scriptशौचालय न होने के कारण रद्द हुआ इस गांव की पूर्व सरपंच का नामांकन | Patrika News

शौचालय न होने के कारण रद्द हुआ इस गांव की पूर्व सरपंच का नामांकन

locationसीधीPublished: Jun 10, 2022 09:11:11 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

सरपंच प्रत्याशी का नामांकन निरस्त होने से अब गांव में सरपंच पद के लिए चुनाव नहीं होगा..
 

sidhi.jpg

सीधी. खबर सीधी जिले की ग्राम पंचायत विजयपुर से है जहां इस बार सरपंच पद के लिए चुनाव नहीं होगा। दरअसल यहां से सरपंच पद को नामांकन पत्र दाखिल करने वाली एक मात्र महिला का नामांकन पत्र निरस्त कर दिया गया है। अभ्यर्थी महिला पूर्व में भी सरपंच थीं और उसके द्वारा घर में शौचालय का निर्माण नहीं कराया गया था। इस संबंध में आपत्ति दाखिल करने पर रिटर्निंग आफीसर ने जांच उपरांत अभ्यर्थी का नामांकन पत्र निरस्त कर दिया।

 

गांव के ही व्यक्ति ने जताई थी आपत्ति
शहर के समीपस्थ पंचायत विजयपुर सरंपच पद हेतु आदिवासी महिला के लिए आरक्षित किया गया था। लेकिन इस पंचायत के मतदाताओं की जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा जांच की गई जिसमें पाया गया कि उक्त पंचायत में एक भी आदिवासी मौजूद नहीं हैं। उक्त अभ्यावेदन जिला निर्वाचन अधिकारी सीधी की ओर प्रेषित किया, उसी दौरान अंतिम समय मे सुशीला नाम की महिला को गुलाब सिंह बनाकर नामांकन पेश किया गया। नामांकन पर उसी ग्राम पंचायत के लोगों द्वारा आपत्ति की गई आपत्ति में जिन बिंदुओं को लेख किया गया उसमें प्रमुख तौर पर विजयपुर निवासी रावेंद्र जायसवाल की पहली पत्नी को गुलाब जायसवाल होना बताया गया। पहली पत्नी स्वयं को गुलाब होना बताकर शपथ पत्र प्रस्तुत किया। नामांकन के साथ प्रस्तुत जाति प्रमाणपत्र के शपथपत्र में कहीं भी जाति का जिक्र नहीं किया।

 

यह भी पढ़ें

देवरानी-जेठानी की ‘लड़ाई’ में बहू रानी की एंट्री से आया उफान, जानिए क्या है मामला




घर में शौचालय न होने से नामांकन निरस्त
आरोप है कि मूल आधारकार्ड का एडीटिंग कर सुशीला जायसवाल को गुलाब सिंह बनकर नामांकन प्रस्तुत किया गया था।अभ्यर्थी के घर में शौचालय न होने को लेकर भी आपत्ति दर्ज कराई गई थी। जब अभ्यर्थी से रिटर्निंग ऑफिसर ने अपने समक्ष बयान कराया तो अभ्यर्थी ने बयान दिया कि मेरे घर में शौचालय नहीं बना है, जिसकी जांच सचिव द्वारा कराई गई। स्थल पहुंचकर जांच में पाया कि अभ्यर्थी के घर में कोई शौचालय नहीं बना है, जो निर्वाचन नियमावली के विरुद्ध है।जिसके बाद महिला अभ्यर्थी का नामांकन निरस्त किया गया है। अब उक्त पंचायत में मात्र पंचों का निर्वाचन होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो