पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय की परीक्षा में पत्नी की जहां परीक्षा, वहां पति को लगाया वीक्षक

vishwanath saini

Publish: Mar, 14 2018 02:06:47 PM (IST)

Sikar, Rajasthan, India
पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय की परीक्षा में पत्नी की जहां परीक्षा, वहां पति को लगाया वीक्षक

पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय (पीडीयू) सीकर की परीक्षाओं में मनमर्जी का खेल चरम पर चल रहा है।

सीकर.

पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय (पीडीयू) सीकर की परीक्षाओं में मनमर्जी का खेल चरम पर चल रहा है। कहीं परीक्षा केन्द्र पर जमकर नकल सामग्री मिल रही है तो कहीं अंकों को लेकर विद्यार्थी गफलत में रह रहे हैं।

मंगलवार को तो सारे नियम कायदे ताक पर रख दिए गए। जिस परीक्षा केन्द्र पर पत्नी परीक्षा दे रही थी, वहीं उसका पति वीक्षक (परीक्षा लेने वाला) लगा हुआ था। जानकारों का मानना है कि यह सब केन्द्राधीक्षक की मनमर्जी के बिना संभव नहीं हो सकता।

विवि के कुलपति प्रो. बीएल शर्मा ने मंगलवार सुबह छह से 10 बजे तक 10 परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। प्रो. रामावतार जाट ने बताया कि निरीक्षण के दौरान एक परीक्षा केंद्र पर वीक्षक की पत्नी उसी सेंटर पर परीक्षा देते हुए पाई गई। जो कि नियमों के विरूद्ध है। केंद्राधीक्षक को फटकार लगाते हुए वीक्षक से स्पष्टीकरण लेकर कार्रवाई का संपूर्ण ब्यौरा विश्वविद्यालय को प्रेषित करने के लिए कहा गया है।

इसके अलावा दो परीक्षा केंद्र परिसर में वनवीक सीरीज, पासबुक तथा लिखित साम्रगी पाई गई। जिसे निरीक्षण दल ने अपने कब्जे में ले लिया। केंद्राधीक्षकों को निर्देशित करते हुए भविष्य में ऐसा पाए जाने पर नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

एक परीक्षा केंद्र पर परीक्षा संबंधी रिकार्ड व्यवस्थित नहीं पाया गया। इसके लिए केंद्राधीक्षक को रिकॉर्ड व्यवस्थित रखने की हिदायत दी गई। प्रवेश पत्र में त्रुटि परीक्षार्थी के हित में कुलपति ने किया फैसला
एक परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी द्वारा प्रवेश पत्र में त्रुटिवश कम्प्यूटर अकाउंटिंग विषय अंकित था। परीक्षार्थी ने सालभर अप्रत्यक्षकर विषय के प्रश्न पत्र की तैयारी की।

प्रवेश पत्र प्राप्त करने के बाद त्रुटि सुधार के लिए समय नहीं मिला। परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी को वही प्रश्न पत्र उपलब्ध कराया गया जो प्रवेश पत्र में छपा हुआ था। इस दौरान निरीक्षण के लिए कुलपति प्रो. बीएल शर्मा कॉलेज पहुंचे।

उन्होंने परीक्षार्थी की परेशानी को ध्यान में रखते हुए वर्षभर अध्ययन किए गए विषय अप्रत्यक्षकर का प्रश्न पत्र उपलब्ध करवाया।
परीक्षार्थी को आधा घंटे का अतिरिक्त समय भी दिया गया। इसके लिए परीक्षार्थी से आशय का शपथ पत्र लिया तथा संबंधित कॉलेज से परीक्षार्थी की उस विषय की उपस्थिति का रिकॉर्ड विश्वविद्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

कुलपति ने तीन दिन में 30 केंद्रों का किया निरीक्षण

विवि की ओर से कॉलेज परीक्षा के लिए सत्र में 80 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। इनमें से 20 सरकारी व 60 निजी कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया गया हैं। तीन दिन में विवि कुलपति प्रो. बीएल शर्मा ने 30 परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर लिया है। मंगलवार को शेखावाटी कॉलेज लोसल, बाबा खींवादास कॉलेज सांगलिया, भारतीय महिला कॉलेज चंदपुरा, प्रिंस कॉलेज पालवास रोड सीकर, श्रीकृष्णा सत्संग बालिका कॉलेज सीकर, इस्लामिया कॉलेज सीकर, राजकीय वाणिज्य महाविद्यालय सीकर, शेखावाटी इंस्टीट्यूट जयपुर रोड सीकर, श्री बालाजी कॉलेज नवलगढ़ रोड सीकर, ग्रामीण महिला महाविद्यालय शिवसिंहपुरा आदि कॉलेजों का निरीक्षण किया।

 

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned