script अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर का होगा उद्घाटन तो जिलों के मंदिरों में होंगे आयोजन | Programs will be held on the inauguration of Shri Ram Temple | Patrika News

अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर का होगा उद्घाटन तो जिलों के मंदिरों में होंगे आयोजन

locationसीकरPublished: Dec 11, 2023 07:55:09 pm

Submitted by:

Mukesh Kumawat

शहर के गायत्री मंदिर में रविवार को श्रीराम जन्मभूमि आनंदोत्सव समिति की बैठक हुई। बैठक सीकर वरिष्ठ कार्यकर्ता कैलाश शर्मा, विहिप जिला अध्यक्ष मनोज बंसिया और नीमकाथाना खंड के संघ चालक गजानंद शर्मा सिरोही की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर का होगा उद्घाटन तो जिलों के मंदिरों में होंगे आयोजन
अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर का होगा उद्घाटन तो जिलों के मंदिरों में होंगे आयोजन

नीमकाथाना. शहर के गायत्री मंदिर में रविवार को श्रीराम जन्मभूमि आनंदोत्सव समिति की बैठक हुई। बैठक सीकर वरिष्ठ कार्यकर्ता कैलाश शर्मा, विहिप जिला अध्यक्ष मनोज बंसिया और नीमकाथाना खंड के संघ चालक गजानंद शर्मा सिरोही की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में नीमकाथाना खंड के 9 मंडलों में आने वाले 78 गांवों की ग्राम समिति बनाने पर चर्चा हुई। इस दौरान गुहाला मंडल-बजरंग, चला मंडल-कमलेश, सिरोही मंडल-सोहन लाल, गांवडी मंडल-सीताराम, भूदोली मण्डल-मोनू बजरंगी, माहवा मंडल- दीपक, मावंडा मंडल- जयसिंह गुर्जर, कोटडा मंडल-मनोज बंसिया, पुराणाबास मंडल-मुकेश कुमावत, नगर परिषद -अशोक कश्मीरी, दीपक अग्रवाल छावनी आदि मंडलों के पालकों की घोषणा की गई। पालक अपने अपने मंडलों में आने वाले ग्राम की समितियां बनाएंगे। ग्राम समितियां अपने गांवों में घर घर जाकर अयोध्या से आए पीले चावल, राम मंदिर का चित्र व पत्रक बांटेंगी। 22 जनवरी को हर गांव के प्रमुख मंदिर में श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा का लाइव कार्यक्रम दिखाने की व्यवस्था भी ग्राम समिति करेगी। 22 जनवरी से पूर्व गांव में भजन संध्या, प्रभात फेरी जैसे कार्यक्रम आयोजित होंगे।

पाटन. श्रीराम जन्मभूमि आनंदोत्सव समिति-पाटन खण्ड की बैठक रविवार को सीताराम जी के मंदिर में सम्पन्न हुई। बैठक में 22 जनवरी को अयोध्या में 11 से 1 बजे से होने वाले श्री रामलला मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर आयोजित होने वाले आनंदोत्सव के बारे में जानकारी दी। इसमें आयोजित होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के निमित्त समारोह को भव्य बनाने के लिए पाटन खण्ड के नौ मंडलों के 52 गांवों में ग्रामीण स्तर तक समितियों का निर्माण करके पीले चावल व रामजी का चित्र देकर आनंदोत्सव का निमंत्रण दिया जाएगा। इस अवसर को भव्य बनाने के लिए दीप प्रज्ज्वलन, मंदिरों में सामूहिक सुन्दरकाण्ड पाठ, हनुमान चालीसा पाठ, रामधुनी करने का आह्वान किया जाएगा। समितियों की ओर से मंदिरों व मुख्य चौक-चौराहे व सार्वजनिक स्थलों पर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण देखने का भी स्थानीय लोगों से आग्रह किया जाएगा। बैठक में खण्ड के 9 मंडलो से लगभग 35 कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

खंडेला. श्रीराम जन्मभूमि प्राण-प्रतिष्ठा आनंदोत्सव समिति खंडेला खंड की बैंठक रविवार को मुनकों की ढाणी में जिला संयोजक बाबूलाल जाखड़ की उपस्थिति में आयोजित की गई। खंडेला मंडल संयोजक एडवोकेट शुभकरण सैनी ने बताया कि भगवान श्रीराम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को क्षेत्र के सभी गांव ढाणी में उत्साह पूर्वक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

इस अवसर पर कलश यात्रा मंदिरों में रोशनी से सजावट तथा विभिन्न प्रकार के धार्मिक कार्यक्रम रखे गए हैं। साथ ही घर-घर संपर्क शुरू किया जाएगा। 17 दिसंबर तक ग्राम समितियों का गठन किया जा रहा है। 25 दिसंबर को ग्राम समितियों को बुलाकर अयोध्या से आई हुई सामग्री पीले चावल, राम मन्दिर का चित्र व आमंत्रण पत्र दिया जाएगा। एक से सात जनवरी घर घर सम्पर्क किया जाएगा। 22 जनवरी को हर घर में न्यूनतम 5 दीपक जलाकर प्रसन्नता प्रकट की जाएगी। 22 जनवरी को क्षेत्र के हर मन्दिर की सजावट, अयोध्या के सीधे कार्यक्रम का प्रसारण दिखाया जाएगा। जिला संयोजक बाबूलाल जाखड़ ने कहा कि राष्ट्रीय स्वाभिमान का संदेश देने वाला अवसर हम सब के बीच में आया है।

हम सबको एक होकर यह उत्सव मनाना चाहिए। इस दौरान सेवा निवृत प्रशासनिक अधिकारी जैन सिंह शेखावत, हनुमान परसवाल, हंसराज आर्य, सामाजिक कार्यकर्ता मेवाराम आर्य, विहिप प्रखंड अध्यक्ष विनोद सैनी, एडवोकेट सुनील खटकड़, मोहनलाल पालीवाल, दिलीप सेैन, मुकेश सैनी कांवट, अमरचंद, योगेश कुमार, ओमप्रकाश, सुरेन्द्र कुमार, रामगोपाल डोरवाल बामनवास, हिमांशु शर्मा, विहिप के उपाध्यक्ष गोपाल पंवार, गोमाराम गुर्जर, राजेन्द्र सेवली, नरेश सैनी, ओमप्रकाश सैनी आदि उपस्थित रहे। यह जानकारी एडवोकेट हेमराज सैनी ने दी।

ट्रेंडिंग वीडियो