scriptDoctors Advise for Pregnant Women : डॉक्टर की सलाह- कोरोना की न लें टेंशन, प्रेग्नेंसी के दौरान लें ये दवा और डाइट | Doctors advise for pregnant women in corona pandemic | Patrika News

Doctors Advise for Pregnant Women : डॉक्टर की सलाह- कोरोना की न लें टेंशन, प्रेग्नेंसी के दौरान लें ये दवा और डाइट

locationश्रावस्तीPublished: May 08, 2021 08:07:33 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

Doctors Advise for Pregnant Women : श्रावस्ती के संयुक्त जिला चिकित्सालय की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. संध्या ने कहा कि गर्भवती महिलाओं को इस महामारी के दौर में मन से मजबूत रहने की जरूरत है

Doctors Advise for Pregnant Women

महिला चिकित्साधिकारी डॉ. दीप शिखा मिश्रा का कहना है कि बुखार, खांसी या सांस लेने में कठिनाई हो तो देखभाल करें, स्वास्थ्य सुविधा जाने से पहले कॉल कर चिकित्सीय सलाह का पालन करें।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
श्रावस्ती. Doctors Advise for Pregnant Women : कोरोनाकाल में गर्भवती महिलाएं न तो डरें और न ही तनाव में रहें, क्योंकि मां के मानसिक स्वास्थ्य का असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है। महामारी के इस दौर में मन से मजबूत रहने की जरूरत है। यह कहना है श्रावस्ती के संयुक्त जिला चिकित्सालय की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. संध्या का। गर्भवती महिलाओं खुश रहने की सलाह देते हुए वह योग और सावधानी रखने की सलाह देती हैं।
डॉ. संध्या ने बताया कि गर्भावस्था की पहली तिमाही में नाश्ते के साथ 5 मिग्रा की फोलिक एसिड की एक गोली रोजाना लेनी चाहिए। आयरन, कैल्शियम या अन्य किसी भी दवाई का सेवन पहली तिमाही में न करें। दूसरी और तीसरी तिमाही में आयरन फोलिक एसिड (आईएफए) की रोजाना एक गोली का सेवन करना चाहिए जिसे प्रसव के बाद 6 माह तक जारी रखना चाहिए। गर्भावस्था की दूसरी तिमाही में एक एल्बेन्डाजोल की टेबलेट का सेवन करना चाहिए। दूसरी व तीसरी तिमाही में भोजन के बाद दो कैल्शियम की गोली का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। आयरन व कैल्शियम का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए। कैल्शियम को दूध के साथ और आयरन को विटामिन सी जैसे नीबू पानी, आंवला आदि के साथ लेना चाहिए।
गर्भवती महिलाओं की डाइट चार्ट
डॉ. संध्या ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों और विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों नींबू, आंवला, संतरा, अनानास, अखरोट, बादाम, हल्दी, अदरक, लहसुन आदि का सेवन करना चाहिए। भोजन सफाई से बना हुआ, ताजा तथा अच्छे से पका हुआ ही खाएं, फलों व सब्जियों को इस्तेमाल करने से पहले अच्छे से धो लें। जंक फूड का सेवन नहीं करना चाहिए।
यह भी पढ़ें

कोरोना की तबाही से कब मिलेगी राहत? कोई बता रहा पीक, कोई कह रहा आने वाला दिन ज्यादा खतरनाक




प्रेग्नेंसी के दौरान योग व साधारण व्यायाम करें
महिला चिकित्साधिकारी डॉ. दीप शिखा मिश्रा का कहना है कि गर्भवती को प्रतिदिन 20-25 मिनट योग या साधारण इनडोर स्ट्रेचिंग व्यायाम या सरल योग व्यायाम करना चाहिए। कैफीन, अल्कोहोल, तम्बाकू और अन्य नशीले पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। प्रतिदिन कम से कम 8-10 गिलास पानी या तरल पदार्थ पीने चाहिए। गर्भवती को साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। यदि बुखार, खांसी या सांस लेने में कठिनाई हो तो देखभाल करें, स्वास्थ्य सुविधा जाने से पहले कॉल कर चिकित्सीय सलाह का पालन करें। इसके साथ ही दिन में दो से तीन बार गरारा करें, गर्म पानी की भाप लें, शरीर में पानी की कमी न होने दें, अधिक मात्रा में पानी पिएं। गुनगुना पानी पियें और भाप लें।
अस्पताल जाएं तो क्या करें?
संयुक्त जिला चिकित्सालय की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. संध्या बताती हैं कि अगर गर्भवती महिलाएं नियमित स्वास्थ्य परीक्षण के लिए स्वास्थ्य केंद्र तक जा रही हैं तो उन्हें थोडा सावधान रहने की जरूरत है। इस दौरान उन्हें सही से मास्क लगाना है। अस्पताल में किसी भी चीज को नहीं छूना है। अपनी पानी की बोतल साथ लेकर जाएं और कोशिश करें कि बाहर कुछ खाएं-पिएं नहीं। दूसरों से दो गज की दूरी रखें और अपने हाथों को बार-बार सैनेटाइज करती रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो