scriptबेखौफ रेत माफिया ने होशंगाबाद के पास नर्मदा नदी की धार रोकी | Fearless sand mafia stopped the river Narmada near Hoshangabad | Patrika News
सीहोर

बेखौफ रेत माफिया ने होशंगाबाद के पास नर्मदा नदी की धार रोकी

रेत चोरी करने के लिए बनाया पुल और रास्ता, अधिकारियों को ग्रामीणों ने नींद से जगाया

सीहोरDec 06, 2021 / 06:37 pm

Hitendra Sharma

patrika_mp_2.png

सीहोर. होशंगाबाद. सिवनीमालवा तहसील मुख्यालय से करीब 20 किमी दूर बाबरी घाट और पथाड़ा घाट के पास बीच नर्मदा नदी में बने रेत के बड़े टापू पर रेत का अवैध उत्खनन के लिए सीहोर जिले के रेत माफिया सक्रिय है। रेहटी तहसील के पास नर्मदा किनारे के ग्राम जांजना मगांव से बीच नर्मदा नदी में अवैध कारोबारियों ने पाइप डालकर और नाव जोड़कर पुल बनाकर होशंगाबाद जिले से रेत चुराने के लिए पोकलेन मशीनों से मार्ग बना डाला।

अवैध खनन और ओवरलोड डंपरों की भारी आवाजाही से परेशान होकर सीहोर जिले के नर्मदा किनारे के ग्राम जांजना, मठागांव, बाबरी, डिमावर के ग्रामीण शनिवार को रेहटी तहसील कार्यालय और थाने पहुंचे। जहां पर एसडीएम के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपकर रेत माफियाओं पर कार्रवाई करने की मांग की है।

Must See: दिग्विजय के गद्दारी के बयान पर महाराज का पलटवार, कहा..

ग्रामीणों का कहना है कि सीहोर जिले के रेत माफिया बीच नर्मदा नदीं की धार में पाइप डालकर आधा किमी रोड बना रहे। जो जांजना टापू से रेत की चोरी की कोशिशें कर रहे। गांव में से दर्जनों डंपर रोज गुजरने से हादसे हो रहे हैं। ग्रामीणों का ये भी कहना है कि अवैध खनन व डंपरों को निकालने से रोकने पर रेत माफिया व उनके हथियारबंद लोग धमका रहे। समय रहते कार्रवाई नहीं हुई तो ग्रामीणों का प्रतिनिधिमंडल सीधे सीएम से मिलकर कार्रवाई की मांग करेगा।

जिला खनिज अधिकारी होशंगाबाद शशांक शुक्ला, ने कहा कि बाबरी घाट के पास नर्मदा नदी में रेत के टापू पर जाने का रास्ता सीहोर जिले की तरफ से अवैध मार्ग बन रहा है, जिससे उत्खनन करने की संभावना है। इस बारे में सीहोर जिला खनिज अधिकारी को पत्र भेजा है। जल्द संयुक्त टीम बनाकर अवैध उत्खनन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

Must See: मेट्रो शुरू होने से पहले बिजली देने की तैयारी, हर घंटे लगेगी 1 लाख 8 हजार यूनिट

पोकलेन से रास्ता बना, निकाल रहे रेत
ग्रामीणों ने अधिकारियों को बताया कि होशगांबाद व सीहोर जिले के बीच नर्मदा नदी में बने जांजना टापू से अवैध कारोबारी कश्तियों से अवैध रेत परिवहन कर रहे हैं। विगत एक माह से जाजना टापू पर पहुंचने के लिए नर्मदा नदी की धार को रोककर आधा किमी से ज्यादा लंबा रास्ता बना लिया गया है। बीच नर्मदा नदी में 100 से अधिक पाइप डालकर पुल का निर्माण किया जा रहा। नाव से जाजना टापू पर पोकलेन उतारी जाती है। जो दूसरे छोर से रास्ता तैयार कर रही है। नर्मदा नदी के बीच जो टापू है, उसका आधे से अधिक भाग होशंगाबाद जिले में आता है। जहां भारी मात्रा में रेत के अवैध खनन व चोरी के लिए कारोबारी जुटे हुए हैं।

Home / Sehore / बेखौफ रेत माफिया ने होशंगाबाद के पास नर्मदा नदी की धार रोकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो