scriptनाबालिग के बलात्कारी को 20 साल का कारावास, पैदा हुई बच्ची को मिलेंगे जुर्माने के पांच लाख रुपए | 20 years imprisonment for rape accused of minor | Patrika News
सीकर

नाबालिग के बलात्कारी को 20 साल का कारावास, पैदा हुई बच्ची को मिलेंगे जुर्माने के पांच लाख रुपए

सीकर. नाबालिग से बलात्कार के जुर्म में पोक्सो कोर्ट संख्या दो ने आरोपी को 20 साल का कठोर कारावास तथा 5 लाख 15 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है।

सीकरJan 31, 2023 / 12:18 pm

Sachin

नाबालिग के बलात्कारी को 20 साल का कारावास, पैदा हुई बच्ची को मिलेंगे जुर्माने के पांच लाख रुपए

नाबालिग के बलात्कारी को 20 साल का कारावास, पैदा हुई बच्ची को मिलेंगे जुर्माने के पांच लाख रुपए

सीकर. नाबालिग से बलात्कार के जुर्म में पोक्सो कोर्ट संख्या दो ने आरोपी को 20 साल का कठोर कारावास तथा 5 लाख 15 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है। नीमकाथाना के जैतपुरा निवासी 27 वर्षीय दोषी शिंभुराम पुत्र किशनराम ने आठ साल पहले 17 वर्षीय नाबालिग को दुष्कर्म का शिकार बनाया था। खास बात ये भी है कि घटना में नाबालिग ने बेटी को भी जन्म दिया था। न्यायाधीश अशोक चौधरी ने जुर्माने के पांच लाख रुपए पीडि़ता की उसी बेटी के नाम करने का अहम आदेश भी दिया है। जांच में अनुसंधान अधिकारी जयसिंह तंवर की लापरवाही भी मानी है।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8eqsis
ये था मामला
14 नवंबर 2014 को नीमकाथाना सदर में पीडि़ता के पिता ने मुकदमा दर्ज करवाया था। जिसमें बताया कि 11 नवंबर को वह मंदिर और पत्नी पड़ौस में गीतों में चली गई थी। पीछे से कोई व्यक्ति उसकी बेटी को उठाकर ले गया। जांच की तो शिंभुराम द्वारा उसे बाइक पर ले जाया जाना सामने आया। जिसके आधार पर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर कोर्ट में चालान पेश किया। कोर्ट में पीडि़ता ने बताया कि शिंभुराम ने उसके साथ पहले भी बलात्कार किया था और घर से ले जाने के बाद भी अपने भाई व भाभी की निगरानी में रख उसके साथ दुष्कर्म किया। इससे गर्भ ठहरने पर उसने एक बच्ची को भी जन्म दिया। इसी मामले में पक्ष व विपक्ष की बहस के आधार पर कोर्ट ने सोमवार को आरोपी शिंभुराम को भादंस 363, 366 तथा धारा 3/4 के तहत दोषी मानते हुए सजा सुनाई है।
पीडि़ता को 15 हजार, बेटी को पांच लाख रुपए
विशिष्ट लोक अभियोजक कैलाश दान कविया ने बताया कि कोर्ट ने जुर्माने की पांच लाख रुपए की राशि पीडि़ता की बेटी को क्षतिपूर्ति के रूप में देने का अहम फैसला भी सुनाया है। फैसले में पीडि़ता को बाकी बचे 15 हजार रुपए का मुआवजा तथा दोनों मां- बेटी के लिए राजस्थान पीडि़त प्रतिकर योजना से भी अतिरिक्त प्रतिकर राशि दिए जाने की सिफारिश की गई है।
अनुसंधान अधिकारी लापरवाह
पोक्सो कोर्ट ने मामले में अनुसंधान अधिकारी को भी लापरवाह बताया है। फैसले में लिखा कि अनुसंधान अधिकारी जयसिंह तंवर ने घटना को लेकर कोई जांच नहीं की। नक्शा- मौका, पीडि़ता से बच्ची के जन्म तथा साक्ष्य जुटाने को लेकर भी लापरवाही बरती गई। जो अधिकारी की गैर जिम्मेदारी को साबित करता है।

Home / Sikar / नाबालिग के बलात्कारी को 20 साल का कारावास, पैदा हुई बच्ची को मिलेंगे जुर्माने के पांच लाख रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो