scriptVideo: आरयूबी शुरू हो तो मिले शहरवासियों को सुविधा | If RUB starts, the city dwellers will get convenience | Patrika News
सीकर

Video: आरयूबी शुरू हो तो मिले शहरवासियों को सुविधा

एलसी नंबर 76 का मामला
संघर्ष समिति 111 दिन तक दे चुकी है धरना

सीकरMay 18, 2023 / 11:55 am

Mukesh Kumawat

Video: आरयूबी शुरू हो तो मिले शहरवासियों को सुविधा

Video: आरयूबी शुरू हो तो मिले शहरवासियों को सुविधा

नीमकाथाना. शहर के मध्य में स्थित एलसी नंबर 76 पर बनने वाले आरयूबी (रेलवे अंडर ब्रिज) का निर्माण कार्य भूमि अवाप्त नहीं होने से वर्षाें से निर्माण कार्य अटका है। हससे शहरवासियों को काफी परेशानी हो रही है। हालांकि नगर पालिका ने आमजन की सुविधाओं को देखते हुए दोनों तरफ सीढ़िया लगवाई हैं। गौरतलब है कि फाटक पर ओवरब्रिज का निर्माण होने के चलते फाटक को बंद कर दिया गया था, जिसके चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। हालांकि ओवरब्रिज का निर्माण हो चुका है, लेकिन शहरवासियों की मांग है कि बंद फाटक के स्थान पर अंडर ब्रिज का निर्माण कराया जाए। ताकि फाटक के दोनों ओर लोगों के साथ ही वाहनों का भी आवागमन हो सके। इस मांग को लेकर रेलवे लाइनों के पश्चिम संघर्ष समिति की ओर से फाटक पर 111 दिन तक धरना प्रदर्शन भी किया था। इसके बाद आरयूबी के लिए लाइनों के नीचे बॉक्स डाल दिए, लेकिन अभी तक दोनों तरफ जमीन अधीग्रहण नहीं होने से आरयूबी का निर्माण कार्य नहीं हो पा रहा है। ऐसे में लाइनों के पश्चिम तरफ निवास कर रहे लोगों के लिए मुश्बित बनी हुई है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस योजना के लिए धारा 19 की कार्यवाही का ड्राफ्ट आगे भिजवा जा चुका है। गजट में नहीं छपने से बजट आने का रास्ता साफ नजर नहीं आ रहा है। कार्य में अगर ऐेसे ही देरी होती रही तो वह दिन भी दूर नहीं होगा जिस दिन यह योजना रद्द हो जाएगी। लोगों की मांग है जल्द आरयूबी का निर्माण कार्य हो।
200 मी. लंबा व 6 मी. होगा चौड़ा आरयूबी

200 मीटर बनने वाले आरयूबी की चौड़ाई 6 मीटर होगी। वहीं लोगों की समस्या को देखते हुए आरयूबी के दोनों तरफ सर्विस रोड भी बनाई जाएगी। भूमि अवाप्त होने से डेढ़ दर्जन से ज्यादा परिवार प्रभावित होंगे तथा आरयूबी के पश्चिम की तरफ दर्जनों गांवों की ओर निकलने वाले लोगों को बड़ी राहत मिल सकेगी।
कोतवाली थाना पश्चिचम की तरफ

आरयूबी बनने से पश्चिम तरफ की कॉलोनियों के लोगों व कोतवाली थाना पुलिस को इसका ज्यादा फायदा मिलेगा। अगर शहर में अचानक कोई बड़ी वारदात हो जाए तो पुलिस आरयूबी से तुरंत मौके पर पहुंच सकती है, हालांकि आरओबी चल रहा है लेकिन आरयूबी बन जाए तो सुविधाओं में ओर ज्यादा इजाफ हो सकता है। नीमकाथाना का पूरा बाजार लाइनों से पूर्व की तरफ है ऐसे में लोगों का दिनभर आना जाना रहता है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8l193a

Hindi News/ Sikar / Video: आरयूबी शुरू हो तो मिले शहरवासियों को सुविधा

ट्रेंडिंग वीडियो