scriptहर आंख में उम्मीद…हर धरा प्यासी | Hope in every eye... Every earth is thirsty | Patrika News

हर आंख में उम्मीद…हर धरा प्यासी

locationसीकरPublished: Jul 26, 2021 05:48:16 pm

Submitted by:

Suresh

बारिश की देरी किसानों पर भारीमौसम विभाग ने पांच दिनों के लिए जारी किया अलर्ट

हर आंख में उम्मीद...हर धरा प्यासी

हर आंख में उम्मीद…हर धरा प्यासी

सीकर. बढ़ती महंगाई के बीच अब राम भी किसानों से रूठ गया है। रोजाना बादल आ रहे और मौसम विभाग भी बारिश के साथ चेतावनी का अलर्ट जारी कर रहा है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कई जिलों अगले दो दिन के दौरान कहीं भारी तो कहीं मध्यम दर्जे की बारिश होगी। सीकर में रविवार को सुबह से तेज गर्मी रही। अधिकतम तापमान में एक डिग्री की बढोतरी हुई। तेज धूप के कारण नमी कम हुई लेकिन हवाओं की रफ्तार थमने से लोग पसीने से तर बतर रहे। दोपहर में तेज धूप के कारण लोगों की हालत खराब हो गई। देर शाम तक गर्मी का असर बना रहा। फतेहपुर में अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहा।
इन जिलों में बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को सीकर, झुंझुनूं, सवाई माधोपुर, झालावाड़, कोटा, बूंदी, अलवर, भरतपुर, चितौडगढ़़ सहित कई जिलो में कहीं-कहीं मेघगर्जना के साथ बिजली गिर सकती है। सोमवार को सवाईमाधोपुर, बारां जिले में एक-दो स्थानों पर भारी से अतिभारी बारिश हो सकती है। मंगलवार को भी प्रदेश के झुंझुनूं सहित प्रदेश के पूर्वी जिले में मध्यम दर्जे से लेकर भारी बारिश के संकेत है।
लाखों का होगा नुकसान
प्री मानसून और मानसून की झमाझम के बीच अंतर बढऩे से किसानों को अब बारिश की चिंता सता रही है। फसलें प्यासी होने के कारण एक ओर जहां सीकर में हजारो किसानों को लाखों रुपए की फसल का नुकसान झेलना पड़ेगा वहीं बारानी खेती भी प्रभावित होगी। मानसून में देरी के कारण इस समय आने वाली हरी सब्जियों का उत्पादन भी प्रभावित हो रहा है। मांग के अनुसार पूर्ति नहीं हो पा रही है जिससे भाव में बढ़ गए हैं। ऐसे में रसोई सर्वाधिक प्रभावित हुई है। गर्मी के कारण हरा चारा नहीं मिलने से पशुओं की दुग्ध उत्पादन क्षमता में कमी आई है। जिसको लेकर किसाना काफी परेशानी में है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो