scriptMonsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्ट | Monsoon will weaken in half districts of Rajasthan, heavy rain alert | Patrika News

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्ट

locationसीकरPublished: Aug 06, 2022 04:10:40 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

Monsoon Alert : राजस्थान में मानसून की झमाझम बारिश का दौर कुछ कमजोर पड़ने वाला है, जिसका असर रविवार से दिखाई देने लगेगा। मौसम विभाग की माने तो 10 अगस्त तक 15 जिलों में भारी बारिश का कोई अलर्ट नहीं है।

Monsoon Alert : राजस्थान में मानसून की झमाझम बारिश का दौर कुछ कमजोर पड़ने वाला है, जिसका असर रविवार से दिखाई देने लगेगा। मौसम विभाग की माने तो 10 अगस्त तक 15 जिलों में भारी बारिश का कोई अलर्ट नहीं है, यहां केवल हल्की बारिश हो सकती है। जबकि दो संभागों पर ही बारिश जोर दिखाएगी और कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश भी हो सकती है। उधर, शेखावाटी में भी किसी प्रकार का अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

कोटा व उदयपुर संभाग में भारी बारिश

मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो राजस्थान में कोटा और उदयपुर संभाग में ही अगले सात दिन तक बारिश का जोर रहेगा, यहां जमकर बारिश की संभावना है। उधर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धोलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाईमाधोपुर, सीकर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर और श्रीगंगानगर में मौसम विभाग ने किसी प्रकार की चेतावनी जारी नहीं की है। माना जा सकता है कि यहां बरसात कमजोर रहेगी जो असर नहीं दिखा सकेगी।

शनिवार को 14 जिलों में अलर्ट
प्रदेश में रविवार से 15 जिलों में बारिश का दौर कमजोर पड़ेगा। जबकि शनिवार को लेकर मौसम विभाग ने 14 जिलों में अलर्ट जारी किया है। कहीं पर हल्की से मध्यम तो कहीं भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। जिलों में शाम को मौसम में तेजी से बदलाव की संभावना है और कुछ स्थानों पर रात को बारिश का दौर जारी रह सकता है।

बीते 24 घंटे में बारिश का हाल
राजस्थान के आधे हिस्से में रविवार से मानसून की गतिविधियां कमजोर पड़ जाएंगी। लेकिन पहले बीते 24 घंटे की बात करें तो कुछ जिलों में जमकर बारिश दर्ज की गई है। सबसे ज्यादा भीलवाड़ा के काछोला में 117, अलवर के सोडावास में 108 एमएम बारिश दर्ज की गई। जबकि जयपुर के सांगावाला में 57, चेंचाला में 54, चौमूं में 53, सांगानेर में 47, बांसवाडा के लोहारिया में 51 और भरतपुर के डीग में 82 एमएम बारिश दर्ज की गई है। रविवार से जयपुर, भरतपुर, बीकानेर और जोधपुर संभाग में बारिश का दौर कमजोर होने की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो