scriptआउटसोर्स से संचालित होगी मेडिकल कॉलेज की लैब, मरीजों के मोबाइल पर आएगी रिपोर्ट | Lab of medical college will be operated outsourced, report will come o | Patrika News
शाहडोल

आउटसोर्स से संचालित होगी मेडिकल कॉलेज की लैब, मरीजों के मोबाइल पर आएगी रिपोर्ट

कंपनी लैब की देखरेख के साथ आवश्यक उपकरण व अन्य संसाधनों की व्यवस्था करेगीतीन माह के अंदर शुरू करना होगा काम, 4 वर्ष के लिए हुआ अनुबंध

शाहडोलMay 28, 2023 / 12:12 pm

Ramashankar mishra

आउटसोर्स से संचालित होगी मेडिकल कॉलेज की लैब, मरीजों के मोबाइल पर आएगी रिपोर्ट

आउटसोर्स से संचालित होगी मेडिकल कॉलेज की लैब, मरीजों के मोबाइल पर आएगी रिपोर्ट

शहडोल. मेडिकल कॉलेज की लैब का संचालन अब ऑउट सोर्स के माध्यम से होगा। इसके लिए कंपनी से 4 वर्ष के लिए अनुबंध हुआ है। तीन माह के अंदर आउटसोर्स कंपनी को लैब को अपने हैण्डओवर लेकर व्यवस्थाओं का सुचारू संचालन प्रारंभ करना होगा। कंपनी को सभी मानकों को ध्यान में रखते हुए लैब का संचालन करना होगा। लैग के मेंटेनेंस, देखरेख, उपकरण के साथ अन्य आवश्यक सामग्रियों की व्यवस्था की जिम्मेदारी कंपनी की होगी। यदि कंपनी को अन्य मशीनरी व लैब कुछ और व्यवस्थाओं की आवश्यकता महसूस होती है तो वह अपने स्तर पर व्यवस्थाएं बना सकती है। अभी तक मेडिकल कॉलेज में जांच होती थी। आउटसोर्स सुविधा शुरू होने से मरीजों को राहत मिलेगी। कई महत्वपूर्ण और महंगी जांच भी यहां पर सस्ते दर पर हो जाएगी। अभी मरीजों को निजी अस्पताल और पैथालाजी सेंटर में कई जांच के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं। इससे राहत रहेगी।
90 दिन में शुरू करना होगा काम
ऑउट सोर्स कंपनी के साथ अनुबंध की सभी आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी हो गई है। कंपनी को 90 दिन के अंदर मेडिकल कॉलेज लैब में काम प्रारंभ करना होगा। यहां काम करने वाला पूरा स्टॉफ मेडिकल कॉलेज का होगा। कंपनी के यहां काम प्रारंभ करने के बाद से लैब की पूरी जिम्मेदारी कंपनी प्रबंधन की होगी। यह अनुबंध 4 वर्ष के लिए हुआ है।
तीन लैब संचालित, आवश्यक उपकरण उपलब्ध
मेडिकल कॉलेज में तीन प्रकार की लैबों का संचालन हो रहा है। इन लैबों में जांच के लिए सभी आवश्यक उपकरण उपलब्ध हैं। यहां पैथोलॉजी, बायोकेमेस्ट्री व माइक्रोबॉयोलाजी का संचालन हो रहा है। जहां ब्लड, सूक्ष्म जांच, यूरिन, लीवर, ल्बड कल्चर इंफेक्शन, वायरल सहित अन्य आवश्यक जांच सुविधाएं उपलब्ध हैं। आउटसोर्स कंपनी को सभी प्रकारों की जांच रिपोर्ट उपलब्ध करानी होगी। इसमें वह रिपोर्ट भी शामिल है जिनकी जांच के लिए सेम्पल बाहर भेजे जाते हैं।

कुछ जांच के लिए देना होगा चार्ज
मेडिकल कॉलेज में भर्ती मरीज या उनके परिजनों को जांच रिपोर्ट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। सेम्पल देने के बाद जांच पूरी कर रिपोर्ट मरीज या उसके परिजन के मोबाइल पर भेज दी जाएगी। यदि किसी के पास मोबाइल नहीं है तो फिर उसे लैब से रिपोर्ट मिल जाएगी। मेडिकल कॉलेज प्रबंधन की माने तो लैब में ज्यादातर जांचें नि:शुल्क उपलब्ध हैं। कुछ जांचों के लिए मरीजों को चार्ज देना पड़ेगा लेकिन वह चार्ज बाहर लगने वाले चार्ज से कम होगा।
इनका कहना है
आउटसोर्स कंपनी के साथ शासन स्तर पर अनुबंध की प्रक्रिया पूरी हो गई है। कंपनी को 90 दिन के अंदर काम प्रारंभ करना होगा। लैब की देखरेख, मेंटीनेंस, आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी कंपनी की होगी। निर्धारित मानकों के तहत कंपनी को काम करना होगा।
– डॉ. मिलिंद शिरालकर, डीन मेडिकल कॉलेज शहडोल

Home / Shahdol / आउटसोर्स से संचालित होगी मेडिकल कॉलेज की लैब, मरीजों के मोबाइल पर आएगी रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो