scriptबांधवगढ़ के चार जंगली हाथियों का ब्यौहारी वन परिक्षेत्र में मूवमेंट, तीन मकानों में की तोड़-फोड़ | Movement of four wild elephants of Bandhavgarh in Beohari forest area, | Patrika News
शाहडोल

बांधवगढ़ के चार जंगली हाथियों का ब्यौहारी वन परिक्षेत्र में मूवमेंट, तीन मकानों में की तोड़-फोड़

हाथियों पर नजर रखने बनाई टीम, गांव-गांव सावधानी बरतने करा रहे मुनादी

शाहडोलApr 08, 2024 / 11:52 am

Ramashankar mishra

बांधवगढ़ के चार जंगली हाथियों का ब्यौहारी वन परिक्षेत्र में मूवमेंट, तीन मकानों में की तोड़-फोड़

बांधवगढ़ के चार जंगली हाथियों का ब्यौहारी वन परिक्षेत्र में मूवमेंट, तीन मकानों में की तोड़-फोड़

शहडोल. बांधवगढ़ से मूव कर जंगली हाथी एक बार फिर ब्यौहारी वन परिक्षेत्र पहुंच गए हैं। चार जंगली हाथियों का मूवमेंट पिछले दो दिन से इसी क्षेत्र में बना हुआ है। इस दौरान तीन घरों में तोड़-फोड करने के साथ ही किसानों की फसल को भी हाथियों ने नुकसान पहुंचाया है। हाथियों की मौजूदगी से ग्रामीण दहशत में है। वन विभाग भी क्षेत्र में हाथियों के पहुंचने के साथ ही सक्रिय हो गया है। गांव-गांव मुनादी कर लोगों को जंगल की ओर न जाने व आवश्यक सावधानी बरतने समझाइश दे रहा है। जानकारी के अनुसार 5 मार्च को 4 जंगली हाथी बांधवगढ़ नेशनल पार्क से मूव कर वन परिक्षेत्र गोदावल से होकर परिक्षेत्र पूर्व ब्यौहारी के कक्ष क्रमांक 1710 देवरीडोल पहुंचे थे। हाथियों के पहुंचने की सूचना मिलते ही वन परिक्षेत्र की टीम मौके पर पहुंच गई। हाथियों का समूह कक्ष क्रमांक 171 से होते हुए 170 से गले राजस्व ग्राम जमोड़ी पहुंच गया। हाथियों का यह झुंड रिहायसी क्षेत्र में प्रवेश न करे इसे लेकर वन अमले ने आवश्यक उपाय कर उन्हें जंगल की ओर खदेड़ दिया। जमोड़ी में हाथियों ने किसानों की फसल को नुकसान पहुंचाया है। इसके बाद शनिवार को हाथियों का दल बीट नौढिय़ा के कक्ष क्रमांक 159, 169 के वन क्षेत्र से होते हुए बेडऱा बीट के कक्ष आर-165 के मिश्रित प्लांटेशन में पहुंच गया। यहां कुछ देर रुकने के बाद हाथियों का समूह बेडरा के कक्ष क्रमांक 164 से होते हुए वापस सेमारीटोला, मौहारटोला एवं हर्राटोला के राजस्व क्षेत्र में फसलों को नुकसान पहुंचाते हुए कक्ष आर-165 पहुंच गए। यहां से रविवार को हाथियों का दल बेलहानाला के पास डेरा डाले हुए हैं। वन विभाग की टीम हाथियों के मूवमेंट पर नजर बनाए हुए है। बताया जा रहा है कि इस दौरान झुंड ने किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाने के साथ ही तीन मकानों को भी नुकसान पहुंचाया है। जंगली हाथियों की लगातार निगरानी की जा रही है साथ ही आस-पास के क्षेत्र में मुनादी कराकर लोगों को पक्के मकानो में रहने व जंगल की ओर न जाने की समझाइश दी जा रही है।
इनका कहना है
चार जंगली हाथी बांधवगढ़ नेशनल पार्क से वन परिक्षेत्र ब्यौहारी के समधिन के आस-पास घूम रहे हैं। वन विभाग की टीम हाथियों की निगरानी कर रही है। साथ ही आस-पास के क्षेत्र में सावधानी बरतने मुनादी कराई जा रही है।
गौरव चौधरी, डीएफओ उत्तर वनमंडल शहडोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो