script

छम छम नाचे देखो वीर हनुमाना

locationश्योपुरPublished: Apr 19, 2019 08:37:45 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

छम छम नाचे देखो वीर हनुमाना
जिले में धूमधाम से मनी हनुमान जयंती, बजरंगबली का जन्मोत्सव मनाने मंदिरों पर सुबह से देर रात तक लगी रही श्रद्धालुओं की भीड़

sheopur

छम छम नाचे देखो वीर हनुमाना


श्योपुर,
चैत्र शुक्ल पूर्णिमा पर पवनसुत हनुमान की जयंती शुक्रवार को शहर में श्रद्घा व उल्लास के साथ मनाई गई। शहर सहित जिलेभर के हनुमान मंदिरों पर आज के दिन विशेष पूजन अर्चन के कार्यक्रम हुए। जिनमें भक्तों ने भारी संख्या में भागीदारी की, आज हनुमान मंदिरों पर दर्शनों के लिए भक्तों की भीड़ सुबह से देर रात तक बनी रही।
हनुमान जयंती पर हनुमान मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की गई। मंदिरों में पहुंचे श्रद्घालुओं ने पवन पुत्र हनुमान का गुणगान किया और बजरंग बली के जयकारों से वातावरण गूंजता रहा। मंदिरों में झालर ,घंटे , घडिय़ाल और शंखध्वनियों के साथ हनुमान जी की महाआरती की गई। शहर के रामतलाई, मंशापूर्ण, गिरवरधारी, नौलखा, चिंताहरण, नकचा बालाजी आदि के अलावा जिले के जाटखेड़ा, चैनपुरा, देवरीधाम, सिरोनी, महुआमार सहित विभिन्न हनुमान मंदिरों पर श्रद्धालुओं की खूब भीड़ उमड़ी।
छिमछिमा में रहा मेले सा माहौल
विजयपुर के छिमछिमा हनुमान मंदिर पर यूं तो भादौ में मेला लगता है, लेकिन हनुमान जयंती के मौके पर शुक्रवार को यहां मेले सा माहौल रहा। श्रद्धालुओं के मुताबिक शुक्रवार को यहां हजारों श्रद्धालुओं ने छिमछिमा के दर्शन किए, तो कई कनक दंडवत करते हुए पहुंचे। यही वजह रही कि यहां सुरक्षा के इंतजामाज भी प्रशासन की ओर से किए गए थे।मंदिर पर दर्शनों के लिए इस दौरान विजयपुर क्षेत्र के अलावा ग्वालियर, शिवपुरी, मुरैना आदि के श्रद्धालु भी पहुंचे।
पदयात्रा निकाल जाटखेड़ा मंदिर पर चढ़ाया झंडा
हनुमान जयंती पर जाटखेडा हनुमान जी की एक पदयात्रा निकाली गई। शुक्रवार सुबह यह पदयात्रा शहर के टोड़ी गणेश मंदिर से शुरु हुई,जो गाजेबाजे के साथ जाटखेड़ा हनुमान मंदिर पर पहुंची।जहां विधिवत झंडा चढ़ाने के साथ पदयात्रा का समापन किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो