेस्ला ने वेन वुमेन इज़ बॉस का शीर्षक दिया था। इससे इस बात का पता बड़ी ही आसानी से चल जाता है कि टेस्ला उस वक्त भी महिलाओं के लिए क्या सोचते थे

 

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.