scriptजिले के 17 हजार 526 पात्र परिवार को मिलने लगा राशन | 17526 eligible families get ration | Patrika News
सीहोर

जिले के 17 हजार 526 पात्र परिवार को मिलने लगा राशन

आवासीय खेलकूद मैदान में सहकारिता मंत्री अरविंद सिंह भदौरिया ने कियl अन्न उत्सव का शुभारंभ

सीहोरSep 19, 2020 / 01:43 am

Kuldeep Saraswat

जिले के 17 हजार 526 पात्र परिवार को  मिलने लगा राशन

जिले के 17 हजार 526 पात्र परिवार को मिलने लगा राशन,जिले के 17 हजार 526 पात्र परिवार को मिलने लगा राशन,जिले के 17 हजार 526 पात्र परिवार को मिलने लगा राशन

सीहोर. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश हर गरीब को राशन देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप जिले के 17 हजार 526 पात्र परिवार को सितंबर महीने से पीडीएस का राशन मिलने लगेगा। बुधवार को सहकारिता मंत्री अरविंद सिंह भदौरिया आवासीय खेलकूद मैदान से अन्न उत्सव का शुभारंभ करेंगे। अफसरों के मुताबिक पहले चरण में सात हजार 400 नवीन पात्र परिवार को राशन दिया जाएगा, शेष हितग्राहियों को माह के अंत तक पात्रता पर्ची मिल जाएगी।

जानकारी के अनुसार सीहोर जिले में अभी एक लाख 78 हजार 811 परिवार को पात्रता पर्ची के माध्यम से राशन का वितरण किया जा रहा है। करीब 17 हजार 526 परिवार वेटिंग में थे, इनकी पात्रता पर्ची नहीं निकल रही है। लेकिन बुधवार से इनको भी राशन मिलने लगेगा। जिले में 73 हजार 062 हितग्राही लाभाविंत होंगे। अभी तक यह हितग्राहियों की संख्या 9 लाख 50 हजार थी, जो अब 10 लाख 23 हजार से ज्यादा हो जाएगी। मालूम हो, सीहोर जिले में 351 पीडीएस की दुकान हैं।

अन्न उत्सव की पूरे प्रदेश में तैयारी
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 16 सितम्बर से प्रदेश में करीब 37 लाख नवीन हितग्राहियों को खाद्यान्न पर्ची वितरित की जाएगी। प्रदेश में एक साथ 52 जिलों में मनाए जाने वाले इस महाभियान का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हितग्राहियों को पर्ची एवं राशन किट वितरित कर शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री चौहान हितग्राहियों से सीधा संवाद भी करेंगे। सीहोर में कार्यक्रम का शुभारंभ आवासीय खेलकूद मैदान में मंत्री अरविंद सिंह भदौरिया करेंगे। जिले में बीते तीन दिन से पंचायत स्तर पर पात्रता पर्ची वितरण का कार्य चल रहा है। पटवारी और पंचायत सचिव घर-घर जाकर पर्ची दे रहे हैं।

इन्हें भी पात्रता पर्ची का इंतजार
एक तरफ खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अफसर साढ़े 17 हजार नवीन परिवार को राशन देने का दावा कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ कई ऐसे परिवार हैं, जिन्हें पिछले कई साल से अगस्त महीने तक राशन मिला, लेकिन सितंबर में अचानक उनकी पर्ची बंद हो गई हैं। बरखेड़ी ग्राम पंचायत में ऐसे हितग्राहियों की संख्या चार, उलझावन में दो, पड़ली में दो हितग्राही हैं। हर पंचायत में दो से चार और कई जगह 8 से 10 हितग्राहियों की पर्ची बंद हुई है। सरकार के अन्न उत्सव में इन हितग्राहियों को भी उम्मीद है कि फिर से इनका राशन शुरू हो जाएगा।

Home / Sehore / जिले के 17 हजार 526 पात्र परिवार को मिलने लगा राशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो