script बर्फबारी का इंतजार! आइए एक बार, बुला रही हैं वादियां! | Waiting for snowfall Come once, the valleys are calling | Patrika News

बर्फबारी का इंतजार! आइए एक बार, बुला रही हैं वादियां!

locationशिमलाPublished: Nov 27, 2023 12:26:58 am

Submitted by:

satyendra porwal

हिमाचल: पर्यटन कारोबार को 'व्हाइट क्रिसमस' से आस दोगुना टैक्स, सैलानियों की संख्या में आई कमी
शिमला. हिमाचल प्रदेश में पर्यटन कारोबार को अब 'व्हाइट क्रिसमस' से आस है। कोरोना के बाद प्राकृतिक आपदा से पर्यटकों ने प्रदेश की वादियों का रुख करना कम कर दिया है। बाहरी राज्यों के पर्यटक वाहनों पर लगाए गए दोगुने टैक्स के बाद सैलानियों की संख्या में कमी आई है।

बर्फबारी का इंतजार! आइए एक बार, बुला रही हैं वादियां!
बर्फबारी का इंतजार! आइए एक बार, बुला रही हैं वादियां!,बर्फबारी का इंतजार! आइए एक बार, बुला रही हैं वादियां!,बर्फबारी का इंतजार! आइए एक बार, बुला रही हैं वादियां!
लुभावने पैकेज देने की तैयारी
पर्यटन कारोबार फिर रफ्तार पकड़ सके, इसके लिए पर्यटन व्यवसायी लुभावने पैकेज देने की तैयारी कर रहे हैं। बर्फबारी हुई तो हिमाचल के पर्यटन कारोबार में उछाल आने की उम्मीद है। क्रिसमस और न्यू ईयर से पहले शिमला, मनाली, धर्मशाला और डलहौजी में धीरे-धीरे होटलों में एडवांस बुकिंग बढऩे लगी है। कोरोना काल में दो साल प्रदेश में पर्यटन कारोबार बुरी तरह प्रभावित रहा। इस साल बरसात के दौरान भारी बारिश से आई आपदा के कारण सैलानियों ने प्रदेश का रुख करना बंद कर दिया, जिससे पर्यटन कारोबार को भारी नुकसान पहुंचा। प्रदेश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में पर्यटन कारोबार का करीब 4.3 फीसदी हिस्सा है।
पर्यटन कारोबार पर निर्भर
प्रदेश का बड़ा वर्ग पर्यटन कारोबार पर निर्भर है। होटल कारोबारी, ट्रैवल एजेंट, टैक्सी ऑपरेटर, गाइड, फोटोग्राफर और हॉर्स राइडर का व्यवसाय सैलानियों पर निर्भर है। सैलानियों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन विकास निगम और निजी होटल संचालक आकर्षक पैकेज जारी करने की तैयारी कर रहे हैं। तीन दिन ठहरने पर एक दिन मुफ्त, एडवांस बुकिंग पर कमरे के किराये में 20 फीसदी छूट, कमरे की बुकिंग पर ब्रेकफॉस्ट फ्री, टूअर पैकेज बुक करने पर फ्री पिकअप और ड्रॉप, साइट सीन बुकिंग पर 30 फीसदी छूट देने की योजना है।
क्रिसमस-न्यू ईयर पर बर्फबारी से सैलानी बढऩे की उम्मीद
फेडरेशन ऑफ हिमाचल होटल एंड रेस्टोरेशन एसोसिएशन के अध्यक्ष गजेंद्र ठाकुर ने कहा कि प्राकृतिक आपदा के बाद प्रदेश में सैलानियों की संख्या घटी है। दिसंबर में क्रिसमस, न्यू ईयर पर बर्फबारी से सैलानियों की संख्या बढऩे की उम्मीद है। इधर, ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन के महासचिव मनु सूद का कहना है कि क्रिसमस, न्यू ईयर पर सैलानियों के लिए पैकेज जारी करने की तैयारी है। ऑल हिमाचल कॉमर्शियल व्हीकल ज्वाइंट एक्शन कमेटी के चेयरमैन राजेंद्र ठाकुर के अनुसार आपदा से हुए नुकसान के बाद टैक्सी ऑपरेटरों को विंटर सीजन से बड़ी उम्मीदें हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो