script

राजस्थान में 60 हजार भर्ती इसी साल, केंद्र की गाइडलाइन से खुलेंगे स्कूल: डोटासरा

locationसीकरPublished: Aug 05, 2021 09:43:11 am

शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने मौजूदा वित्तीय वर्ष में ही शिक्षा विभाग में 60 हजार भर्ती पूरी करने की घोषणा की है।

राजस्थान में 60 हजार भर्ती इसी साल, केंद्र की गाइडलाइन से खुलेंगे स्कूल: डोटासरा

राजस्थान में 60 हजार भर्ती इसी साल, केंद्र की गाइडलाइन से खुलेंगे स्कूल: डोटासरा

सीकर. शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने मौजूदा वित्तीय वर्ष में ही शिक्षा विभाग में 60 हजार भर्ती पूरी करने की घोषणा की है। जबकि स्कूल खोलने को लेकर केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक ही फैसला लेने की बात कही है। मंत्री डोटासरा बुधवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नाडी दुर्गापुरा के लोकार्पण समारोह के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि रीट के जरिए 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती होनी है। इसके अलावा 10 हजार नियमित कम्प्यूटर शिक्षकों की विज्ञप्ति भी जल्द जारी होगी। इसके अलावा अन्य श्रेणी के 19 हजार रिक्त पदों को भी भरकर बेरोजगारों का बड़ी सौगात दी जाएगी।

मुख्यमंत्री साफ कर चुके हैं स्थित
प्रदेश में स्कूल खोलने को लेकर डोटासरा ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत स्कूल खोलने के मामले में ट्वीट के जरिए पूरी स्थिति स्पष्ट कर चुके है। आगामी दिनों में केंद्र सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन के हिसाब से ही फैसला लिया जाएगा। डोटासरा ने कहा कि बच्चों की पढ़ाई के साथ सेहत भी जरूरी है। इसलिए किसी तरह की कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहती है। उन्होंने कहा कि कोरोना प्रबंधन के क्षेत्र में सरकार बेहतरीन काम कर चुकी है। ऐसे में सरकार नहीं चाहती कि किसी भी तरह के दाग उनके प्रबंधन पर लगे। उन्होंने कहा कि इस संबंध में मुख्यमंत्री ही अंतिम निर्णय लेंगे।

अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश के लिए विधायकों के पास सिफारिश
शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा ने इस दौरान राज्य सरकार की उपब्धियंा गिनाते हुए महात्मा गांधी स्कूलों की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि प्रदेश के महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश को लेकर विद्यार्थियों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। विधायकों तक के पास प्रवेश दिलाने की सिफारिश आ रही है। एक-एक सीट पर प्रवेश के लिए 15 से अधिक विद्यार्थियों में दाखिले की दौड़ देखने को मिली। उन्होंने बताया कि 201 स्कूलों में लगभग 91 हजार बच्चों को शिक्षा मिलेगी। इस दौरान उन्होंने प्रदेश की सरकारी स्कूलों में नामांकन बढऩे की बात भी कही। कहा कि प्रदेश में चार लाख से ज्यादा का ऐतिहासिक नामांकन बढ़ा है।

ट्रेंडिंग वीडियो