scriptSpecial News: कागजों में उलझी कुम्भाराम लिफ्ट पेयजल परियोजना पर अब सरकार की मुहर | 7934 crore budget approved for Kumbaram lift drinking water scheme | Patrika News

Special News: कागजों में उलझी कुम्भाराम लिफ्ट पेयजल परियोजना पर अब सरकार की मुहर

locationसीकरPublished: May 31, 2023 10:48:15 pm

Submitted by:

Mukesh Kumawat

Kumbaram Lift Drinking Water Project सीकर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे के बीच शेखावाटी को बड़ा तोहफा मिल गया है। पिछले दस साल से कागजों में उलझी कुम्भाराम लिफ्ट पेयजल परियोजना पर अब सरकार की मुहर लग गई है। जेजेएमकी समिति ने कुम्भाराम लिफ्ट पेयजल परियोजना के लिए 7934 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया गया है।

Special News: कागजों में उलझी कुम्भाराम लिफ्ट पेयजल परियोजना पर अब सरकार की मुहर

Special News: कागजों में उलझी कुम्भाराम लिफ्ट पेयजल परियोजना पर अब सरकार की मुहर

सीकर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे के बीच शेखावाटी को बड़ा तोहफा मिल गया है। पिछले दस साल से कागजों में उलझी कुम्भाराम लिफ्ट पेयजल परियोजना Kumbaram Lift Drinking Water Project पर अब सरकार की मुहर लग गई है। जेजेएमकी समिति ने कुम्भाराम लिफ्ट पेयजल परियोजना के लिए 7934 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया गया है। इससे सीकर जिले के 864 व झुंझुनूं जिले के 269 गांवों के लोगों को सीधे तौर पर राहत मिल सकेगी। इस योजना के तहत दोनों जिले के लगभग 1133 गांव कवर होंगे। वहीं तीन लाख 44 हजार 120 घरों में नल कनेक्शन हो सकेंगे। सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ व फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों को पहले ही इस योजना के पहले चरण में जोड़ा जा चुका है। अब दूसरे चरण में सीकर जिले के छह विधानसभा क्षेत्र के लोगों को फ ायदा मिलेगा।


जल जीवन मिशन: लापरवाही पर पीएचईडी एक्सईएन को चार्जशीट
सीकर. जीवन मिशन योजना के कार्य में लापरवाही पर पीएचईडी के नीमकाथाना अधिशासी अभियंता पर कार्रवाई की गाज गिरी है। कलक्ट्रेट सभागार में बुधवार को हुई जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर डॉ अमित यादव ने नीमकाथाना में योजना में पेंडेंसी ज्यादा होने पर एक्सईएन को चार्जशीट देने के निर्देश दिए। बैठक में जिला कलेक्टर ने जल जीवन मिशन की प्रगति की ब्लॉक वाइज समीक्षा की तथा योजना में जल कनेक्शन से वंचित रह रहे सरकारी विद्यालयोंए आंगनबाड़ीए सीएचसीए पीएचसीए ग्राम पंचायतों को जल्द जोडऩे को कहा। जिला कलक्टर ने नीमकाथाना ब्लॉक में योजना में किए गए कार्य के दौरान तकनीकी सलाह के बिना खुदवाई गई ट्यूबवैल में से काफ ी ड्राई निकलने को गंभीरता से लिया है। उन्होंने अधिकारियों को मामले की पूरी रिपोर्ट बनाकर पेश करने के निर्देश दिए, जिससे लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई की जा सके। बैठक में अटल भूजल योजना की भी समीक्षा की गई । जिला कलक्टर ने एसई पीएचईडी को सीकर शहर में रेन वाटर स्टोरेज प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए निर्देशित किया। बैठक में एसई पीएचईडी चुन्नीलाल भास्करए भूजल वैज्ञानिक दिनेश कुमारए उप निदेशक उद्यान हरदेवसिंह बाजिया, संयुक्त निदेशक कृषि रामनिवास पालीवाल, उप निदेशक आईसीडीएस सुमन पारीक, सहायक निदेशक शिक्षा विभाग राकेश गढ़वाल, एक्सईएन जेजेएम रामकुमार चाहिल सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो